The Kerala Story : एक खौफनाक सच दिखाती फिल्म, जरूर देखें

जिन लोगों ने अभी तक 'The Kerala Story' फिल्म नही देखी है उनके लिए यहां फिल्म की कहानी तो नही बताना चाहता, क्योंकि ऐसी फिल्मों को आपके अधिक से अधिक सपोर्ट की बहुत जरूरत है, तभी भविष्य में कोई ऐसी आंखें खोल देने वाला सच दिखाने वाली फिल्म बनाने की हिम्मत जुटा पाएगा। फिर भी इस फिल्म के कुछ मुख्य अंश आप लोगों के सामने रखना जरूरी समझता हूं ।

The Kerala Story फिल्म की कहानी के कुछ मुख्य अंश इस प्रकार हैं-

शालिनी उन्नीकृष्णन नर्सिंग कॉलेज में दाखिला लेती है जहां उसकी रूम मेट होती हैं गीतांजलि, नीमा मैथ्यूज और आसिफा ।

शालिनी एक धार्मिक परिवार की लड़की है जिसके परिवार में मां और दादी है। गीतू के पिता एक Communist है तो नास्तिक होने के कारण वो किसी भगवान को नहीं मानते, वही प्रभाव गीतू पर भी है ।

नीमा एक क्रिश्चियन लड़की है और उसका जीसस पर पूरा विश्वास है ।

जबकि दोनो हिंदू लड़कियों को अपने धर्म के बारे में कुछ भी नही पता ।

हिंदू धर्म में क्या क्या अच्छा है और हर चीज के पीछे क्या लॉजिक है, इस बारे में इन्हे किसी ने नहीं बताया ।

और इसी का फायदा उठाती है आसिफा नाम की मुस्लिम लड़की, जिसका काम है हिंदू लड़कियों को बहला फुसला कर अपने मजहब में लाना या उनका धर्मांतरण कराना।

आसिफा हिंदू लड़कियों से सवाल करती है- 

तुम्हारा भगवान कैसा है जो उसे हर लड़की से प्रेम हो जाता है ?

तुम्हारा भगवान कैसा है जो अपनी जन्म भूमि से डर कर भाग जाता है ?

जो अपनी रक्षा नही कर सकता वो तुम्हारी रक्षा कैसे कर सकता है ?

वो कहती है कि तुम्हारा एक भगवान हर किसी के साथ रास लीला करता फिरता है, एक भगवान इतना कमजोर है कि उसकी बीवी को एक राक्षस उठा के ले जाता है और उसे बंदरों की मदद लेनी पड़ती है और तुम उन बंदरों को भी पूजते हो ।

वो कहती है कि तुम्हारा एक भगवान शिव अपनी मरी हुई बीवी के शव को लेकर हर जगह घूमता है ।

जब आसिफा हिंदू धर्म और देवी देवताओं के बारे में ये सब जहर उगल रही होती है तो दोनो हिंदू लड़कियों के पास इन सब बातों का कोई जवाब नही होता, क्योंकि उन्हें अपने धर्म और लॉजिक के बारे में कुछ पता ही नहीं है।

The Kerala Story फिल्म में यही सच बयां किया गया है और मेरा भी यही मानना है कि आज भी बहुत सारी हिंदू लड़कियों को अपने धर्म के विषय में कुछ भी नही पता है, इसीलिए उन्हें अपने धर्म से विमुख करना बहुत आसान हो जाता है। ऐसी ही लड़कियां अक्सर लव जिहाद के चक्रव्यूह में आसानी से फंस जाती हैं।

इसके विपरीत जब आसिफा जीसस के विषय में गलत टिप्पणी करती है तो नीमा उसका विरोध करती है ।

The Kerala Story फिल्म के एक दृश्य में जब चारों खाना खाने जा रही होती हैं तो नीमा प्रेयर करती है, आसिफा भी अपने अल्लाह को याद करती है पर शालिनी और गीतू खाना खाने से पहले कुछ नही करती।

जब आसिफा पूछती है कि क्या तुम लोग खाना खाने से पहले प्रेयर नही करते, तो शालिनी कहती है कि घर में अम्मा कुछ श्लोक तो पढ़ती है पर मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता ।

इस पर आसिफा और नीमा कहती हैं कि हम तो खाने से पहले अपने गॉड को धन्यवाद कहते हैं ।

The Kerala Story फिल्म का ये सीन देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने हमारे मुंह पर कसकर तमाचा मार दिया हो ।

एक पुरानी कहावत है, जिन वृक्षों की जड़ें कमजोर होती हैं वो ही जल्दी उखड़ते हैं ।

यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम आधुनिकता की दौड़ में अपने धर्म से पूरी तरह विमुख होते जा रहे हैं, जिसका बुरा असर हमारी युवा पीढ़ी पर ऐसा पड़ रहा है की वो अपने धर्म, संस्कार, संस्कृति सब भूलती जा रही है।

हमें एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हम चाहे कितने भी आधुनिक क्यों न हो जाएं पर अपनी जड़ों से जुड़े रहना बहुत जरूरी है ।

इसलिए हमें अपने धर्म, संस्कृति, रीति रिवाज, देवी देवताओं के बारे में पूरा ज्ञान अवश्य होना चाहिए और अपने बच्चों को भी इसकी पूरी जानकारी देना बेहद जरूरी है, वरना परिणाम वही होंगे जो The Kerala Story फिल्म में दिखाया गया है।

आप सभी से अनुरोध है कि अपने पूरे परिवार सहित The Kerala Story फिल्म को सिनेमा हॉल में जाकर जरूर देखें। सच का पर्दाफाश करनेवाली ऐसी फिल्मों को आप सबके सपोर्ट की बहुत जरूरत है तभी भविष्य में कोई फिल्म निर्माता, निर्देशक सच दिखाने की हिम्मत जुटा पाएगा।

सभी लोग प्रयास करें की The Kerala Story फिल्म इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हो, जिससे ऐसी फिल्में बार बार बनें जो हमें सच दिखाकर जागरूक और सावधान करें।

The Kerala Story मात्र 15 करोड़ के बजट की फिल्म है। 6.50 करोड़ की अनुमानित कमाई के आंकड़े पहले ही दिन निकल कर आ चुके हैं। माना जा सकता है कि फिल्म तक ऑडियंस की पहूँच द कश्मीर फाइल्स से कई गुना अधिक है।

100 करोड़ की फिल्में जब पहले दिन 10 करोड़ कलेक्ट कर ले, तो सुपरहिट माना जाता है। लेकिन यहां उससे भी बेहतर रिस्पांस है, तो यह एक बड़ी सफलता मानी जाएगी। इससे साबित होता है कि लोगों ने इस फिल्म को फिल्म की तरह नहीं, एक क्रांति की तरह लिया है।

इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने और जागरूकता फैलाने हेतु इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

The Kerala Story फिल्म का ट्रेलर यहां देखें-

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url