क्या भारत में भी आ सकता है बड़ा भूकंप?वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी

पिछले दिनों तुर्किये और सीरिया में आये भीषण भूकंप (Earthquake) में लगभग 50 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। विश्व के अन्य हिस्सों में भी बार बार भूकंप के झटके आने का सिलसिला लगातार जारी है। जनवरी से लेकर अब तक भारत सहित विश्व के कई देशों में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।


जनवरी में भारत में 45 बार आया भूकंप

National Center for Seismology के मुताबिक, भारत में 1 जनवरी से 31 जनवरी तक 45 बार भूकंप आया. 6 बार हिमाचल प्रदेश, 5 बार उत्तराखंड औऱ कर्नाटक में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, अंडमान और मणीपुर में चार चार बार भूकंप आया. जबकि असम में तीन बार भूकंप के झटके लगे. 


किसी भारी तबाही का संकेत तो नहीं ये झटके?

तुर्की-सीरिया में 6 फरवरी को भूकंप आया था. इसमें 46000 लोगों की मौत हुई है. लाखों लोग बेघर हो गए. नीदरलैंड के एक रिसर्चर फ्रैंक हूगरबीट्स ने भूकंप से तीन दिन पहले ही भारी तबाही की भविष्यवाणी की थी. इतना ही नहीं फ्रैंक हूगरबीट्स ने भारत, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के आसपास भूकंप के बड़े झटके लगने का अनुमान लगाया है. ऐसे में सवाल है कि क्या भारत और आसपास के देशों में हाल ही में आए ये झटके बड़ी तबाही का संकेत तो नहीं हैं. 


वैज्ञानिकों की मानें तो भारत के पहाड़ी इलाके में भी इस तरह की तबाही कभी भी आ सकती है। आशंका जताई गई है कि यह राज्य होगा उत्तराखंड जहां तुर्किये जैसा शक्तिशाली भूकंप कभी भी आ सकता हैं।

नैशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट (National Geophysical Research Institute) के वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड में तुर्की जैसे भूकंप की आशंका जताई है। NGRI में सेस्मॉलजी (Seismology) के चीफ साइंटिस्ट डॉ पूर्णचंद्र राव ने आगाह करते हुए बताया कि भूकंप के समय और तारीख की भविष्यवाणी तो नहीं कर सकते लेकिन उत्तराखंड क्षेत्र के नीचे काफी दबाब बन रहा है और इसके रिलीज के लिए बड़े भूकंप का आना तय है। उन्होंने कहा कि भूकंप से होने वाली बर्बादी भी कई फैक्टर पर निर्भर करेगी जो एक भौगौलिक क्षेत्र से दूसरे तक अलग-अलग है।


गौरतलब है की उत्तराखंड समेत भारत का पूरा उत्तरी क्षेत्र भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है। इस हिमालयी क्षेत्र में हमेशा से ही बड़े भूकंप आते रहे हैं। 2017 में भी नेपाल और उत्तराखंड ने भीषण भूकंप का सामना किया था जिसमे सैकड़ो लोगो की जान चली गई थी।

इसे भी पढ़ें- Work From Home Money Making Ideas

हमारी वेब स्टोरीज यहां देखें- Web Stories

Earthquake, Seismic activity, Richter scale, Geological fault lines, Tsunami, Natural disaster, Earthquake preparedness, Emergency response, Seismology, Earthquake safety tips, Disaster relief, Earthquake risk assessment, Ground shaking Epicenter, Aftershocks, Earthquake early warning system, Plate tectonics, Geology, Fault zones, Earthquake-resistant construction
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url