जिसके पास खेत होगा वही राजा होगा

दोस्तों, बदलते समय को देखते हुए आप लोगों से कहना चाहता हूं की अगर आपके पास गांव में थोड़ी सी भी जमीन है तो कभी उसे भूलकर भी बेचने के बारे में मत सोचना। 

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आपकी नौकरी या सर्विस सेक्टर कितना ही अच्छा क्यों ना चल रहा हो कब ध्वस्त हो जाएगा कुछ नहीं कहा जा सकता। क्योंकि जिस स्पीड से टेक्नोलॉजी चेंज हो रही है फार्मा और फूड सेक्टर को छोड़ दिया जाए तो किसी भी सेक्टर का कोई भरोसा नहीं।

अभी हाल ही में आई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद से तो बड़े पैमाने पर प्रोफेशनल्स के बेरोजगार होने की आशंका बढ़ गई है। कस्टमर सपोर्ट से लेकर डेवलपर्स तक के सामने बेरोजगारी का संकट उत्पन्न होने का खतरा बढ़ गया है। यहां तक की न्यूज एंकर भी AI वाली आ गई हैं। जिसका सबूत देखना हो तो ये वीडियो देखें-


इस वीडियो में जिस महिला को दिखाया गया है वो असली नहीं बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा तैयार की गई कैरेक्टर है और Voice भी AI वाली है। 

अब आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं की कितने बड़े पैमाने पर बेरोजगारी आने वाली है।

हर कुछ दिन बाद कोई नई इनोवेशन होती है और वो हमेशा पुरानी को रिप्लेस करने ही आती है। साथ ही पुरानी टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए जो लोग होते है वो या तो बेरोजगार हो जाते है या फिर किसी नए सेक्टर में जीरो से शुरुआत करने के लिए भटकते हैं।

हमारे सामने ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जैसे इलेक्ट्रॉनिक में रेडियो, कैसेट, टेप रिकॉर्डर, VCR, CD, DVD, DTH, OTT आदि।

सॉफ्टवेयर में DOS बेस्ड के बाद Windows बेस्ड सॉफ्टवेयर आ गए। पुराने foxpro वाले सॉफ्टवेयर डेवलपर आज रोजी रोटी को मोहताज हो गए। अब ऐप डेवलपमेंट का ट्रेंड आने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर भी काम को तरस रहे हैं। 

कोडिंग की पढ़ाई करके क्या मिला क्योंकि अब तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किसी भी तरह का कोड बड़ी आसानी से लिखवाया जा सकता है।

इसलिए यदि आपकी सरकारी नौकरी नहीं है और आप किसी भी सेक्टर में काम करते हैं तो आपका भविष्य सुरक्षित नहीं है।

आप सिर्फ 10-15 साल का इंतजार करो क्योंकि जिस हिसाब से जनसंख्या बढ़ रही है और खेतों में मकान बनते जा रहे हैं उससे खाद्यान्न की डिमांड और बढ़ेगी और उसकी सप्लाई कम होगी। 

एक दिन ऐसा समय आएगा जब खूब पैसा देने के बाद भी अनाज नहीं मिलेगा, तब सबको किसान और खेत ही नजर आएगा क्योंकि जीना मनुष्य की सबसे पहली जरूरत है और जीने के लिए तो अन्न ही चाहिए।

Copyright © 2023. All Rights Reserved.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url