यदि आपने भी कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है, तो इसे जरूर पढ़ें

एक कानूनी मामले में AstraZeneca ने यूके के कोर्ट में कबूल किया है कि उसकी Corona Vaccine जिसे दुनियाभर में Covishield ब्रांड के नाम से बेचा गया था, वह लोगों में खून के थक्के जमने समेत कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है. यानी दूसरे शब्दों में कहें तो हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और प्लेटलेट्स गिरने का कारण बन सकती है. 

यह खबर आने के बाद भारत में भी Covishield वैक्सीन लगवाने वाले लोग डरे हुए हैं. लोग इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं. 

ऐसे में हम आपको बताते हैं कि भारत में Covishield वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर एक्सपर्ट्स की क्या राय है.

देश के काफी लोगों ने कोरोना से बचने के लिए शुरुआत में Covishield और Covaxin नाम की वैक्सीन मौजूद थीं। देश के ज्यादातर लोगों ने इन दोनों वैक्सीन को ही लगवाया है। ऐसे में उन लोगों को ज्यादा टेंशन है जिन्होंने Covishield लगवाई है।

एक्सपर्ट बताते हैं कि भारत में जिन लोगों ने Covishield वैक्सीन लगवाई है, उन्हें डरने या घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. चंद्रकांत लहारिया बताते हैं कि जब भी कोई वैक्सीन आती है तो पहले उस पर पूरी रिसर्च की जाती है। उसका ट्रायल किया जाता है। कोविशील्ड के मामले में भी ऐसा ही हुआ। जब इस वैक्सीन का ट्रायल हुआ था तो यूरोप (खासतौर से यूके) के कई देशों में खून के थक्के और दूसरे लक्षण देखने को मिले थे। वहीं एशिया में ऐसा शायद ही कोई मामला था। डॉ. लहारिया बताते हैं कि भारत में ऐसा कोई भी मामला नहीं देखा गया था। अगर दुनिया में कहीं ऐसा कोई मामला आता है तो वह हजारों-लाखों में कोई एक होगा।

डॉ. लहारिया के मुताबिक किसी भी वैक्सीन का साइडइफेक्ट उसे लगवाने के अगले 6 से 8 हफ्तों में ही दिख जाता है। ऐसे में अगर किसी शख्स से दो साल या इससे पहले वैक्सीन ली है तो अब उसमें वैक्सीन का साइडइफेक्ट शायद ही देखने को मिले। 

डॉ. गगनदीप कांग (Covid-19 टीकों के WHO सुरक्षा सलाहकार समिति) के अनुसार "लोगों को यह भरोसा दिलाना जरूरी है कि टीटीएस का जोखिम vaccine लगने के तुरंत बाद होता है. हम सभी अब इससे बहुत आगे निकल आए हैं."

एक्सपर्ट्स के अनुसार भारत में महामारी की शुरुआत में ही टीटीएस की सूचना मिली थी लेकिन देश में यह बहुत Rare था.

ऐसे में कह सकते हैं तो भारत में जिन लोगों ने Covishield वैक्सीन लगवाई है उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं हैं।

ऐसे चेक करें, आपने कौन-सी वैक्सीन लगवाई है

अगर आप भूल गए हैं कि आपने कौन-सी वैक्सीन लगवाई है तो इसे जानने को बेहद आसान तरीका है। ऑफिशियल वेबसाइट cowin.gov.in पर जाएं और ऊपर राइट कॉर्नर में लिखे REGISTER/SIGN IN पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा। फिर उस नंबर पर आए OTP को टाइप करके Verify & Proceed पर क्लिक करें। आपको कौन सी वैक्सीन कब लगी थी, इसकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url