Header Ads

Agnipath Bharti Yojana 2022 | अग्निपथ भर्ती योजना 2022: क्या है, आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार ने विगत 14 जून 2022 को सेना भर्ती में बड़े बदलाव का एलान किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'Agnipath Bharti Yojana' (Agnipath Recruitment Scheme) लॉन्च की। इसके तहत अब सेना (Defence) में युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। यह भर्ती साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल की उम्र तक के युवाओं की होगी। हालांकि, इस साल उम्र सीमा में युवाओं को दो साल की छूट दी गई है। मतलब 2022 में होने वाली भर्ती में 23 साल तक के युवा भाग ले सकेंगे। 

यह भी पढ़ें-Health Insurance लेना क्यों जरूरी है?

Agnipath Bharti Yojana (Agnipath Recruitment Scheme) Announcement के बाद से ही देखा जा रहा है कि बिना इस योजना को पूरी तरह जाने समझे ही देश भर में इसका विरोध प्रदर्शन, तोड़ फोड़ और आगजनी शुरू हो गयी है। जबकि हकीकत यह है कि इस Agnipath Bharti Scheme को USA और China समेत कई बड़े देशों में पहले से ही अपनाया जा चुका है। बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि इसके बारे में पूरी तरह जाने बगैर ही लोगों ने इसका विरोध करना भी शुरू कर दिया है।

बता दें कि Central Government ने सेना की तीनों शाखाओं (Army, Navy, Airforce) में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए 'Agnipath Bharti Yojana' शुरू की है। जिसके तहत नौजवानों को चार साल के लिए Defence में सेवा देनी होगी। आरोप लगाया जा रहा है कि Government ने यह कदम Salary और Pension का Budget कम करने के लिए उठाया है।

इसे भी पढ़ें-YouTube वीडियो डाऊनलोड करें फ्री

सच तो ये है कि जो युवा Unemployed इधर उधर भटक रहे हैं और अपने परिवार पर बोझ बने हुए हैं उन्हें Government सेना में Recruit करने की बात कर रही है और लोग विरोध कर रहे हैं? 4 साल के लिए ही सही मौका तो मिल रहा है सेना में भर्ती होने का, देश की सेवा करने का, जो कि देश के अधिकतर युवाओं का सपना होता है। सम्मान और गौरव पाने का एक बेहतरीन मौका सरकार युवाओं को देने जा रही है साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम भी बनाया जाएगा।

अंग्रेजी में एक कहावत है-

'Something is better than nothing'

मतलब कुछ नहीं होने से तो थोड़ा बहुत होना ज्यादा बेहतर है।

ये भी पढ़ें-क्या आप भी एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं? जानिए यहाँ

आज देश में Unemployment के जो हालात हैं वह किसी से भी छिपे नहीँ है और इसके लिए हम सिर्फ Government को ही दोषी नहीं ठहरा सकते, क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण बेतहाशा बढ़ती हुई Population है। जरा सोचिए जिस Ratio से हमारी Population बढ़ रही है उस तेजी से Employement के अवसर कैसे Available हो सकते हैं?

बेतहाशा बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण Unemployment की समस्या का बढ़ना तो स्वाभाविक ही है। अभी UP में पिछले दिनों Sub-Inspector के 9500 पदों के लिए 12 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इससे आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि देश में बेरोजगारी की क्या स्थिति है।

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे लें?

यहाँ यह जान लें कि Agnipath Bharti Yojana को लागू करने से पहले US, Russia, China और Israel की सेनाओं का अध्ययन किया जा चुका है और उनमें से बेहतर को ही लागू किया जा रहा है। इस Exam को पास करने वाले Candidates को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस Scheme से 25 प्रतिशत लोग Select होंगे और उन्हें Defence में Naukari मिलेगी।

4 साल बाद इन युवाओं को State Govt की Naukari के लिए लेने हेतु अभी से राज्य सरकारें और अन्य संस्थाएं भी सामने आ रही हैं क्योंकि ये पूरी तरह Trained और Skilled Soldiers बन चुके होंगे। 

इसे भी पढ़ें-नेपाल की सैर कैसे करें?

अब आइए जानते हैं कि आखिर ये Agnipath Bharti Yojana है क्या, जिस पर इतना बवाल मचा हुआ है।

अग्निपथ भर्ती योजना क्या है?
(Agneepath Bharti Scheme Kya Hai)
(Agnipath Bharti Yojana in Hindi)

Agnipath Bharti Scheme के तहत 17 से 21 वर्ष के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा, ये युवा चार साल तक सेना में अपनी सेवा देंगे। Agnipath Bharti Yojana में भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने की Training दी जाएगी। इसके लिए 10वीं या 12वीं पास छात्र Apply कर सकेंगे। 10वीं पास जवानों को Duty के दौरान 12वीं भी कराई जाएगी। इन नौजवानों को Agniveer कहा जाएगा। 

ये भी पढ़ें-घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो करें ये काम

Agneepath Bharti Yojana 2022 Information, Agneepath Bharti Scheme 2022 Details
अग्निपथ भर्ती योजना योग्यता एवं पात्रता
Agneepath Bharti Yojana Eligibility

Agnipath Bharti Scheme Age Limit- 17 वर्ष 6 माह से 21 वर्ष

Educational Qualification- 10th/12th Pass

Selection Criteria- पहले की तरह Physical Test

Service Period- 4 वर्ष

Training Period- 6 माह

वेतन (Salary):-

कुल वेतन का 30% हिस्सा Agniveer Corps Fund में जमा होगा। इतनी ही राशि सरकार भी इस Fund में डालेगी। चार साल बाद ब्याज सहित यह राशि Agniveer को मिलेगी। जो 11.71 लाख रुपये होगी।

यह भी पढ़ें-महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन कैसे जाएं

Agnipath Recruitment Scheme के फायदे (Benefits of Agnipath Recruitment Scheme 2022)

4 साल की सेवा अवधि उपरांत योग्यता मापदंडों के हिसाब से 25% जवानों को Permanent रूप से सेना में नियुक्ति दे दी जाएगी, बाकी 75% जवानों को अग्निवीर (Agniveer) कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसके Basis पर State Govt., Para-Military Forces तथा Private Companies में Naukari में Priority मिलेगी, साथ ही खुद का Business करने के लिए Minimum Interest Rates पर Loan भी दिलाया जाएगा। तीनों सेनाओं में प्रतिवर्ष लगभग 50,000 जवानो की भर्ती की जाएगी।

अगर कोई Agniveer देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत एक करोड़ से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई Naukari का वेतन भी दिया जाएगा। अगर कोई जवान Duty के दौरान Disable यानी दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी और बची हुई Naukari का वेतन भी दिया जाएगा। 

तीनों सेनाओं को छोड़ दे तो 22-23 वर्ष के बाद तो बेरोजगार युवा Naukari के लिए Apply करना शुरू करते है, जबकि Agnipath Bharti Yojana में 18-19 की Age में Naukari में लगा युवा 22-23 में ही Retire हो जाएगा। मतलब अभी उसके पास जीवन में सभी विकल्प उपलब्ध रहेंगे। 4 साल बाद वो अपने खर्चे पर किसी अच्छी Job की तैयारी भी कर सकता है, या फण्ड से मिले 11.71 लाख रुपये से कोई Business भी शुरू कर सकता है।


इसे भी पढ़ें-ये हैं प्रभु श्रीराम की वनवास यात्रा के गवाह प्रमुख स्थल

हमारे देश के युवा अक्सर 18-22 की उम्र में ही गलत संगत में पड़कर पथभ्रष्ट हो जाते है, जबकि Agnipath Bharti Yojana से इस उम्र में तो वो देश की सेवा कर रहा होगा। जिस पर उसके पूरे परिवार को गर्व होगा। साथ ही वो Physically Fit भी रहेगा, Financial Problem नही होगी, परिवार का बोझ न होकर सहारा बन सकेगा।

अग्निपथ भर्ती योजना में अप्लाई कैसे करें? (How to Apply Agneepath Bharti Yojana Online Form)

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:-

अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन फार्म प्रस्तुत करने वाले बहादुर युवक, युवती रक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट mod.gov.in के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-कम उम्र में हार्ट अटैक क्यों आता है?

अग्निपथ भर्ती योजना आवश्यक दस्तावेज
(Agneepath Yojana Required Documents)

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. पासपोर्ट साइज फोटो
4. मोबाइल नंबर
5. बैंक खाता विवरण
6. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
7. निवास प्रमाण पत्र

Agneepath Bharti Yojana Online Form Date

अग्निपथ भर्ती योजना रजिस्ट्रेशन तिथि:- 

Agneepath Bharti Yojana Online Registration 2022 प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। देश की सेवा के लिए योग्य एवं इच्छुक महिला, पुरुष अभ्यर्थी Agneepath Bharti Yojana Online Form विभागीय Website के माध्यम से निर्धारित तिथि तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-साइबर फ्रॉड का शिकार होने पर तुरन्त करें यहाँ शिकायत

Agniveer Recruitment Scheme से हमारा देश सशक्त और समृद्ध होगा, बेरोजगारी पर अंकुश लगेगा। देश की बेरोजगारी को कम करने में Agniveer Yojana बहुत ही सहायक सिद्ध होगी।

बदलाव प्रकृति का नियम है लेकिन राजनैतिक विद्वेष के चलते भारत देश में कोई भी बदलाव नामुमकिन सा होता जा रहा है। बदलाव अच्छा है या नहीं, एक बार होने तो दीजिए। राजनीतिक विरोध की वजह से पहले से ही कोई फैसला कर लेना कहाँ तक जायज है? देश के युवाओं और विपक्षी नेताओं को इस पर विचार जरूर करना चाहिए।

अंत में देश के युवाओं से मैं यही कहना चाहूंगा कि राजनीतिक मौकापरस्तों के बहकावे में मत आना, Agneepath Recruitment Scheme आपके लिए बहुत ही लाभकारी Yojana है। Agnipath Bharti Yojana के रूप में भारत सरकार ने देश के युवाओं को देश सेवा का एक स्वर्णिम अवसर प्रदान किया है। किसी के बहकावे में आकर इसका विरोध करने में अपना कीमती समय न गंवाकर तैयारी शुरू करें और इस मौके का लाभ उठाएं। क्योंकि सेना में जाकर देश सेवा करने का स्वर्णिम अवसर हर एक को नहीं मिलता।

यदि आपको यह Article पसंद आया हो तो इसे अधिक से अधिक Share करें, ताकि युवाओं में जागरूकता आये और वे इस Agnipath Scheme को अच्छी तरह समझ सकें तथा किसी के बहकावे में आकर सरकारी संपत्ति को नुकसान न पहुंचाएं।

©SanjayRajput.com

Agnipath bharti yojana kya hai in hindi, Agneepath Bharti Scheme 2022, Agneepath Bharti Yojana in hindi, Agneepath Bharti Yojana Online Registration 2022, Agneepath Bharti Yojana Online Form Date, Agneepath Yojana Required Documents, How to Apply Agneepath Bharti Yojana Online Form, Agniveer kya hai, Agnipath bharti scheme kya hai, Agnipath bharti yojana ke fayde, Agnipath Recruitment Scheme 2022, agnipath scheme latest updates, agnipath bharti yojana latest news in hindi, agniveer recruitment scheme, agnipath recruitment scheme, agnipath scheme protest, agneepath scheme protest

No comments:

Powered by Blogger.