टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में हार के साइड इफेक्ट्स

ICC CRICKET WORLD CUP 2023 के फाइनल मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलियन टीम छठी बार विश्व चैंपियन बनी है. 

रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए ICC CRICKET WORLD CUP 2023 के फाइनल मैच में टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल 66 रन और विराट कोहली 54 रन की पारी के चलते 50 ओवरों में 10 विकेट पर 240 रन बनाए थे. 

जवाब में कंगारू टीम ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड के शानदार शतक 137 रन और मार्नुस लाबुशेन की 57 रन की पारी के दम पर 43 ओवर में यह लक्ष्य हासिल किया और भारत को फाइनल में 6 विकेट से हराया.

ICC CRICKET WORLD CUP 2023 में भारत की हार के बाद यहां मोदी, जय शाह, अम्पायर, अनुष्का इत्यादि को पनौती घोषित करने का खेल भी शुरु हो चुका है, जबकि अन्य देशों में ऐसी स्थिति नहीं होती।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का मोस्ट फेवरेट स्पोर्ट नहीं है। वहाँ हारने जीतने पर किसी को कोई खास फर्क नहीं पड़ता। केवल ऑस्ट्रेलिया ही नहीं न्यूजीलैंड, इंग्लैंण्ड, साऊथ अफ्रीका का भी मोस्ट फेवरेट स्पोर्ट क्रिकेट नहीं है। 

फिर भी ऑस्ट्रेलिया 6 बार विश्वकप उन टीमों से जीत जाती है जिनके लिए क्रिकेट ही जिंदगी, रोजी रोटी सब कुछ है। अब ट्रॉफी को वो पैरो में न रखे तो क्या बाप बना ले? 

ये सीधा सा स्टेटमेंट है जैसे कि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने कहा था कि सवा लाख लोगों को चुप कराने में मजा आएगा। ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट मोस्ट फेवरेट सपोर्ट नहीं है फिर भी वो लोग 100% समर्पण, जुझारू प्रवत्त, सही स्ट्रेटजी, अनुशासन और प्रोफेशनल तरीके से खेलते है। 

यह सारा व्यवहार क्रिकेट में ही नहीं उनकी जनता के आम जीवन में भी है और यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंण्ड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका विकसित देश है और प्रतिव्यक्ति आय/GDP इतनी है कि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका (यहाँ क्रिकेट ही सबकुछ है ) के लोग वहाँ जाने के लिए जुगाड़ लगाते हैं या वीसा की लाइन में खड़े होते हैं। 

यहाँ के लोगों के लिए कहने को देश भारत माता है लेकिन लोग भारत को चूना लगाने का कोई मौका नहीं छोड़ते। कल ही एक उद्योपति ने ट्वीट किया कि सारे अमीर उद्योगपतियों ने फ्री पास का जुगाड़ किया है। लेकिन वही BCCI कपिल देव को पास देना भूल गया। 

अगर कल ऑस्ट्रेलिया हार जाता तो कोई ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी PM को या ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों की पत्नी को पनौती नहीं बोलता जो कि वहां क्रिकेट देखने आये थे लेकिन भारत में PM, जय शाह, अम्पायर, अनुष्का इत्यादि को पनौती घोषित करने का खेल शुरु हो चुका है। कहने को खेल महज खेल है लेकिन वास्तविक चरित्र बहुतों का सामने ला देता है।

भारत ने पूरे ICC CRICKET WORLD CUP 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार नसीब हुई. शिकस्त के बाद सभी खिलाड़ी मायूस दिखे.

टीम के सभी खिलाड़ी मैदान पर अपने आंसुओं को छिपाते दिखे, लेकिन ड्रेसिंग रूम में ये सभी खुद को रोक नहीं पाए। ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों को रोते टूटते देख टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने इस बात जिक्र प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी किया। 

क्रिकेटर शुभमन गिल ने वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की हार पर प्रतिक्रिया दी है. गिल ने लिखा कि 'हम अपने लक्ष्य से पीछे रह गए लेकिन इस यात्रा में हर कदम हमारी टीम की भावना और समर्पण का प्रमाण रहा है.' शुभमन ने फैंस को भी मैसेज दिया और लिखा, "हमारे अविश्वसनीय प्रशंसकों के लिए, हमारे उतार-चढ़ाव में आपका अटूट समर्थन हमारे लिए बहुत मायने रखता है."

मैच देखने पीएम नरेंद्र मोदी भी अहमदाबाद पहुंचे थे और उन्होंने मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में जाकर भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया. मोहम्मद शमी ने पीएम मोदी के साथ ही अपनी तस्वीर शेयर की है, जिसमें पीएम उन्हें सीने से लगाकर सांत्वना दे रहे हैं.

खिलाड़ियों से बातचीत के दौरान PM MODI ने कहा कि देशवासी आपको देख रहे हैं, हौसला बनाए रखें. पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह भी नजर आए. पीएम मोदी ने कहा, एक-दूसरे का हौसला बढ़ाते रहें, साथ ही उन्होंने सभी खिलाड़ियों को दिल्ली आने का न्योता भी दिया.

PM Modi का वीडियो यहां देखें :-
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url