बैंकों में लावारिस पड़े 35 हजार करोड़ रुपए किसके थे?

अभी पिछले दिनों एक आम आदमी के लिए बहुत ही हैरान कर देने वाली खबर आई कि बैंकों में पिछले 10 वर्षों से लावारिस हाल पड़े 35 हजार करोड़ रुपए फरवरी 2023 में PSU बैंकों ने RBI को वापस किए हैं। (PSU Banks unclaimed deposits of over Rs 35000 Cr transferred to RBI)

आपकी जानकारी के लिए बता दें की ये लावारिस पैसे उन 10.24 करोड़ बैंक खातों में थे जो 10 साल या उससे अधिक समय से संचालित नहीं हो रहे थे। ऐसे बैंक खातों को In Operative कहा जाता है।

इसलिए मैं आप लोगों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों से अनुरोध करता हूं कि वे अपने परिवार के सदस्यों को बैंक में अपना खाता खोलते समय अपनी सभी जमा राशि का खुलासा जरूर करें क्योंकि सबसे छिपाकर बैंकों में रखे गए ऐसे पैसे किसी के भी काम नहीं आते बल्कि सरकार उन्हें जब्त कर लेती है। 

यहां बैंकों के नियम में एक बहुत बड़ी कमी ये है की यदि कोई व्यक्ति बैंक से कोई लोन लेता है, तो उसकी मृत्यु के बाद बैंक लोन वसूलने के लिए उसके कानूनी उत्तराधिकारियों का पता लगाया जाता है। लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट (FDR) के मामले में बैंक ये जहमत नहीं उठाता और उस व्यक्ति के निधन के बाद पैसा RBI को भेज दिया जाता है। 

इसलिए यह आपके परिवार के सदस्यों के हित में है कि अपने सभी खातों में Nominee जरूर रजिस्टर कराएं, साथ ही आपकी सभी जमा राशियों को किसी डायरी में स्पष्ट रूप से नोट किया जाना चाहिए, तभी आपका पैसा RBI में ट्रांसफर होने से बचेगा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url