गर्मियों में तुरंत ताजगी देंगे ये नेचुरल हेल्थी एनर्जी ड्रिंक्स

गर्मियों में बार बार पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है तथा थकान भी महसूस होने लगती है। इसलिए गर्मियों में पेय पदार्थों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। 

आजकल बाजार में तमाम तरह के केमिकल युक्त एनर्जी ड्रिंक्स उपलब्ध हैं जिनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल और हेल्थी एनर्जी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो पूरी तरह केमिकल फ्री होने के साथ ही आसानी से घर पर तैयार भी किए जा सकते हैं और गर्मियों में इनके सेवन से आप खुद को तरो ताज़ा और फ्रेश महसूस करेंगे।
 
पना 

कैरी का खट्टा-मीठा या नमकीन पना गर्मियों में आपको लू से बचने में मदद करेगा, आप चाहें तो इसे मीठा बना सकते हैं। या फिर केवल जीरा और शक्कर डालकर। इसके अलावा आप इसे जीरे और काली मिर्च व काले नमक का तड़का भी लगा सकते हैं।
 
मिल्क शेक

वैसे तो बाजार में तरह तरह के फ्लेवर्ड मिल्क उपलब्ध हैं लेकिन आप घर पर भी ये ट्राय कर सकते हैं। आप दूध में इलायची, रूहअफ्जा या ठंडाई डाल कर पी सकते हैं या फिर किसी भी फ्रूट के साथ मिक्स कर मिल्क शेक बना सकते हैं। आप इसमें अलग-अलग फ्रूट्स के टुकडे भी डाल सकते हैं।
 
नींबू-पानी

गर्मियों में राहत पाने का सबसे आम व खास नुस्खा है नींबू पानी। नींबू पानी को भी आप अपने मूड और स्वाद के अनुसार बनाकर ले सकते हैं। यह विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है।
 
फ्लेवर्ड वॉटर

दिनभर पानी पी कर अगर बोर हो गए हैं तो पानी में अलग अलग फ्लेवर ट्राय कर सकते हैं। 1 ग्लास पानी में नींबू स्लाइस व खीरा स्लाइस डाल कर पी सकते हैं यह पानी का स्वाद भी बदल देगा और आपकी सेहत भी। 
 
छाछ

घर में अगर दही या छाछ हो तो उसे पानी डालकर थोड़ा पतला करें और आप इसे अपने अनुसार स्वाद दे सकते हैं। आप चाहे तो इसमें शकर व इलायची डाल कर लस्सी बना सकते हैं या फिर भुना जीरा काली मिर्च व काला नमक डाल कर पी सकते हैं। यह पेट में ठंडक देगा।

तो आज ही आजमाइए इन नेचुरल हेल्थ ड्रिंक्स को और गर्मियों में खुद को रखिए पूरे दिन फिट और तरो ताज़ा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url