Search Suggest

पाकिस्तान से पर्सनल दुश्मनी किसकी है?

बॉलीवुड की महादयालु सिंगर नेहा कक्कड़ की पाकिस्तानियों से कोई पर्सनल दुश्मनी नहीं है, इसीलिए वो पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम के साथ स्टेज शो कर सकती हैं। 

विराट हृदय वाले क्रिकेटर विराट कोहली की भी पाकिस्तानियों से कोई पर्सनल दुश्मनी नहीं है, इसीलिए वो दुबई में शाहीन अफरीदी से बिंदास गले मिल के हालचाल ले सकते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम की कोई पर्सनल दुश्मनी नहीं है, इसीलिए वो पाकिस्तान से क्रिकेट खेल सकती है।


अपने देश के कलाकारों को चाहे काम मिले या न मिले लेकिन डी कंपनी द्वारा संचालित बॉलीवुड का दिल तो बहुत बड़ा है और उसकी पाकिस्तान से कोई दुश्मनी भी नहीं है इसीलिए वो वहाँ के आर्टिस्ट्स को हर हाल में काम देते रहेंगे। 

भारत-पाक मैच पर सट्टा लगाने वालों की भी पाकिस्तान से कोई दुश्मनी नहीं है, इसीलिए वो भी जमकर सट्टा लगायेंगे और खूब कमाएंगे।


पाकिस्तानियों से पर्सनल दुश्मनी तो बस भारतीय सेना के जवान लांस नायक रमेश, सूबेदार बलजीत, लेफ्टिनेंट मनोज और इन जैसे तमाम भारतीय जवानों की है। लगता है जैसे इनकी भैंस पाकिस्तानी खोल ले गए हैं, इसीलिए वो कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी दिन रात बॉर्डर पर पहरा दे रहे हैं और 24 घंटे अपनी जान देने को तैयार हैं।

भारतीय सेना के उन जवानों का क्या जो पाकिस्तानियों की गोलियों से बेवजह शहीद हो गए? बेवजह शहीद हुए उन जवानों के बीवी-बच्चों, बूढ़े मां-बाप की क्या कोई पर्सनल दुश्मनी थी पाकिस्तान से?


अच्छा है तुम लोग ये क्रिकेट, गीत-संगीत, गजल-मुशायरा, मेल-मिलाप इंजॉय करो, तुम्हारी पाकिस्तान से कोई पर्सनल दुश्मनी थोड़ी है।

जिसकी पाकिस्तान से पर्सनल दुश्मनी है, वो खड़ा है बॉर्डर पर सीना ताने, दुश्मन की गोली खाने को। और जब उसकी पाकिस्तानी गोलियों से मारे जाने की ख़बर आये तो सोशल मीडिया पर 'दिखावे के दो आँसू' वाली एक पोस्ट डाल देना, बस हो गया एक हिंदुस्तानी होने का फर्ज अदा।


शुरू कर देना फिर वही क्रिकेट, गीत-संगीत, गजल-मुशायरा, स्टेज शो, मेल-मिलाप...पाकिस्तान से तुम्हारी कोई पर्सनल दुश्मनी थोड़ी है।

-यह लेख सरहद पर शहीद हुए भारतीय सेना के हर जवान को समर्पित है।

Copyright © SanjayRajput.com
All rights reserved.

Post a Comment