Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

Affiliate marketing in hindi: इस लेख के माध्यम से आज हम Affiliate Marketing के माध्यम से पैसा कमाना शुरू करने के लिए वह सब कुछ सीखेंगे जो आपको जानना आवश्यक है। 

Affiliate marketing क्या है?
What is Affiliate Marketing?
(Affiliate marketing kya hai?)

Affiliate Marketing Basics in Hindi: Affiliate marketing, मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि blog या website के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होता है। यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकता है या कुछ निश्चित Amount भी। यह products कुछ भी हो सकते हैं, web hosting से लेकर कपड़े या electronics तक।

Affiliate marketing में जब कोई आपके Referral link के माध्यम से Shopping करता है, तो आप Commission कमाते हैं।

Affiliate Marketing का एक लाभ यह है कि आप एक ही स्थान पर कई Affiliate पा सकते हैं, जैसे Flipkart, Amazon, Mamaearth, Myntra, AJIO, Samsung, Boat, Adidas, Nike आदि।

Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कैसे कमाएँ? 
affiliate marketing se paise kaise kamaye?
(how to make money by affiliate marketing)

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका है। अपनी Website या Social Media प्लेटफ़ॉर्म पर उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देकर, आप अपने Referral Link के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन कमा सकते हैं। 

Affiliate marketing शुरू करने के लिए, आपको एक संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होना होगा और उन उत्पादों या सेवाओं को चुनना होगा जिन्हें आप बढ़ावा देना चाहते हैं। एक बार जब आपके पास आपके Referral Link हों, तो आप उन्हें अपने परिचितों के बीच प्रचारित करना शुरू कर सकते हैं।

सही Affiliate Program चुनना

Affiliate program चुनते समय, कमीशन दर, उत्पाद की गुणवत्ता और कंपनी की प्रतिष्ठा पर विचार करना महत्वपूर्ण है। आपको targeted ग्राहकों पर भी विचार करना चाहिए और क्या उत्पाद या सेवाएँ आपके क्षेत्र के अनुरूप हैं। 

निर्णय लेने से पहले विभिन्न affiliate program पर रिसर्च करना और reviews पढ़ना एक अच्छा विचार है। कुछ लोकप्रिय affiliate program में Amazon Associate, Commission Junction और ShareASale शामिल हैं।

Referral Link को बढ़ावा देना

आपके Referral Link को बढ़ावा देने के कई तरीके हैं। सबसे प्रभावी तरीकों में से एक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना है जो आपके ग्राहकों को मूल्य प्रदान करती है। यह ब्लॉग पोस्ट, review या tutorial के रूप में हो सकता है। 

आप अपने Referral Link को Facebook, Instagram और Youtube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रचारित कर सकते हैं। एक अन्य रणनीति ज्यादा Customer तक पहुंचने के लिए अपने क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करना है।

EARNKARO Affiliate से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों, वैसे तो आजकल बहुत से Affiliate marketing प्लेटफार्म उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बता रहे हैं जो भारत में बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और इस प्लेटफॉर्म से जुड़कर लोग बहुत आसानी से पैसे कमा रहे हैं। 

हम जिस Affiliate marketing प्लेटफार्म की बात कर रहे हैं उसका नाम है Earnkaro. यह एक भारतीय कंपनी है जो अपने मोबाइल एप के माध्यम से लोगों को भारत की लगभग सभी बड़ी online shopping ईकॉमर्स कंपनियों का affiliate partner बना देती है। 

Earnkaro के मोबाइल एप को अपने स्मार्टफोन में Download करके Register करते ही आप Flipkart, Amazon, Mamaearth, Myntra, AJIO, Samsung, Boat, Adidas, Nike आदि कंपनियों के Affiliate बन जाते हैं और अपना Referral Link लोगों को शेयर करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

*महत्वपूर्ण:- किसी भी शॉपिंग वेबसाइट जो इसमें दी गई हैं उन पर अपने Referral Link के द्वारा Shopping कराएंगे तो आपको अच्छा कमीशन मिलेगा. इसमें टॉप कंपनी Flipkart भी है, लेकिन Referral Link के द्वारा इनकी Website पर जाकर Shopping करने पर ही कमीशन मिलता है. Flipkart आदि के App से Shopping करेंगे तो Commission नहीं मिलेगा।

Earnkaro एप download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं और एप download करके खुद को Register करें। 


*Note:-निश्चिंत रहें, यह एप पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि यह Google Play Store पर उपलब्ध है और इस एप पर रजिस्ट्रेशन भी पूरी तरह फ्री है.

निष्कर्ष
----------
Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। Referral Link के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देकर, आप अपने Referral के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री के लिए Commission कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए, एक Affiliate program (Earnkaro) में शामिल हों, प्रचार करने के लिए सही उत्पादों या सेवाओं का चयन करें, और अपने Customer के लिए अपने Referral Link का प्रचार करना शुरू करें।

दोस्तों, आज हमने Affiliate Marketing se paise kaise kamaye इसके बारे में जानकारी प्राप्त की। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे share करें।
*****************************

affiliate marketing in hindi, affiliate marketing kya hai, affiliate marketing kaise kare, affiliate marketing se paise kaise kamaye, how to make money from affiliate marketing, affiliate marketing kya hota hai, affiliate marketing kaise hoti hai,
affiliate marketing basics in hindi, affiliate marketing kaise sikhe, affiliate marketing ki jankari hindi me, how to make money by affiliate marketing, Affiliate Marketing Basics in Hindi 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url