पीपीएफ एकाउंट की जानकारी हिंदी में

ppf account in hindi: आज के समय में हर नौकरी पेशा या बिजनेसमैन युवा का सपना होता है कि कैसे वो जल्द से जल्द करोड़पति बन जाए. (how to become a millionaire) तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि वे कौन से investment के तरीके हैं जिनको अपनाकर आप जल्द millionaire बन सकते हैं.

Public Provident Fund (PPF)

ppf account in hindi: PPF या Public Provident Fund भारत सरकार की एक लोकप्रिय बचत योजना है. इसमें निवेश करने पर आकर्षक ब्याज़ दर और टैक्स बेनिफ़िट मिलता है. PPF को ट्रिपल टैक्स बेनिफ़िट वाली स्कीम कहा जाता है. इसमें आपको गारंटीड और टैक्स फ़्री रिटर्न मिलता है. साथ ही, इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है.

ppf account in hindi: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बढ़िया निवेश ऑप्शन है. इंडियंस इस स्कीम को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. इसकी वजह है इस पर मिलने वाले बेनिफिट्स. चाहे ब्याज की बात हो या फिर टैक्स फ्री इन्वेस्टमेंट से लेकर मैच्योरिटी पर मिलने वाले अमाउंट की.

PPF में निवेश की गई राशि पर कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है. इसमें आप 25 साल तक निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश की गई राशि की कोई सीमा नहीं है.

PPF में मिनिमम 500 रुपये से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. यह अकाउंट नज़दीकी पोस्ट ऑफ़िस की ब्रांच या डेज़िगनेटेड बैंक ब्रांच में खुलवाया जा सकता है. 

पीपीएफ़ में निवेश करने के फ़ायदे (Benefits of PPF Investment)

PPF स्कीम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें मैच्योरिटी के बाद पैसा डालो या न डालो, ब्याज मिलता रहेगा. PPF अकाउंट की मैच्योरिटी पर आपके पास 3 ऑप्शन होते हैं. इनमें से कोई भी ऑप्शन चुनकर आप अपने पैसे को और बढ़ा सकते हैं. 

Fixed Return की तलाश कर रहे लोगों के लिए PPF Scheme एक Safe Investment Option मानी जाती है. PPF में Invest करके आप सेवानिवृत्ति के बाद भी अपनी वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं. PPF में Invest करने पर आपको गारंटीड और tax free return मिलता है. साथ ही, income tax में भी छूट मिलती है. इसमें invest किये गए principal amount पर 80C के तहत tax नहीं लगता. वहीं, इस पर मिलने वाला ब्याज़ भी section 10 के तहत tax के दायरे से बाहर रहता है.

PPF Scheme में invest पर अभी 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. 5000 रुपये प्रति महीने जमा करने पर साल भर में PPF Account में 60,000 रुपये जमा होंगे और 15 साल में कुल जमा रकम 9,00,000 रुपये हो जाएगी. 

पीपीएफ अकाउंट के कुछ नुकसान ये हैं (Demerits of PPF Account)

पीपीएफ अकाउंट पर लोन नहीं लिया जा सकता.

अगर अकाउंट इनएक्टिव है, तो उस पर लोन क्लेम नहीं किया जा सकता.

अकाउंट को दोबारा चालू कराने के लिए जुर्माना भरना पड़ता है.

पीपीएफ खाता 15 साल में मैच्योर होता है. अचानक पैसे की ज़रूरत पड़ने पर निवेशकों को दूसरे विकल्पों पर विचार करना पड़ सकता है.

PPF Account में सालाना 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक Invest किए जा सकते हैं.

How to withdraw from PPF Account? 

PPF Account Holder 5 साल पूरा होने के बाद खाते से पैसे Withdrawal कर सकते हैं. ध्यान रखें कि पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद आप खाते में जमा 50 फीसदी की राशि Withdrawal कर सकते हैं.

PPF Account से पैसे निकालने के लिए, आपको उस बैंक शाखा या Post Office में Form-C जमा करना होगा जहां आपका PPF Account है. इसके बाद, PPF समाप्त कर दिया जाएगा और राशि आपके Bank Account में Deposit कर दी जाएगी.

***************
ppf account in hindi
पीपीएफ अकाउंट के बारे में जानकारी
post office ppf scheme in hindi
ppf account details in hindi
ppf in hindi
ppf account ke bare mein jankari
ppf account ki jankari
ppf post office scheme in hindi
ppf scheme in hindi
ppf scheme in post office in hindi
ppf खाते
bank of baroda ppf account details in hindi
ppf hindi me jankari
ppf plan in hindi
sbi ppf scheme in hindi
सबसे अच्छी बचत योजना ppf
ppf अकाउंट की जानकारी
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url