Header Ads

ये है कोरोना मुक्त होने वाला दुनिया का पहला देश, Mask को कहा- 'Bye-Bye'

कोरोना वायरस (Coronavirus) से एक ओर जहां भारत समेत कई देशों में हाहाकार मचा हुआ है वहीं, इजराइल (Israel) दुनिया का ऐसा पहला और इकलौता ऐसा देश बन गया है जहाँ सरकार ने खुद लोगों को मास्क न पहनने को कहा है। इसके साथ ही इजराइल ने अपने यहाँ के सभी स्कूलों को भी पुनः खोलने का फैसला कर लिया है। 


बता दें कि इजराइल की 81% जनता को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। सरकार के इस आदेश के बाद लोगों ने अपने चेहरे से मास्क उतार फेंका है और सोशल मीडिया पर तरह तरह से अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं।
गौरतलब है कि इजरायल (Israel) में 16 साल से अधिक उम्र के 81 फीसदी नागरिकों को कोरोना का दोनों टीका लग चुका है। इसके बाद यहां कोरोना संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। हालांकि, अभी भी इजरायल में विदेशियों का प्रवेश और बिना टीका लगवाए इजरायली लोगों का भी प्रवेश सीमित है। ऐसे लोगों को देश में आते ही क्वारंटाइन (Quarantine) किया जा रहा है। ऐसा कोरोना के बदलते रूपों (Varients) से पैदा होने वाली चुनौतीयों को लेकर किया जा रहा है।
इजरायल (Israel) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमने देश में नए भारतीय वेरिएंट (Indian Varient) के सात केसों का पता लगाया है, जिनकी जांच की जा रही है। प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ”कोरोना वायरस से जीतने के मामले में हम इस समय दुनिया की अगुआई कर रहे हैं।” हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना (Covid-19) के खिलाफ अभी लड़ाई पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है। यह कभी भी वापस लौट सकता है।

आपको बता दें कि लगभग एक वर्ष पहले इजरायल (Israel) में घर से बाहर निकलने पर देश के सभी नागरिकों के लिए मास्क को अनिवार्य किया गया था, लेकिन अब इस आदेश को सरकार ने खुद ही वापस ले लिया है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि Indoor Public Space में मास्क अभी भी पहनना होगा। साथ ही लोगों से यह भी कहा है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क (Mask) को अपने साथ जरूर रखें।

मालूम हो कि इजरायल के सबसे बड़े अखबार ‘इजरायल हायोम’ (Israel Hayom) ने अपनी कवर हेडलाइन में लिखा है, ”आजादी से सांस ले रहे हैं” 

1 करोड़ से भी कम आबादी वाले देश इजरायल (Israel) में अब तक कुल 837,160 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, वहीं कुल 6,346 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो यहां महज 113 केस सामने आए हैं। यहाँ कुल 828,552 लोग रिकवर हो चुके है, जबकि देश भर में कुल एक्टिव केस मात्र 2,270 रह गए हैं।

No comments:

Powered by Blogger.