Search Suggest

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (share market se kaise paise kamaye)- तेजी से पैसे कमाने (How to make money) या अपने पैसे को तेजी से बढ़ाने के लिए आजकल काफी सारे तरीके उपलब्ध हैं और उनमें से एक है शेयर ट्रेडिंग (Share Trading)। आप ऑनलाइन शेयर मार्केट (Online Share Market) में Share Trading करके आसानी से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। 

तो आइए आज जानते हैं की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं? शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं और कैसे कमाए? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (share market se kaise paise kamaye), how to earn money from share market in hindi, Share Market me invest Kaise kare in Hindi, Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2023.

दोस्तों, Share Market बहुत ही अनिश्चितताओं से भरा है। यहां हर छोटी बड़ी घटना के बाद उतार चढ़ाव आते हैं। कई बार तो सिर्फ अफवाहों के चलते ही Share Market में गिरावट आ जाती है। यहां कब क्या हो जायेगा ये गारंटी के साथ कोई नहीं बता सकता। इसलिए Share Market में उतरने से पहले खूब सारा धैर्य (Patience) और रिस्क उठाने की Capacity बहुत जरूरी है। यहां पैसे तो बहुत तेजी से बनते हैं लेकिन जरा सी लापरवाही या गलती से बड़ा घाटा भी झेलना पड़ सकता है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले सावधानियां

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (share market se kaise paise kamaye) यह जानने से पहले और Share Trading शुरू करने से पहले एक बात हमेशा याद रखें कि आपको Share Market की बारीकियों को सीखना बहुत जरूरी है वरना नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

Share market में हमेशा रिस्क होता है लेकिन जैसा कि अंग्रेजी में एक कहावत है 'No Risk No Gain' मतलब रिस्क नहीं तो कमाई भी नहीं। यानी की share market में जो जितना बड़ा रिस्क लेता है वो ही उतना ज्यादा पैसा बनाता है। 

लेकिन इसका ये भी मतलब नहीं की आप बिना सोचे समझे अपने पैसे Share Market में Invest कर दें। हमेशा Calculated Risk लें और पूरी तरह स्टडी और Analysis करने के बाद ही Stock Market में Invest करें।

एक बात हमेशा याद रखें कि किसी Expert या Youtuber के Recommend करने पर कभी भी कोई Share खरीदना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है की किसी भी कंपनी का share खरीदने से पहले उस कंपनी के Fundamentals को खुद अच्छी तरह स्टडी करें। साथ ही कंपनी के पिछले Financial Results आदि को भी चेक कर लें। कंपनी का Market Capital भी देखें। कंपनी Debt Free है या उस पर कितना कर्ज है, Invest करने से पहले ये सब भी जानना बहुत जरूरी है। कंपनी का मेन Business क्या है और आने वाले भविष्य में उस Sector में क्या संभावनाएं हैं, इन सब बातों का ध्यान रखते हुए ही किसी भी कंपनी के Share खरीदें। 

Share Market में Invest करने से पहले एक बात का और ख्याल रखें की सस्ते Shares जिन्हें Penny Stocks कहा जाता है उनमें Risk भी सबसे ज्यादा होता है, क्योंकि ऐसी कंपनियों का Fundamental स्ट्रॉन्ग नहीं होता। जाहिर सी बात है की ऐसी कंपनी अपने Business में Growth नहीं कर पा रही होती इसी कारण से उसके Share का Price इतना कम होता है। इसलिए सस्ते के चक्कर में पड़कर कभी भी ऐसी कंपनियों के Stocks में ज्यादा पैसे न लगाएं।

Share Trading कैसे शुरू करें? (How To Start Share Trading)

यदि आप Share Market में Trading करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस पोस्ट के आखिरी में दिए गए लिंक पर जाकर अपना एक Free Demat Account खोलें और एकाउंट Activate होने के बाद सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9.15 बजे से शाम 3.30 बजे तक Share Trading करके पैसे कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि Free Demat Account खोलने के लिए PAN Card और Aadhaar Card होना जरूरी हैं। Demat Account खोलने का पूरा प्रोसेस Digital होता है। KYC करने और सभी Documents ऑनलाइन Submit करने के कुछ ही घंटों बाद आपको आपका आइडी और पासवर्ड Email के जरिये मिल जायेगा, जिससे आप Login करके Share Market में Trading कर सकते हैं और अपने पैसे को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

नीचे दिए गए लिंक से आप अपना Free Demat Account खोलकर Share Trading शुरू कर सकते हैं👇


दोस्तों, आज हमने जाना की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (share market se kaise paise kamaye), stock market me paise kaise kamaye, trading se paise kaise kamaye, Share Market me invest kaise kare in hindi, how to earn money from share market in hindi, Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2023.

Copyright © SanjayRajput.com

एक टिप्पणी भेजें