Header Ads

एक स्वस्थ जीवन जीने का राज | How To Live A Healthy Lifestyle

दोस्तों! आजकल देखने में आ रहा है कि अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं। डॉक्टरों के यहाँ लगती हुई लम्बी-लम्बी लाइनें इस बात की गवाह हैं। सरकार अस्पतालों की संख्या जिस तेजी से बढ़ा रही है उससे अधिक तेजी से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। नतीजा यह कि संसाधन कम पड़ने लगे हैं। 

क्या आपने कभी सोचा है कि मनुष्य जैसे-जैसे बेहतर जीवन स्तर (Lifestyle) की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे वो तमाम बीमारियों की चपेट में आकर असमय मृत्यु को क्यों प्राप्त होता जा रहा है?


आजकल हर कोई यह जानने का इच्छुक है कि एक स्वस्थ जीवन कैसे जियें (How To Live A Healthy Lifestyle)

आखिर क्या वजह है कि पहले से बेहतर जीवन स्तर और सुख-सुविधाएं होने के बावजूद भी आज के समय में अधिकतर लोग स्वस्थ नहीं है? 

आखिर एक स्वस्थ जीवन जीने का राज क्या है? How To Live A Healthy Lifestyle?



जरा गौर करें इन करोड़पति सेलेब्रिटीज़ की बीमारियों के बारे में...

अमिताभ बच्चन- आंत की बीमारी
सोनाली बेंद्रे - कैंसर
अजय देवगन - लिट्राल अपिकोंडिलितिस (कंधे की गंभीर बीमारी)
इरफान खान - असमय कैंसर से मौत
मनीषा कोइराला - कैंसर
युवराज सिंह - कैंसर
सैफ अली खान - हृदय घात
रितिक रोशन - ब्रेन क्लोट
अनुराग बासु - खून का कैंसर
मुमताज - ब्रेस्ट कैंसर
शाहरुख खान - 8 सर्जरी (घुटना, कोहनी, कंधा आदि)
ताहिरा कश्यप (आयुष्मान खुराना की पत्नी) - कैंसर
राकेश रोशन - गले का कैंसर
लीसा राय - कैंसर
राजेश खन्ना - कैंसर
विनोद खन्ना - कैंसर
नरगिस - कैंसर
फिरोज खान - कैंसर
टोम अल्टर - कैंसर

ये वो लोग हैं/थे, जिनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है/थी।

ये लोग पूरी तरह Hygenic लाइफ जीते हैं/थे। खाना हमेशा डाइटीशियन की सलाह से खाते हैं, जिम भी जाते है, रेगुलर शरीर के सारे टेस्ट करवाते रहते हैं। सबके पास अपने हाई क्वालिफाइड फैमिली डॉक्टर होते हैं।



अब सवाल ये उठता है कि आखिर इतने प्रीकॉशन लेने और अपने शरीर की इतनी देखभाल के बावजूद भी इन्हें इतनी गंभीर बीमारी अचानक कैसे हो गई? 

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि ये सभी लोग प्राक्रतिक चीजों का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं या यूँ कहें कि बिल्कुल भी नहीं करते।

स्वस्थ रहने का सबसे बड़ा मूलमंत्र How To Live A Healthy Lifestyle

'जैसा हमें प्रकृति ने दिया है, उसे उसी रूप में ग्रहण करो, वो कभी नुकसान नहीं देगा।'


आप कितनी भी फ्रूटी पी लो, वो आपके शरीर को कभी आम के गुण नहीं दे सकती। अगर हम इस धरती को प्रदूषित ना करते तो धरती से निकला पानी, बोतल बन्द पानी से लाख गुना अच्छा होता। 

आप एक बच्चे को जन्म से ऐसे स्थान पर रखिए जहां एक भी कीटाणु (Germs) ना हो। बड़ा होने से बाद उसे सामान्य जगह पर रहने के लिए छोड़ दीजिए, वो बच्चा एक सामान्य सा बुखार भी नहीं झेल पाएगा। क्योंकि उसके शरीर का तंत्रिका तंत्र (Immune System) कीटाणुओ से लड़ने के लिए विकसित ही नही हो पाया।


बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने लोगो को तरह तरह के एड दिखाकर इतना डरा रखा है, मानो एक दिन साबुन से नहीं नहाओगे तो तुम्हे कीटाणु घेर लेंगे और शाम तक पक्का बीमार हो जाओगे। समझ में नहीं आता हम किस दुनिया में जी रहे हैं। शरीर की साफ सफाई रखना अच्छी बात है लेकिन इन कम्पनियों ने अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए जो झूठ फैला रखा है वो सब बकवास है। क्योंकि यदि पहले से तुलना की जाय तो अब लोग अधिक बीमार हो रहे हैं। इंसान सोच रहा है कि पैसों के दम पर वो स्वस्थ जीवन (healthy life) जियेगा। लेकिन ये उसकी सबसे बड़ी भूल है।


यहाँ फिर वही प्रश्न उठता है कि आखिर एक स्वस्थ जीवन जीने का असली राज क्या है? How To Live A Healthy Lifestyle?

इस प्रश्न का जवाब आपको आगे की कुछ लाइनों में खुद ही मिल जाएगा। इसलिए इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। 


क्या आपने कभी गौर किया है कि पिज़्ज़ा बर्गर, नूडल, पास्ता, चिकन आदि खाने वाले शहरी लोगों की एक बुखार में ही धरती घूमने लगती है, वहीं शुद्ध देशी घी, दूध, दही, छाछ, हरी साग-सब्जी का सेवन करने वाले गांव के बुजुर्ग लोगों का वही बुखार बिना दवाई के ही ठीक हो जाता है। ऐसा इसलिये है क्योंकि उनकी डॉक्टर प्रकृति (Nature) है। क्योंकि वे पहले से ही प्राकृतिक (Natural), केमिकल रहित, बिना मिलावटी सादा खाना खाते आए है, शुद्ध प्राकृतिक वातावरण में जीते आये हैं, प्रकृति से नजदीकी रिश्ता बनाये हुए हैं।


इसलिए स्वस्थ रहना है तो प्राकृतिक चीजों को अपनाओ! विज्ञान के द्वारा लैब में तैयार हर एक वस्तु शरीर के लिए नुकसानदायक है। पैसे से कभी भी स्वस्थ जीवन (Healthy Life), स्वास्थ्य और खुशियां नहीं मिल सकती। 


तो फिर कैसे हम एक स्वस्थ जीवन शैली को प्राप्त कर सकते है? How To Live A Healthy Lifestyle?

ये सब आपको प्राप्त हो सकता है प्रकृति के नजदीक आने से, केमिकल रहित शुद्ध शाकाहारी भोजन करने से, तला-भुना, मिर्च-मसाला युक्त तामसी भोजन का त्याग करने से, नियमित दिनचर्या रखने से, रात को जल्दी सोने और सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जागने से, तनाव रहित और नशामुक्त जीवन जीने से और समुचित मात्रा में पानी पीने से।


यदि आप भी एक स्वस्थ जीवन शैली (Healthy Lifestyle) को प्राप्त करना चाहते हैं तो आज से ही प्रकृति की ओर एक कदम अवश्य बढ़ाएं।


दोस्तों, आज हमने जाना कि एक स्वस्थ जीवन शैली को कैसे प्राप्त करें (how to live a healthy lifestyle).

यदि आपको मेरा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी Share जरूर करें।

how to live a healthy lifestyle, how to live healthier lifestyle, how to live healthy lifestyle, how to live a healthier life, what is living healthy, life time healthy way of life, food for healthy life, secrets of healthy life, healthy life secret, healthy lifestyle, health, healthy, nutrition, vitamin, protein, health supplements




No comments:

Powered by Blogger.