Search Suggest

क्या Google भी आपको गलत जानकारी दे सकता है? जानिए....

दोस्तों, आप सब ने ये तो जरूर सुना होगा कि अमुक व्यक्ति ने Google से Bank Customer Care Number search करके फोन किया जिसके बाद Scammers ने उसके खाते से सारे रुपए ही उड़ा दिए। 

यह भी पढ़ें- घर बैठे पैसे कमाएं

ऐसा भी अक्सर सुनने में आता है की किसी ने Google पर Search करके कोई Medicine इस्तेमाल कर ली और उसकी जान पर बन आई। 

ऐसे सैकड़ों उदाहरण मौजूद हैं जहां Google से Search करके उस पर आंख मूंदकर अमल करना लोगों को महंगा पड़ा है। 

आजकल हर कोई अपनी जरूरत के अनुसार Internet का यूज़ कर रहा है। यहां तक कि criminals भी crime करने की नई नई techniques Internet से ही सीख रहे हैं।


आजकल नई Recipe की जानकारी से लेकर बम बनाने की Technique तक Internet पर मौजूद है। अब ये आपके ऊपर है की आप Internet का इस्तेमाल किस रूप में करते हैं।

जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, वैसे ही इंटरनेट के भी दो रूप हैं, एक अच्छा और एक बुरा। अब ये आप पर Depend करता है की आप इसे किस रूप में लेते हैं।


याद रखिए एक तरफ जहां Internet ज्ञान का अथाह सागर है तो वहीं दूसरी ओर गुमराह होने, ठगे जाने और बर्बादी की वजह भी बन सकता है। यही नहीं इसके गलत इस्तेमाल से जेल जाने की भी नौबत आ सकती है।

ये तो हो गई जानकारी Internet के इस्तेमाल के बारे में। आइए अब आपको इस Article के असली Topic की ओर लेकर चलते हैं और वो Topic है कि Google Search पर कोई भी Fake इंफॉर्मेशन कैसे Trend करती है जिसे हम सब सही मान लेते हैं। ऐसी कौन सी Technique यूज़ की जाती है जिससे Fake जानकारी भी Google search में Top पर दिखने लगती है।


दोस्तों, आजकल हम सब Google पर इतना अधिक Depend हो गए हैं की छोटी से छोटी बातों के लिए भी Google search का सहारा लेने लगे हैं। यहां तक तो फिर भी ठीक है लेकिन Google search से मिली जानकारी को बिना जांचे परखे आंख मूंदकर सही मान लेना और उसे अमल में लेना ही असली खतरे का कारण बन सकता है।

अक्सर हम सब Google से मिली हर जानकारी को सच मानने की भूल कर देते हैं जो की गलत है। Google पर मौजूद हर जानकारी 100% सच हो ये ज़रूरी नहीं है।

दरअसल Google सिर्फ एक Search Engine है, उसका अपना कोई Database नहीं है, वो Internet पर मौजूद तमाम Websites से आपके Search किए गए Keywords के हिसाब से जानकारी उपलब्ध कराता है।  


अपनी Website के content को Google में Rank कराने या Google search में Add करने के लिए जो technique यूज़ की जाती है उसे Search Engine Optimization या SEO कहते हैं।

Search Engine Optimization या SEO का यूज करके कोई भी व्यक्ति अपनी Website के किसी भी Article या Content को बड़ी आसानी से Google search में Top पर Rank करा सकता है।


इसी SEO Technique को यूज़ करके Scammers तमाम फर्जी Bank customer care number या Naukari की फर्जी Websites आदि को Google search में Top पर Rank करा देते हैं और भोले भाले अनजान लोग जब Google पर इस तरह की किसी भी Information के लिए search करते हैं तो इनके जाल में आसानी से फंस जाते हैं।


इसलिए दोस्तों, Google पर कुछ भी search करें तो उस पर आंख मूंदकर विश्वास न करें बल्कि उसकी विश्वसनीयता को प्रमाणित जरूर कर लें। 

याद रखें, Google पर मौजूद हर जानकारी सच ही होगी इसकी कोई भी गारंटी नहीं होती। हां Wikipedia जैसे कुछ Sources ऐसे हैं जिन पर आप Trust कर सकते हैं।

दोस्तों, यह Article आपको कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और यदि पसंद आया हो तो इसे Share जरूर करें।

-Copyright © SanjayRajput.com
All rights reserved.

Post a Comment