अब UPI से भी बैंक में जमा होंगे पैसे, जानिए तरीका

Cash Deposit Using UPI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने घोषणा की है कि ग्राहकों के लिए अब UPI यानी Unified Payments Interface के जरिए कैश जमा करने की सुविधा भी लाई जाएगी.

इस सुविधा के तहत ATM मशीन में UPI के जरिए Cash Deposit की सुविधा मिलेगी. इससे बैंकों में कतार में लगकर नकदी जमा करने का इंतजार करने वाले ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी। वे बैंकों की कतार में लगे बिना नकदी जमा करने वाली मशीन (सीडीएम) में यूपीआई के जरिये की नकद जमा कर पाने में सक्षम होंगे.

RBI Governor ने कहा कि UPI का इस्तेमाल करते हुए Cardless तरीके से ATM से पैसे निकालने की सुविधा के अनुभव को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने अब CDM मशीन में Cash Deposit करने के लिए भी ऐसी ही सुविधा देने की मंजूरी देने का प्रस्ताव रखा है.

इसका मतलब है कि अब ग्राहक बैंकों की कतार में लगे बिना UPI का इस्तेमाल कर CDM मशीन में Cash जमा कर सकेंगे.

इसे यदि आसान भाषा में समझें तो अब आप UPI के जरिए भी बैंक एकाउंट में कैश जमा कर सकेंगे.

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आप कैसे UPI से कैश डिपॉजिट कर सकते हैं? (How To Deposit Money By UPI)

तो आइए जानते हैं Cash Deposit Using UPI का पूरा तरीका Step By Step :

UPI के जरिए Cash Deposit करने की सुविधा हासिल करने के लिए आपको ऐसी Branch या ATM पर जाना होगा, जहां Cash Deposit Machine यानी CDM लगी हो.

UPI से कैश डिपॉजिट करने के लिए आपको UPI कैश डिपॉजिट मशीन में जाना होगा.

कैश डिपॉजिट मशीन के UPI सेक्शन में जाकर क्लिक करें.

इसे क्लिक करते ही एक QR कोड मशीन में डिस्प्ले हो जाएगा.

अब अपने मोबाइल में UPI स्कैनर खोलें.

स्कैनर की मदद से कैश डिपॉजिट मशीन वाले QR कोड को स्कैन करें.

QR कोड को स्कैन करते ही आपकी सारी डिटेल सामने आ जाएंगी.

कैश डालते ही मशीन कैश को वेरिफाई करेगी.

अंत में वेरिफिकेशन डिटेल्स OK होते ही आपका Cash Deposit हो जाएगा.

यूपीआई कैश डिपोजिट के फायदे (UPI Cash Deposit Benefits)

इस सुविधा के आने के बाद लोगों को कैश डिपॉजट मशीन के माध्यम से खाते में पैसा जमा करने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं होगी.

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, बैंकों की शाखाओं में CDM लगाई जाएंगी. इससे शाखाओं पर भार कम होगा.

UPI से Cash Deposit की सुविधा शुरू होने से Customers को तो काफी आसानी होगी ही, साथ ही इससे Banks के लिए भी Currency Handling एफिशिएंट हो सकेगा. 

उम्मीद की जा रही है कि यह उपाय ग्राहकों की सुविधा को नए स्तर पर ले जाएगा और बैंकों में Cash Handling प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा.

UPI Cash Deposit शुरू होने से ग्राहकों और बैंकों दोनों के लिए बहुत सहूलियत हो जाएगी. इसलिए RBI की यह घोषणा बैंकिंग क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

*******************
Cash deposit UPI, UPI cash deposit, Cash deposit through UPI, UPI deposit cash, UPI cash deposit online, Cash deposit using UPI app, UPI cash deposit service, UPI cash deposit limit, UPI cash deposit charges, UPI cash deposit process, UPI cash deposit near me, Instant UPI cash deposit, UPI cash deposit benefits, Secure UPI cash deposit, UPI cash deposit transaction


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url