कोविशील्ड वैक्सीन से हो सकता है हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक

- कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली AstraZeneca ने ब्रिटिश कोर्ट में साइड इफेक्ट की बात स्वीकार की

यूके। AstraZeneca कंपनी ने इस साल फरवरी महीने में यूके हाईकोर्ट के समक्ष Vaccine के साइड इफेक्टस के आरोपों को स्वीकार किया. लेकिन साथ में कंपनी ने Vaccine के पक्ष में अपने तर्क भी रखे. 

बता दें कि कंपनी इस Vaccine को दुनियाभर में Covishield और वैक्सजेवरिया नाम से बेचती है. Corona महामारी के दौरान लोगों को बीमारी से बचाने के लिए Oxford-AstraZeneca के टीके लगाए गए थे. 

भारत में इस Vaccine का उत्पादन अदार पूनावाला के Serum Institute ने किया था. जिसे बाद में भारत समेत दुनियाभर के करोड़ों लोगों को लगाया गया. महामारी के करीब 4 साल बाद अब AstraZeneca ने माना कि उसकी Covid Vaccine लोगों में दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है. 

एक कानूनी मामले में AstraZeneca ने कबूल किया कि उसकी Corona Vaccine जिसे दुनियाभर में Covishield और वैक्सजेवरिया ब्रांड के नाम से बेचा गया था, वह लोगों में खून के थक्के जमने समेत कई दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है. यानी दूसरे शब्दों में कहें तो हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और प्लेटलेट्स गिरने का कारण बन सकती है. 

कंपनी ने इसके साथ ही यह भी जोड़ा कि ऐसा बेहद दुर्लभ मामलों में ही होगा और आम लोगों को डरने की जरूरत नहीं है. सुरक्षा चिंताओं की वजह से एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन अब यूके में नहीं दी जाती है.

फिलहाल यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है. अगर कोर्ट याचिकाकर्ताओं का दावा कबूल कर लेती है तो कंपनी को भारी भरकम भुगतान करना पड़ सकता है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url