WhatsApp पर फर्जी कॉल से परेशान हैं, तो करें ये छोटा सा काम

sancharsaathi portal: आज के समय में WhatsApp एक जरूरी Social Media प्लेटफॉर्म बन चुका है।
 
WhatsApp ने हमारे कई तरह के कामों को बेहद आसान बना दिया है, हालांकि पिछले कुछ वक्त में इस ऐप में एक बड़ी समस्या भी देखने को मिली है। तेजी से बढ़ते इंटरनेट और स्मार्टफोन के इस्तेमाल के साथ साथ Fraud और Scam के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। Hackers और Cyber Criminals फ्रॉड के लिए अब WhatsApp का भी सहारा ले रहे हैं। 

पिछले कुछ समय में WhatsApp में फर्जी काल के जरिए ठगी के कई मामले सामने आए हैं जिन्होंने WhatsApp यूजर्स की सेफ्टी पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। 

अगर आपको भी WhatsApp पर किसी भी तरह के फर्जी कॉल (Spam Calls) आते हैं और आप इसको लेकर चिंतित हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

अब आप आसानी से WhatsApp पर आने वाली Spam Call की शिकायत करके Caller को या फिर मैसेज करने वाले को सीधे जेल भेज सकते हैं। आइए बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है। 

ये सरकारी Portal करेगा आपकी मदद

WhatsApp पर कई बार Scammers और Cyber Criminals फर्जी काल और एसएमएस करते हैं और इससे कई बार लोग ठगी का शिकार भी हो जाते हैं। 

अब Social Media पर ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए और आपकी मदद करने के लिए एक सरकारी Portal sancharsaathi portal आ चुका है।

 आपको बता दें कि टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने अब Cyber Crime और Cyber Fraud से निपटने के लिए एक नया सरकारी पोर्टल sancharsaathi portal को शुरू कर दिया है। इस पोर्टल को विजिट करके आप Fraud Call या फिर फ्रॉड मैसेजेज की शिकायत कर सकते हैं। 

अगर आपको नहीं मालूम तो बता दें कि sancharsaathi portal एक ऐसा सरकारी पोर्टल है जिसमें आप अपने WhatsApp पर बैंक अकाउंट, केवाइसी अपडेट, पेमेंट ट्रांसफर, प्राइज विनर, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, सैक्सटॉर्शन जैसे Spam से जुड़े Call या फिर मैसेज की Direct शिकायत कर सकते हैं। 

इस तरह करें ऑनलाइन शिकायत

WhatsApp पर आने वाले Fraud मैसेज या फिर Call की शिकायत के लिए आपको सबसे पहले sancharsaathi portal https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा। 

sancharsaathi portal पर आपको Citizen Centric Services का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें। 

अब आपको नेक्स्ट स्टेप में Report Suspected Fraud Communication पर क्लिक करना होगा।

अब आपको Continue For Reporting पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक Form मिलेगा। इस Form में उस Fake Call या फिर WhatsApp मैसेज के बारे में डिटेल से जानकारी देना होगा। 

अब आपको एक Fraud List मिलेगी जिसमें आपको अपनी शिकायत चुननी होगी। 

नेक्स्ट स्टेप में आपको Fake Call या फिर मैसेज का स्क्रीनशॉट upload करना होगा। शिकायत की डिटेल देने के बाद आपको अपना Mobile No. और नाम भी देना पड़ेगा। 

अब आपको आखिरी step में एक Captcha Code Fill करना होगा जिसके बाद आपको OTP सेंड किया जाएगा। OTP Verification के बाद आपको फॉर्म Submit कर देना है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url