कल्कि मूवी रिव्यू हिंदी में

Kalki 2898 AD - Review 

kalki movie review hindi: Bahubali के बाद एक और जबरदस्त फिल्म आई है जिसका नाम है Kalki 2898 AD. भारत में यह पहली बार हुआ है, जब इतिहास, धर्म, Science Fiction, Superhero और Distopian World को जोड़ कर एक फ़िल्म बनी है.

जब kalki movie trailer आया था, तब ज्यादा कुछ समझ नहीं आया और वैसे भी इस तरह की फिल्मों से ज्यादा उम्मीद नहीं रखी जाती, क्यूंकि bollywood में ऐसी फिल्मों का end result क्या होता है वह सबको पता ही है. इसलिए ज्यादा उम्मीद नहीं थी.

लेकिन पिछले कुछ सालों से South के Directors और Producers ने फिल्मों के treatment पर अच्छा काम किया है और यही कारण है कि Technology और Treatment के मामले में वह bollywood वालों से मीलों आगे निकल गए हैं और यही सब kalki movie में भी हुआ है.

kalki movie में एक Distopian World दिखाया है. 2898 की दुनिया है, सब नष्ट हो चुका है, कलयुग अपने चरम पर है और उस दुनिया को सिर्फ VFX द्वारा ही दिखाया जा सकता है और kalki movie में बेहतरीन दिखाया है. 

आपको kalki movie देख कर Mad Max, Dune, Immortals, Star Wars जैसी फिल्मों की झलक दिख सकती है लेकिन शायद ऐसी आभासी दुनिया को ऐसे ही दिखा सकते हैं.

kalki movie का Core है महाभारत और कलयुग की कहानी जिसमें अंततः kalki आकर कली का संहार करेंगे.

kalki movie की शुरुआत शानदार है, मतलब जबरदस्त. एकदम महाभारत के जितने भी सीन है सारे के सारे बेहद शानदार हैं. VFX topnotch है, Hollywood के बराबर या कहीं कहीं उनसे भी बेहतर.

महाभारत के जितने भी shots हैं, सारे Larger Than Life हैं. हर सीन में आपके रोंगटे खड़े होने तय हैं, ख़ासकर शुरू का दृश्य जिसमें श्रीकृष्ण और अश्वत्थामा के संवाद हैं. जो महाभारत की लड़ाई दिखाई है वह हैरतअंगेज़ है, कमाल का काम किया है.

kalki movie के आखिरी के 40-50 मिनट यह समझिये कि फ़िल्म Adrenergic ड्रग की Super Doze ले कर बनाई गई है, एक एक सीन ख़तरनाक है.

अर्जुन और कर्ण की लड़ाई के सीन देख कर goosebumps आ जाएंगे और भगवान श्रीकृष्ण तो कमाल बनाये हैं, उन्हें जान बूझकर dark दिखाया गया है जो कहीं ना कहीं उनके श्याम नाम को चरितार्थ करता है. वहीं यह भी दिखाता है कि वही काल हैं, वही काल के संचालक हैं, वही संहारक भी हैं.

अगर VFX की बात करें तो कुछ जगह छोड़ दिया जाए तो अधिकतर सीन शानदार हैं. हाँ Shots में sharpness की थोड़ी कमी है और कुछ action सीन में कमी लगी, अन्यथा बाकि सब कुछ अच्छा था.

Acting की बात करें तो Prabhash का ठीक ठाक काम है. वो अभी तक Bahubali से बाहर नहीं निकल पाए. ऊपर से उनकी डबिंग में मज़ा नहीं है. अगर उनकी डबिंग शरद केलकर करते तो उसका impact जबरदस्त होता.

Amitabh Bachchan ने दिखाया है कि वो Hindi film Industry के महामानव क्यों हैं. अश्वत्थामा का इतना शानदार रोल किया है उन्होंने कि क्या बताएं. उन्हें 8-9 फ़ीट का बनाया गया है. ऐसा माना जाता है कि द्वापर युग़ में इंसान 7-8-9 फ़ीट के हुआ करते थे. शायद यही सोच होगी उन्हें लम्बा दिखाने के पीछे.

Deepika Padukone का काम अच्छा है... Disha Patani कब आई कब गई पता नहीं चला.

Complex के रचयिता सुप्रीम यास्किन के रोल में Kamal Hasan खतरनाक लगे हैं. अगले भाग में तो वह क्या बवाल मचाएंगे, यह अंत में दिख गया है. वहीं कमांडर मानस के रोल में सास्वत चैटर्जी का काम भी अच्छा है.

kalki movie का Music कोई ख़ास नहीं है लेकिन Background Music जबरदस्त है.

kalki movie में कई सीन गजब का elevation और feel वाले हैं और उनमे background music का role है. BGM international Level का है और पिछले कुछ सालों में South की फिल्मों का BGM अलग ही level पर चला गया है. kalki movie उसे next level पर ले गई है.

kalki movie के एक्शन Sequence बढ़िया हैं. हाँ कुछ सीन फ़ालतू लगते हैं, उन्हें हटाया जा सकता था. Editing थोड़ी बेहतर हो सकती थी.

kalki movie की कहानी थोड़ी complex है शायद समझने में दिक्क़त आये लेकिन फ़िल्म का scale ही ऐसा है कि इससे आसान तरीके से नहीं बनती. बीच बीच में थोड़े Dull Moments भी हैं लेकिन चलता है.

kalki movie एक Movie Universe का पहला भाग है, मतलब अभी और भाग आएंगे. यह भारत की सबसे महंगी फ़िल्म है जो 600 करोड़ में बनी है और ऐसा लगता भी है कि पैसा सही जगह खर्च हुआ है.

Adipurush का बजट भी लगभग इतना ही था, लेकिन वह कचरा थी, वहीं kalki movie कहीं आगे है.

kalki movie की story के अनुसार जब कलयुग अपने चरम पर होगा, तब कली का राज होगा... जो बेहद शक्तिशाली होगा...... उनसे लड़ने के लिए भगवान विष्णु अवतार लेंगे कल्कि के रूप में.

Kalki की सहायता के लिए 'चिरंजीवी' भी आएंगे.. जिनमे अश्वत्थामा तो इस फ़िल्म में हैं..... अगले भागों में परशुराम, व्यास, बाली, विभीषण, कृपाचार्य, मार्कण्डेय और श्री हनुमान जी भी होंगे.

जिस तरह से इस भाग में कहानी दिखाई है अगले भागो में तो बवाल मचेगा.

कुल मिलाकर Kalki एक शानदार फ़िल्म है और भारत में Technically इतनी strong फ़िल्में बन रही हैं.. यह एक अच्छा trend है. हम भी Universe बना रहे हैं..... और यकीन मानिये, थोड़ा सा और प्रयास किया जाए तो हम भी DC या Marvel का मुकाबला कर सकते हैं. जरूरत है Vision की और Implementation की, जो kalki movie में 100% ना सही लेकिन एक सही दिशा में है.

kalki movie में इतिहास और धर्म के references हैं और उन्हें एकदम सही तरीके से फिल्माया भी गया है, कोई फ़ालतू की Controversy नहीं होगी यह भी तय है.

kalki movie केवल थिएटर में ही देखने लायक़ है, अगर Imax में देखेंगे तो मज़ा कई गुना हो जायेगा. 3D भी बेहतरीन बनाई है.


kalki movie review hindi आपको कैसा लगा comment करके जरूर बताएं और यदि अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url