घर बैठे पैसे कमाने के तरीके | Best Work From Home Money Making Ideas in Hindi

दोस्तों, अपने देश में तेजी से बढ़ती Population के कारण Unemployment की दर में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। Job न मिलने के कारण लोगों के सामने आर्थिक संकट (Financial Crisis) गया है। Educated होने के बावजूद हमारे देश के युवा Job के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। ऐसे में आजकल सभी को एक Work From Home Job की तलाश है जिससे वो घर बैठे Income कर सकें। लेकिन क्या Work करें इसके बारे में अधिकतर लोगों को कोई Knowledge नहीं है। 

सवाल उठता है कि आखिर वो कौन सा work from home job करें जिससे घर बैठे इनकम हो? (How to make money by work from home job in hindi) या वो कौन से Best Work From Home Money Making Ideas हैं जिससे घर बैठे कमाई हो सकती है?

इसलिए आज हम आपको कुछ Online Work From Home Jobs और आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप इन Best Online Work From Home Ideas in Hindi को ठीक से फॉलो करते है, तो बड़ी आसानी से work from home करके खूब पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : हेल्थ इन्सुरेंस क्या है और क्यों जरूरी है?

इन online work from home ideas की खासियत यह है कि इनमे से अधिकतर Best Work From Home Money Making Ideas in hindi इतने सरल हैं की इन्हें स्टुडेन्ट, हाउसवाइफ, रिटायर्ड कोई भी बहुत आसानी से कर सकता है। यहाँ बताए गए सभी आइडियाज पूरी तरह ऑनलाइन और Work From Home ideas हैं। ये सभी आइडियाज पूरी तरह से make money online के कांसेप्ट पर बेस्ड हैं। यहाँ बताए गए बिजनेस आइडियाज में पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। इन आइडियाज से work from home करके आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं।

Work From Home Jobs करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्टिविटी होना जरुरी है। तो आइए शुरू करते है Best Work From Home Money Making Ideas in hindi :

Affiliate Marketing (How to make money by affiliate marketing in hindi)

Best Work From Home Money Making Ideas in hindi के अंतर्गत एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग है जिससे ऑनलाइन रिटेलर अपने रेफरल से मिली लीड या सेल के लिए एक बाहरी वेबसाइट को कमीशन का भुगतान करता है। एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करता है और उसके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रमोट करता है, तो उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ जीवन जीने का राज क्या है?

आजकल ऐसी बहुत सी कंपनिया हैं जिन्होंने अपना एफिलिएट प्रोग्राम बनाया हुआ है। जिससे उनकी सेल बढ़ सके। जैसे की Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate, Cuelinks आदि। आप किसी भी एक या एक साथ कई कंपनियों के एफिलिएट पार्टनर बनकर घर बैठे एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप किसी भी online shopping company, domain/hosting company, e-wallet company, Apps आदि के Affiliate Partner बनकर महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Youtube Channel (How to make money by Youtube channel in hindi)

Best Work From Home Money Making Ideas in hindi में दूसरा और आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय वर्क है Youtuber बनने का। अगर आप Youtube यूज करते है, तो आपको ये भी पता होगा की Youtube से भी अच्छी कमाई की जा सकती है। आजकल बहुत से लोग Youtuber बनकर लाखों रुपये कमा रहे हैं। यह आईडिया भी ब्लॉगिंग से ही मिलता जुलता है। क्योंकि Youtube के द्वारा भी आप अपना नॉलेज लोगों से शेेेयर कर सकते है। लेकिन वीडियो के रूप में होने के कारण यह ज्यादा मनोरंजक है, इसलिए आजकल बहुत लोकप्रिय हो रहा है।

Youtube से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपको जिस फील्ड की अच्छी नॉलेज हो और आपको उसमे इंटरेस्ट भी हो, उस टॉपिक पर एक Youtube channel बनाना होगा। Work from home में Youtube से money making के लिए आपको Youtube पर वीडियो पब्लिश करते रहना है। अगर आपके कंटेंट में दम हुआ तो आपको एक सफल Youtuber बनने से कोई नहीं रोक सकता। 

ये भी पढ़ें: कम खर्च में नेपाल की सैर करने का तरीका

अब सवाल उठता है कि Youtube का टॉपिक कैसे चूूूज़ करें? देखा जाय तो Youtube और ब्लॉगिंग में ज्यादा अंतर नहीं है। ब्लॉगिंग में आर्टिकल्स लिखकर कोई भी चीज शेेेयर की जाती है और Youtube पर वीडियो के माध्यम से। देखा जाय तो Youtube के लिए भी ब्लॉगिंग जैसे ही विषयों पर लोग वीडियो बनाते है। अगर आपके पास कुछ नया कांसेप्ट या आईडिया है तो आपको उस पर जरूर Youtube वीडियो बनाना चाहिए।

Youtube पर कुछ ऐसे टॉपिक हैं जो हमेशा Trending रहते है, इन्हें यहाँ आपकी जानकारी के लिए दिया जा रहा है ताकि आप आसानी से work from home करते हुए एक सफल Youtuber बन सकें :

★Technology

★Health & Fitness

★Travelling

★Food Business

★Music & Entertainment ★Comedy

★Finance Or Banking ★Education

★Make Money

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे लें?

Youtube से पैसे कैसे कमाएं ? (How to make money by Youtube in hindi)

Best Work from home money making ideas में Youtube से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके हैं लेकिन नीचे दिए गए 4 तरीके उनमें से मुख्य हैं :

Google Adsense or Other Ad-networks

Affiliate Marketing

Selling Products

Sponsorship

इन चारों तरीकों को अपनाकर आप अपने YouTube Channel को आसानी से Monetize करके उससे Unlimited Earning कर सकते है। यहाँ पर Earning आपके Videos के Views पर depend करेगी यानी कि जितने ज्यादा आपके Videos पर Views आएंगे उतना ही अधिक आपकी Income होगी।

Instagram Influencer (how to make money by instagram in hindi, how to become a instagram influencer)

Best Work From Home Money Making Ideas in hindi में तीसरा नाम आता है इंस्टाग्राम का। यह एक तेजी से बढ़ता हुआ Social media platform है। लगभग 40 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स Instagram का यूज कर रहे हैं। एक समय था जब Social Media में बस Facebook का ही बोलबाला था, लेकिन Instagram के बेहतरीन User Interface और अनोखे Features की वजह से लोग आजकल Instagram की तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे है। Facebook और अन्य Social Media Platforms के मुकाबले Instagram यूज़र्स के बीच बहुत ज्यादा Like किया जाने वाला Social Media Platform बन गया है।

इसे भी पढ़ें: खजुराहो के मन्दिर: अनमोल धरोहर

Best Work From Home Money Making Ideas in hindi - How to make money by Instagram in hindi?

क्या आप जानते हैं कि Work From Home करते हुए घर बैठे Instagram से पैसे भी कमाए जा सकते हैं? आपको आपके Interest के मुताबिक किसी भी एक topic पर Instagram पर एक आकर्षक सा Page बनाना है और उस पर अच्छे और High-Quality Content पोस्ट करने हैं। आप अपनी पसंद के किसी भी Topic पर Instagram पेज बना सकते हैं, जैसे Funny memes, Amazing facts, Technology, Jokes आदि। Instagram पर आप अपने Profession से Related किसी Topic पर Knowledge भी Share कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-भगवान राम की वनवास यात्रा के गवाह बने प्रमुख स्थल

Best Work From Home Money Making Ideas in hindi - How to make money by Instagram in hindi?

Instagram से आप कई तरीको से Income Generate कर सकते हैं, जैसे -

Account Promotion 

Affiliate Marketing 

Brand Promotion

इसके आलावा आप अन्य तरीकों से भी Work from home करते हुए Instagram से Earning कर सकते हैं। तो यदि आप Work From Home करने की सोच रहे है तो Instagram Influencer आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ऊपर बताए गए Best Work From Home Money Making Ideas in hindi के द्वारा आप work from home Job करते हुए बड़ी आसानी से घर बैठे एक अच्छी कमाई कर सकते हैं और आत्मनिर्भर (Atmanirbhar) बन सकते हैं।

-संजय राजपूत

Copyright © 2021. All Rights Reserved.


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url