Header Ads

सावधान: कहीं आप भी नकली Sanitizer तो नहीं यूज़ कर रहे? ऐसे पता करें असलियत..

जैसा कि Corona महामारी के इस संकट काल में देखने को मिल रहा है कि बहुत सारे लोग आपदा को अवसर की तरह इस्तेमाल करके मोटी कमाई करने की फिराक में लगे हैं। यही वजह है कि आजकल ज्यादातर लोग Corona Protection केे नाम पर नकली Products बेचते दिख रहे हैं।

ऐसे सभी नकली Products खरीदना और इस्तेमाल करना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इसलिए नकली असली में फर्क की जानकारी रखना सभी के लिए बेहद जरूरी है।


हाल ही में कुछ जगहों पर नकली Sanitizer बनाने वाली कंपनियों का खुलासा हुआ. ये कंपनियां branded कंपनियां जैसा नकली Sanitizer बना रही थीं. लोगों को दिक्कत ये आ रही है कि वो कैसे पहचानें कि कौन सा sanitizer असली है और कौन सा नकली.

सरकार ने निर्देश दिया है कि कोरोना से बचाने के लिए 70 से 80 फीसदी alcohol वाला sanitizer का ही उपयोग करना है. 

लेकिन कोई कैसे पहचाने कि उसका Sanitizer असली है? 

तो आइए हम आपको बताते हैं कि sanitizer की असलियत कैसे पता करें...

तरीका न. 1-
आपके घर में आटा तो होगा ही. सबसे पहला टेस्ट आटे से कर सकते हैं. अपने Sanitizer को एक कटोरी में एक चम्मच आटा डालकर उसके ऊपर डालिए. फिर उसे गूथने की कोशिश करिए. 


अगर आटा गुथ जाए तो समझ लीजिए की sanitizer असली नहीं है. क्योंकि असली सैनिटाइजर आटे को गूथने नहीं देगा. सैनिटाइजर मिलाने पर आटा बिखरा हुआ रहेगा. जबकि नकली होगा तो वह गुथ जाएगा.

तरीका न. 2-
आजकल सभी के घर में टॉयलेट या टिश्यू पेपर होता है. हाथ, बर्तन या सफाई के लिए उपयोग में आता है. आप एक टिश्यू पेपर लेकर उसके बीच में पेन से एक छोटा सा गोला बनाइए. उसके बाद उसके ऊपर एक बूंद sanitizer डाल दीजिए. 

अगर स्याही से बना गोला फैल जाता है तो जान जाइए कि आपका sanitizer नकली है. अगर गोला वैसा ही रहता है और सैनिटाइजर कुछ मिनटों में सूख जाता है तो इसका मतलब वह असली है. 


तरीका न. 3-
एक आसान तरीका और है. एक कटोरी में थोड़ा सा sanitizer निकाल कर डाल दीजिए. उसके बाद हेयर ड्रायर से उसपर हवा मारिए. अगर सैनिटाइजर 5-7 सेकेंड में सूख जाए तो वह असली है. नकली सैनिटाइजर इतनी देर में नहीं सूखेगा, वह और ज्यादा समय लेगा.

तो इन आसान घरेलू तरीकों की मदद से आप असली और नकली sanitizer में बड़ी आसानी से फर्क का पता कर सकते हैं और कोरोना से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

मेरी यह पोस्ट यदि आपको अच्छी लगी हो तो इसे और लोगों को भी share जरूर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो सकें और कोरोना से बचे रह सकें।
#StayHome
#StaySafe

Copyright ©2020 Sanjay Rajput. All Rights Reserved.


No comments:

Powered by Blogger.