Header Ads

कोरोना काल में सब्जियों को कीटाणु मुक्त करने के लिए आया गजब का देशी जुगाड़...देखें Video

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के इस दौर में एक बात तो आपने जरूर सुनी होगी कि कुछ भी बाहर से लाए तो उसे अच्छे से कीटाणु मुक्त कर लें तभी खाए. 

लेकिन खाने पीने वाली चीजों को आखिर कैसे कीटाणु मुक्त करें? यह सवाल हम सबके सामने है। क्योंकि अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से खाने पीने की चीजों को नहीं साफ किया जा सकता। कहा जाता है कि आवश्यकता अविष्कार की जननी है। और भारतीय देशी जुगाड़ तो पूरी दुनिया में मशहूर है। हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जो हर चीज में जुगाड़ निकाल ही लेते हैं।

इसे भी पढ़ें..Life is a Journey Not a Race

 एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है इस वीडियो में एक शख्स अपने घर के किचन में खड़े होकर सब्जियों की खास अंदाज में साफ-सफाई (Sterilise Vegetables) कर रहा है. 

बता दें कि यह वीडियो आईएएस सुप्रिया साहू (Supriya Sahu) ने अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल से शेयर किया है. जिसमें एक शख्स अपने किचन में ढेर सारी साग सब्जियों को कीटाणु मुक्त करता हुआ नजर आ रहा है. लेकिन किटाणुओं को मारने का जो तरीका इस शख्स ने निकाला है वह बेहद अनोखा और लाजवाब है.


यकीन न आये तो आप खुद इस वीडियो में देख सकते हैं कि किचन में खड़े यह शख्स बेहद खास तरकीब से साग-सब्जियों की साफ-सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में दिख रहे शख्स ने प्रेशर कुकर की सीटी निकालकर उसमें एक पाइप लगा दिया है और प्रेशर कुकर को गैस के तेज फ्लेम पर चढ़ाए हुए है और पाइप से जो भाप निकल रही है उससे वह शख्स साग- सब्जियों को कीटाणु मुक्त करता हुआ नजर आ रहा है. 

साथ ही वीडियो में दिख रहे शख्स यह भी कह रहे हैं कि गर्म पानी से साग- सब्जी खराब भी हो सकते है लेकिन भाप लगाने से यह सभी सब्जियां बिना छुए आराम से कीटाणु मुक्त हो जाएगी. 


आईएएस सुप्रिया साहू (Supriya Sahu) ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ''सब्जियों को स्टरलाइज़ करने के लिए महान भारतीय जुगाड़ को देखें. इस पद्धति की प्रभावशीलता मेरे द्वारा प्रमाणित नहीं की जा सकती है, हालांकि भारत कभी भी विस्मित होने में विफल नहीं होता है. सचमुच अतुल्य भारत.''


सब्जियों से कोरोना संक्रमण का खतरा तो हम सबको है। लेकिन कोई समझ नहीं पा रहा कि खाने वाली सब्जियों को आखिर कैसे कीटाणु मुक्त करें। क्योंकि सेनिटाइजर तो यूज कर नहीं सकते खाने पीने वाली चीजों पर। तो क्यों न आज से आप भी ये देशी जुगाड़ टेक्निक अपनाकर सब्जियों को कीटाणु मुक्त करना शूरु करें। 

No comments:

Powered by Blogger.