Search Suggest

क्रेडिट स्कोर क्या होता है और कैसे चेक करें?


क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल स्कोर (Cibil Score) किसी भी व्यक्ति की वित्तीय साख होता है। क्रेडिट स्कोर के अनुसार ही यह तय होता है कि किस व्यक्ति को लोन (Loan) मिलेगा और किस व्यक्ति को लोन नहीं मिलेगा।

सिबिल स्कोर (Cibil Score) एक तीन अंकों वाली संख्या होती है। यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है। CIBIL नाम की एक कंपनी है। इस कंपनी का पूरा नाम ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड (TransUnion CIBIL Ltd) है। यही कंपनी किसी भी व्यक्ति का सिबिल क्रेडिट स्कोर (CIBIL Credit Score) तय करती है।


क्या बार बार क्रेडिट स्कोर चेक करने से भी क्रेडिट स्कोर कम होता है? (Checking credit score regularly will lower it?)

एक आम धारणा यह है की यदि हम बार बार अपना Credit score या Cibil score चेक करेंगे तो इसका हमारे credit score पर बुरा असर पड़ेगा और यह कम हो जायेगा।

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि आपकी अपनी क्रेडिट रिपोर्ट या स्कोर की जाँच करने से क्रेडिट स्कोर (credit score) प्रभावित नहीं होता है। जब आप अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं, तो इसे सॉफ्ट इंक्वायरी (Soft Enquiry) के रूप में काउंट किया जाता है और इससे आपका क्रेडिट स्कोर (Credit score) कम नहीं होता है। 


वास्तविकता यह है की, आप अपने क्रेडिट स्कोर पर जितने अधिक Update होंगे, आपके Loan स्वीकृत होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अपनी क्रेडिट रिपोर्ट (credit report) और स्कोर की नियमित रूप से जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी व्यक्तिगत और खाता जानकारी सटीक रूप से रिपोर्ट की जा रही है। 

Credit या CIBIL Score से संबंधित अधिक प्रश्नों के लिए कृपया इस लिंक पर जाएं... https://www.cibil.com/contact-us-faq


सिबिल स्कोर रेंज का मतलब (What is Good CIBIL Score

750 से अधिक सिबिल स्कोर (Cibil Score) या क्रेडिट स्कोर (Credit Score) वाले आवेदकों (Applicants) को 79% लोन की स्वीकृति (Loan Approval) दी जाती है।

आपका सिबिल स्कोर (Cibil Score) 300 से 900 के बीच होता है। जिसका CIBIL Score जितना अधिक होगा, उसको लोन (Loan) मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है।


मुफ़्त में क्रेडिट स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें?
(How to check credit score for free)

TransUnion Cibil, Equifax, Experian और Crif High Mark ये 4 Credit Beuro हैं, जो credit report और credit score को जेनरेट करते है। 

आप अपने CIBIL score या credit score को free में नीचे दिए गए लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Simply click the link below & follow these 3 steps 👇


STEP 1: Enter your name & mobile number
STEP 2: Submit OTP
STEP 3: Enter PAN

That's it. Know your credit score Free.

यदि आप लोन लेना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर अपनी लोन लेने की योग्यता को चेक कर सकते हैं-

For Personal Loan-

For Business Loan-

🎉दोस्तों, SanjayRajput.com अब Google News पर भी उपलब्ध है। Follow करें 👇

-Copyright© SanjayRajput.com


एक टिप्पणी भेजें