इसरो की शुरुआत किसने की थी?

दोस्तों, चंद्रयान 3 के सफल प्रक्षेपण के बाद एक बार फिर यह बात उठने लगी है की इसरो (ISRO) की शुरुआत किसने की थी। कुछ लोगों का कहना है की ISRO को नेहरू ने शुरू कराया था। तो आइए जानने की कोशिश करते हैं की असली सच्चाई क्या है?

एक लोकप्रिय धारणा है कि जवाहरलाल नेहरू ने इसरो की शुरुआत की थी। लेकिन सच्चाई से अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं हो सकता!

इसरो (ISRO) का इतिहास

अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति (INCOSPAR) की स्थापना डॉ. विक्रम साराभाई ने एक स्वदेशी अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए की। यह समिति उस समय टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च का हिस्सा थी। 

इसरो की शुरुआत किसने की थी?
isro ki shuruaat kisne ki thi

टीआईएफआर की स्थापना डॉ. होमी भाभा के आग्रह पर की गई थी, जिन्होंने सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट को पत्र लिखकर वित्तीय सहायता मांगी थी। जेआरडी टाटा ने डॉ. होमी भाभा के विचार का समर्थन किया और टीआईएफआर की स्थापना 1 जून 1945 को की गई। 

यह आजादी से काफी पहले की बात है, जब नेहरू भारत के लिए कोई निर्णय लेने की स्थिति में नहीं थे। यह संस्थान प्रारंभ में टाटा (बाद में भारतीय) विज्ञान संस्थान, बैंगलोर के परिसर में था।

याद दिलाया जा सकता है कि भारतीय विज्ञान संस्थान की उत्पत्ति का पता स्वामी विवेकानंद और जमशेदजी टाटा के बीच 1893 में जहाज पर हुई बातचीत से लगाया जा सकता है, जिसे वे अमेरिका ले गए थे, जहां स्वामीजी ने मौलिक विज्ञान अनुसंधान के लिए भारत में एक शोध संस्थान शुरू करने का प्रस्ताव रखा था।

अब चाचा नेहरू और अंतरिक्ष पर वापस आते हैं। ऐसा हुआ कि नेहरू ने पंचवर्षीय योजना में अनुसंधान के वित्तपोषण के लिए टीआईएफआर के संस्थापक होमी भाभा के अनुरोध को स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया! नेहरू अंतरिक्ष कार्यक्रम को बिल्कुल भी वित्तपोषित नहीं करना चाहते थे।

इस कार्य की प्रगति और वित्त पोषण टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) के माध्यम से हुआ था, न कि भारत सरकार के माध्यम से।

प्रारंभ में, ऊपरी वायुमंडलीय अनुसंधान के लिए त्रिवेन्द्रम में थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन (टीईआरएलएस) स्थापित किया गया था। 1969 में INCOSPAR भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) बन गया। 1964 में नेहरू की मृत्यु हो गई।

इसलिए, नेहरू ने INCOSPAR या इसरो (ISRO) की शुरुआत नहीं की। समग्र भारतीय विज्ञान संस्थान के संचालन में उनका योगदान बहुत कम था।

isro ka full form in hindi

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

*******************************
isro ki shuruaat kisne ki thi, isro ka full form in hindi, इसरो का पूरा नाम क्या है?, इसरो का इतिहास, isro kya hai, इसरो का मुख्य कार्य क्या है?, who started isro?, What is isro?, What is full form of isro?
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url