अकबर का ये सच जान दंग रह जायेंगे आप

जैसा की हम सभी जानते हैं, मुगल बादशाहों के बारे में हमारे इतिहास में बहुत ही अच्छी-अच्छी बातें लिखी गईं हैं और उनका जमकर महिमामंडन करते हुए उन्हें महान दिखाने की भरपूर कोशिश की गई है। जबकि सच तो ये है की उनकी सारी कमियों और बुराइयों को छिपा दिया गया या बताया ही नहीं गया।

Mughal Story in Hindi 

जैसे मुगलों ने भारत को किस तरह लूटा, मंदिरों को तोड़कर कैसे मस्जिदों का रूप दिया, हिंदुओ पर कितने अत्याचार किए, कैसे लाखों हिंदुओ का कत्ल किया और लाखों हिंदुओं का जबरदस्ती धर्मांतरण करवाकर मुसलमान बना दिया आदि।

शायद हम में से कम ही लोग इस सच को जानते होंगे की शाहजहां ने अपनी ही सगी बेटी जहाँआरा से निकाह कर लिया था। 

Akbar Story in Hindi 

इससे भी बड़ी हैरानी की बात की इतिहास में एक महान मुगल बादशाह बताए गए अकबर की महानता का नमूना देखिए की उसने अपने ही पिता समान संरक्षक बैरम खां को मारकर उसकी बीबी से ही निकाह कर लिया था।

इसके अलावा अकबर की महानता का अगला सबूत देखिए की उसने अपनी ही बेटियों की शादी तक नहीं होने दी थी। 

तो आईए जानते हैं की आखिर वो कौन सी वजह थी जिसके चलते अकबर ने अपनी तीनों बेटियों की शादी तक नहीं होने दी थी और उन्हें जिंदगी भर कुंवारा रखा।

जितने भी मुगल बादशाह हुए हैं उन्होंने अपनी झूठी शान के लिए बहुत लोगों की जिंदगियां बर्बाद की हैं। यहां तक की उन्होंने अपने खून के रिश्तों तक को नहीं बक्शा।

अकबर ने भी अपनी झूठी शान के लिए ही अपनी तीनों बेटियों को जीवन भर कुंवारा रखा। यही नहीं उसने उन्हें पूरी उम्र कैद करके भी रखा था।

क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने के पीछे क्या वजह थी? 

वजह यह थी की अकबर अगर अपनी बेटियों की शादी करता तो उसे उनके सामने झुकना पड़ता और अकबर को ये कतई मंजूर नहीं था। इसलिए अकबर ने अपनी झूठी शान के लिए अपनी तीनों बेटियों की शादी तक नहीं होने दी।

इसके अलावा अकबर ने अपनी तीनों बेटियों को एक महल में कैद करके रखा था जहां से वो कहीं भी आ जा ना सकें। और तो और अकबर ने उस महल में तैनात सभी सैनिकों के गुप्तांग भी कटवा दिए थे और किन्नरों को उनके महल की निगरानी में रखा था।

इसके पीछे वजह यह थी की अकबर नहीं चाहता था की उसकी बेटियां किसी भी तरह से किसी पुरूष के सम्पर्क में आएं। 

इस तरह अकबर ने अपनी सनक और झूठी शान के चलते अपनी तीनों बेटियों को जीवन भर कुंवारा रखा।

अकबर के द्वारा बनाई गई इस परंपरा को औरंगजेब, जहांगीर और शाहजहां ने भी कायम रखा और इन मुगल शासकों ने भी अपनी बेटियों की शादी नहीं होने दी।

जैसा की कहा जाता है, जो दिखता है वो होता नहीं और जो होता है वो दिखता नहीं। मुगलों के बारे में भी यही बात सच साबित होती है। इनके बारे में इतिहास में तो सब अच्छा अच्छा ही लिखा हुआ है लेकिन असली सच बहुत ही घिनौना और बदशक्ल है। 

हम सभी जानते हैं की एक गुप्त एजेंडे के तहत इतिहास में घटिया मुगल लुटेरों को महान बताया गया और मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले महाराणा प्रताप जैसे वीर योद्धाओं को हाशिए पर रखा गया। बॉलीवुड की फिल्मों ने भी इसी गुप्त एजेंडे को आगे बढ़ाने का काम किया है।

यदि आपको मेरा यह लेख पसंद आया हो तो इसे और लोगों को भी शेयर जरूर करें। साथ ही कमेंट करके अपने विचार भी अवश्य बताएं।

Akbar story in hindi, mughal story in hindi, Mughal Emperor Akbar, Akbar the Great, Akbar's reign, Akbar's achievements, Mughal Empire under Akbar, Akbar's administration, Akbar's military campaigns, Akbar's religion and philosophy, Akbar's legacy, Akbar's court and culture.

-Copyright © SanjayRajput.com
All rights reserved.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url