Header Ads

कोरोना से ठीक हुए लोग ऐसे बचा सकते हैं दूसरों की जान

दोस्तों, पिछले 24 घंटों में भारत में पहली बार कोरोना से 4000 से ज्यादा मौतें हुई हैं। पूरे देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है। 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण की दर 15 फीसदी से अधिक है। इनमें सबसे ज्यादा गोवा में संक्रमण दर 48.5 फीसद है यानी वहां जितने लोगों की जांच की जा रही है, उनमें से करीब हर दूसरा व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है। देश में कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार एक दिन में चार हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से देर रात तक मिले आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 4,007 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है। 


पहली बार एक दिन में चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। 3,89,394 नए मामले सामने आए हैं, इनमें झारखंड के मामले शामिल नहीं हैं। दो दिन बाद पहली बार चार लाख से कम मामले पाए गए हैं। इस दौरान 3,10,702 मरीज ठीक भी हुए हैं। कुल संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ 18 लाख 74 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 79 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं और 2,38,081 लोगों की जान भी जा चुकी है।


इस बिगड़ते हालात में ऐसे गम्भीर मरीज जिनकी स्थिति कोरोना इंफेक्शन के चलते ज्यादा गम्भीर हो चुकी है, उनकी जान बचाने का एकमात्र उपाय है Plasma Therapy, मतलब यदि कोरोना से ठीक हुआ कोई व्यक्ति अपना Plasma दान करे तो वो बड़ी आसानी से किसी की जान बचा सकता है। 

Plasma Therapy के बारे में सभी के मन में बहुत सारे सवाल, कंफ्यूजन और आशंकाएं हैं, इसलिए आज हम आपको Plasma Donate करने से संबंधित सभी सवालों का जवाब लेकर आये हैं। 


Plasma Donation Process in Hindi

Plasma क्या है?
हमारे खून (blood) में चार प्रमुख चीजें होती हैं. WBC (White Blood Cells), RBC (Red Blood Cells), Platelates और Plasma. आजकल किसी को भी Whole Blood (चारों सहित) नहीं चढ़ाया जाता. बल्कि इन्हें अलग-अलग करके जिसे जिस चीज की ज़रूरत हो वो चढ़ाया जाता है. Plasma, खून में मौजूद 55 फीसदी से ज्यादा हल्के पीले रंग का पदार्थ होता है, जिसमें पानी, नमक और अन्य एंजाइम्स होते हैं. ऐसे में किसी भी स्वस्थ मरीज जिसमें Antibodies विकसित हो चुकी हैं, उसका Plasma निकालकर दूसरे व्यक्ति को चढ़ाना ही Plasma Therapy है.

क्या सभी लोग Plasma Donate कर सकते हैं?
नहीं! जो लोग Corona होने के बाद ठीक हो चुके हैं. उनके अंदर Antibodies विकसित हो चुकी हैं. सिर्फ वे ही लोग ठीक होने के 28 दिन बाद Plasma दान कर सकते हैं.

Plasma देने वाले को क्या खतरे हो सकते हैं?
Plasma देने वाले को कोई खतरा नहीं है. बल्कि यह रक्तदान से भी ज्यादा सरल और सुरक्षित है. Plasma दान करने में डर की कोई बात नहीं है. Haemoglobin भी नहीं गिरता. Plasma दान करने के बाद सिर्फ एक-दो गिलास पानी पीकर ही वापस पहली स्थिति में आ सकते हैं.

Blood Donate और Plasma Donate में क्या अंतर है?
रक्तदान में आपके शरीर से पूरा खून लिया जाता है. जबकि Plasma donation में आपके खून से सिर्फ Plasma लिया जाता है और Red Blood Cells, White Blood Cells और प्लेटलेट्स वापस आपके शरीर में पहुंचाए जाते हैं. ऐसे में प्लाज्मा दान से शरीर पर कोई बहुत फर्क नहीं पड़ता.

Plasma Donate करने में कितना वक्त लगता है?
400 ML Plasma लेने में 30 से 45 मिनट लगते है

तो आपने देखा कि Plasma दान करना कितना आसान है। इसलिए यदि आप सक्षम हैं तो Plasma Donate करने से बिल्कुल न घबराएं। क्योंकि आपका ये छोटा सा प्रयास किसी को जीवन दान दे सकता है और किसी को जीवन देने से बड़ा पुण्य तो दुनिया में कोई नहीं। इसलिए आप सभी से विनम्र निवेदन है कि कोरोना से लड़ने में एक दूसरे की मदद के लिए खुलकर आगे आएं।

"फिक्र है, प्यार है, अपनापन है,
तो चलो  "दूरियां" बनाते हैं।
ना तुम आओ घर से बाहर,
ना हम आते हैं।
नए दौर की जरूरत है, 
चलो इतिहास बनाते हैं।"



plasma donation process in hindi, plasma kya hota hai, plasma donation, plasma donation in corona, plasma donate kaise kare in hindi, plasma kya hota hai in hindi, plasma therapy in corona

आपको ये सब भी पसंद आ सकता है👇👇

📌इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने हेतु खाएं ये चीजें

https://bit.ly/3hYHSEd

📌ऐसे करें खुद को Google सर्च में Add

https://bit.ly/3ftp9jy

📌देश विरोधियों के मकड़जाल का भंडाफोड़

https://bit.ly/2Wx6ABS

📌अश्लीलता परोसने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रोक लगना क्यों जरूरी है?

https://bit.ly/3o4rtPX

📌डॉक्टर्स क्यों करते हैं सिजेरियन आपरेशन?

https://bit.ly/2LCFlnr

📌क्या स्वदेशी कम्पनियों का विरोध करना देशद्रोह से कम है?

https://bit.ly/2WAe9I7

📌स्वदेशी आयुर्वेदिक कंपनियों का विरोध क्यों हो रहा है?

https://bit.ly/38xadi7

📌शेर सिंह राणा: कहानी एक वीर राजपूत की

https://bit.ly/2RAWgK5

📌ये है बांग्लादेशी घुसपैठियों के भारतीय नागरिक बनने की कहानी

https://bit.ly/3ys1dFG

📌आखिर मोदी को इतनी नफरत का सामना क्यों करना पड़ रहा है?

https://bit.ly/3ypqIYa

📌सिनेमा, क्रिकेट और राजनीति ही हमारे देश के युवाओं के आदर्श क्यों हैं?

https://bit.ly/3fxyird

📌इतिहास की अनकही सत्य कहानियां

https://bit.ly/2SZvH1v

📌बॉलीवुड ने भ्रष्ट किया हमारा समाज, करें बहिष्कार

https://bit.ly/3bETdaJ

📌सुदर्शन न्यूज़ हिंदुस्तान में हिंदुत्व को सपोर्ट करने की सजा क्यों भुगत रहा है?

https://bit.ly/2SW3ite

📌ये है बॉलीवुड पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

https://bit.ly/3f4MKbj

📌ऐसा देश जहां लोग करते हैं गुप्त दान

https://bit.ly/3bY7bor

No comments:

Powered by Blogger.