Search Suggest

अयोध्या धाम में रामलला के दर्शन को जाना चाहते हैं तो इसे जरूर पढ़ें

Ram Mandir Ayodhya: विगत 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) के बाद से ही हम सभी के मन मे तीव्र इच्छा है कि हम भी रामलला के दर्शनों हेतु जल्दी से जल्दी अयोध्या (Ayodhya) जाएं, लेकिन ज्यादा भीड़ की चिंता के चलते अधिकतर लोग अभी अयोध्या धाम (Ayodhya Dham) जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। 


लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि आप निश्चिन्त होकर अयोध्या जा सकते हैं। भीड़ तो अयोध्या नगरी में अब आने वाले लंबे समय तक रहेगी, लेकिन भीड़ के चलते वहां आपको रामलला के दर्शनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी।


अयोध्या धाम मे प्रतिदिन करीब 3 से 4 लाख लोग रामलला के दर्शन कर रहे है, प्रशासन की व्यवस्थाएं इतनी बेहतरीन और सुव्यवस्थित हैं कि आपको दर्शन पूजन में यहां कोई दिक्कत नही आएगी। 

बस आपको अयोध्या जाते समय नीचे दी गई कुछ बातों का ध्यान रखना होगा :-

1. अयोध्या धाम में बाहरी वाहनों का प्रवेश वर्जित है, अगर आप अपनी गाड़ी से अयोध्या जा रहे है तो आपको अपनी गाड़ी अयोध्या के बाहर ही मेन हाईवे से उतरते ही बनी पार्किंग में खड़ी करनी पड़ेगी वहां से मंदिर करीब 3 किलोमीटर दूर है। 


2. पार्किंग के बाहर से आपको ई रिक्शा मिल जाएगी जो आपको मन्दिर से करीब आधा किलोमीटर पहले उतार देगी। सुरक्षा के चलते रास्तों पर आवाजाही बदलती रहती है, तो हो सकता है कि आपको थोड़ा पैदल चलना पड़े, इसलिए कम से कम 2 से 3 किलोमीटर पैदल चलने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहें।


3. अयोध्या धाम मे बड़ी संख्या में बजट होटल व धर्मशालाएं हैं, इसलिए सामान्य व्यवस्था में रुकने में कोई दिक्कत नहीं है। 

4. मंदिर में दर्शन के लिए जाएं तो कोशिश करें कि जेब में सिर्फ पैसे रखकर ले जाएं। क्योकि मन्दिर में मोबाइल, घड़ी, पेन, चाभी आदि ले जाना मना है। मन्दिर में सुरक्षा जांच से पूर्व लाकर रूम बने हैं जहां आप अपना सामान जमा करा के आगे जा सकते हैं। 

5. अगर आप लाकर रूम में सामान रखते हैं तो वहां भीड़ के चलते आपको करीब एक से डेढ़ घण्टे का समय लग सकता है वरना आप मात्र 20 से 30 मिनट में दर्शन करके बाहर आ सकते है।


6. सुरक्षा जांच के बाद जब आप मन्दिर में प्रवेश करते हैं तो मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते ही आपको रामलला दूर से ही दिखाई पड़ने लगते हैं, आप पहले हॉल से चलकर जाते हुए पांचवे हाल में रामलला के दर्शन करते है। भीड़ के चलते आपको वहां खड़े नही होने दिया जाएगा, लाइन चलती रहेगी और आप दर्शन करते रहेंगे। इसलिये पहले हॉल से ही अपने ध्यान को रामलला पर केंद्रित कर लीजिए ताकि आपको बाद में ये मलाल न हो की दर्शन ठीक से नहीं हुए।

7. मंदिर परिसर से बाहर आते समय आपको मंदिर प्रशासन की तरफ से नि:शुल्क प्रसाद दिया जाता है, निकास द्वार से बाहर आते समय इस बात का ध्यान रखें और अपना प्रसाद जरूर लें ले।

8. अयोध्या धाम में इस समय ठंड बहुत है, अपने कपड़ो की पैकिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें।


और अंत में एक बात और ध्यान रखें कि मंदिर प्रशासन और पुलिस का व्यवहार व व्यवस्था बहुत ही शानदार है, तो उसके जवाब में हमारा आचरण भी विनम्र और सहयोगपूर्ण रहे। 

अयोध्या इस समय उत्सव नगरी बनी हुई है, इसलिए वहां जाएं तो उसी माहौल में उसी भाव के साथ रहें और बनाई गई व्यवस्थाओं के हिसाब से ही आचरण करें।

तो चिंता छोड़िए और बना लीजिए प्रोग्राम अयोध्या धाम जाकर रामलला के दर्शन करने का।

यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे और लोगों को भी शेयर करें।

जय श्री राम!!