यहां मिलेगा सरकारी बैंकों की एफडी से ज्यादा ब्याज

जब भी बिना रिस्क के Investment और Guaranteed Return की बात आती है, तो Fixed Deposit यानी FD की चर्चा सबसे पहले आती है। लेकिन FD के कई Option हैं, जिनमें सरकारी बैंक, निजी बैंक, कोऑपरेटिव बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक और Corporate FD शामिल हैं। आजकल Small Finance Bank इन सबमें सबसे ज्यादा Interest दे रहे हैं।

आइए जानते हैं कि कौन सा स्मॉल फाइनेंस बैंक FD पर कितना ब्याज दे रहा है। 

प्रमुख स्माल फाइनेंस बैंकों की FD ब्याज दरें (small finance bank fd rates) -

यूनिटी स्माल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) 

यूनिटी स्माल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) 7 दिन से लेकर 14 दिन की FD पर सालाना 4.5% ब्याज दे रहा है। 6 महीने से 201 दिन की FD पर 8.5% ब्याज मिल रहा है। यह बैंक सबसे ज्यादा 8.95% ब्याज 701 दिन की FD पर दे रहा है। Senior Citizen के लिए आधा फीसद ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है, इस तरह सीनियर सिटीजन 7001 दिन की FD में Invest करके सालाना 9.45% Interest पा सकते हैं।

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)

सूर्योदय स्माल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) 14 दिन तक के FD पर 4% और 6 से 9 माह तक के FD पर 5.5% ब्याज दे रहा है। 15 माह से 2 साल से कम तक की जमा पर 8.5% ब्याज है, जबकि 5 साल के FD पर 8% ब्याज दिया जा रहा है। सीनियर सिटीजन 2 साल 2 दिन के FD में Invest करके 9.10% रिटर्न पा सकते हैं।

इक्विटास फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank)

इक्विटास फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) विभिन्न अवधि की Fix Deposit पर 3.5% से 8.5% तक का ब्याज ऑफर कर रहा है। बैंक की 181 दिन से 1 साल तक के एफडी पर 6% बाद ब्याज मिल रहा है, सबसे अधिक 8.5% ब्याज 444 दिन की एफडी पर है। बुजुर्गों के लिए बैंकों की ब्याज दरें 4% से 9% के बीच में हैं।

एयू स्माल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank)

एयू स्माल फाइनेंस बैंक 7 दिन से 10 साल तक के एफडी पर 4% से 8% तक ब्याज दे रहा है। सबसे अधिक ब्याज 18 महीने की एफडी पर 8% है। सीनियर सिटिजन के लिए इस एफडी पर 8.5% ब्याज मिल रहा है।

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank)

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक 7 दिन से 45 दिन तक की एफडी पर 4% ब्याज दे रहा है। 365 से 699 दिन की एफडी पर 8% ब्याज मिल रहा है। खास बात यह है कि सीनियर सिटीजन 0.88% ज्यादा यानी 8.88% ब्याज कमा सकते हैं।

स्माल फाइनेंस बैंकों की एफडी कितनी सुरक्षित?

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI विभिन्न अवधि की FD पर 3.5% से 7% ब्याज दे रहा है। स्माल फाइनेंस बैंकों की तुलना में यह काफी कम है। स्माल फाइनेंस बैंक करीब 2% तक ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

स्माल फाइनेंस बैंक कैसे दे पा रहे हैं ज्यादा ब्याज?

बैंकिंग एक्सपर्ट सुरेश बंसल के अनुसार, RBI का बैंकों के बचत खाते और FD की ब्याज दरों पर कोई नियंत्रण नहीं है। बैंक अपने हिसाब से ब्याज दर तय कर सकते हैं। स्माल फाइनेंस बैंक कम स्टाफ और सीमित संसाधनों में बेहतर प्रबंधन कर लेते हैं, परिचालन लागत कम होने की वजह से ये बैंक बड़े बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

क्या स्माल फाइनेंस बैंकों की एफडी में कोई रिस्क है?

बड़े बैंकों की तरह स्माल फाइनेंस बैंक भी RBI के नियंत्रण में ही होते हैं। बड़े बैंकों की तरह स्माल फाइनेंस बैंक में भी आपकी ₹5 लाख तक की रकम का डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन की ओर से बीमा होता है। ऐसे में स्माल फाइनेंस बैंक में आपका पैसा देश के बड़े कमर्शियल बैंकों की तरह ही सुरक्षित है। आप बिना किसी डर के इन बैंकों की FD में Invest कर सकते हैं।

मित्रों, आज हमने small finance bank fd rates के बारे में जानकारी प्राप्त की। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url