Search Suggest

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे उठायें?

Pradhan Mantri Awas Yojana in hindi: Pradhan Mantri Awas Yojana एक सरकारी योजना है जो ऐसे शहरी तथा ग्रामीण लोगो के लिए है, जिनके पास कच्चे मकान है...
माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने न्यू इंडिया (New India) के तहत प्रत्येक भारतीय के सिर पर पक्की छत प्रदान करने का आह्वान किया है। इसके तहत, देश के गरीब और हाशिए के लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana- PMAY) शुरू की गई थी। 

Pradhan Mantri Awas Yojana दो अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से चलाई जा रही है - शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी (Pradhan Mantri Awas Yojana Urban- PMAY-U) और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhanmantri Awas Yojana Gramin- PMAY-G)


आइए पहले जानते हैं Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G) के बारे में

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण
Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G) in Hindi

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin- PMAY-G का उद्देश्य 2024 तक ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले 2.95 करोड़ ग्रामीण बेघर परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ एक पक्का घर प्रदान करना है। PMAY-G के तहत लोगों को उनके घर बनाने के लिए नकद सहायता राशि दी जाती है।


Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin- PMAY-G के तहत मैदानी इलाकों में 1.2 लाख रुपये दिए जाते हैं; और पहाड़ी राज्यों, कठिन क्षेत्रों और आईएपी जिलों (चुनिंदा आदिवासी और पिछड़े जिलों के लिए एकीकृत कार्य योजना) में 1.3 लाख रुपये दिए जाते हैं। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (Swachh Bharat Mission Gramin) के माध्यम से शौचालय निर्माण के लिए भी 12,000 रुपये दिए जाते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin- PMAY-G के तहत 28 अप्रैल 2022 तक, 2.34 करोड़ घरों को मंजूरी दी गई है, और 1.79 करोड़ घरों को पूरा किया जा चुका है, जिससे करोड़ों लोगों का जीवन बदल रहा है और उनकी सामाजिक, आर्थिक और मानसिक सुरक्षा भी सुनिश्चित हुई है।


Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin PMAY-G का लाभ कैसे उठाएं?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin- PMAY-G के तहत पात्र लाभार्थियों के समूह में वे सभी लोग शामिल हैं जो बेघर हैं, और वे परिवार जो कुछ शर्तों के अधीन SECC डेटा और आवास + सर्वेक्षण के अनुसार शून्य, कच्ची दीवार और कच्चे छत (कच्चे घर) के साथ एक या दो कमरे में रहते हैं। राष्ट्रीय, राज्य और ग्राम पंचायत स्तर पर सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC 2011) जैसे सर्वेक्षणों की मदद से तैयार की गई सूची के माध्यम से उनकी पहचान की गई है। यह सूची उन सच्चे लाभार्थियों की पहचान करती है जो बेघर हैं, और जो लाभार्थी इस सूची से छूट गए हैं, वे निवारण के लिए स्थानीय कार्यालयों में भी संपर्क कर सकते हैं।


Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G) की सूची फाइनल होने के बाद, लाभार्थी के नाम पर एक स्वीकृति आदेश जारी किया जाता है। लाभार्थी के पक्ष में स्वीकृति की जानकारी भी लाभार्थी को एसएमएस के माध्यम से दी जाती है। लाभार्थी या तो ब्लॉक कार्यालय से स्वीकृति आदेश प्राप्त कर सकता है या अपनी PMAY-G आईडी का उपयोग करके इसे PMAY-G वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है। पहली किश्त स्वीकृति आदेश जारी होने की तिथि से एक सप्ताह (7 कार्य दिवस) के भीतर लाभार्थी के पंजीकृत बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से लाभार्थी को जारी की जाएगी।


Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G) से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए मंत्रालय और राज्य के संपर्क सूत्रों से संपर्क किया जा सकता है और उनका विवरण वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/contact.aspx पर उपलब्ध है। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin- PMAY-G का मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर - आवास एप नाम से उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए एक पोर्टल www.pmayg.nic.in भी तैयार किया गया है।


प्रधानमंत्री आवास योजना - शहरी
Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY-U) in Hindi

प्रधान मंत्री आवास योजना- शहरी
(Pradhan Mantri Awas Yojana Urban-PMAY-U) को शहरी क्षेत्रों में पात्र लाभार्थी परिवारों को 'पक्का घर' प्रदान करके 'सभी के लिए आवास' के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए जून 2015 में शुरू किया गया था। 

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY-U) के तहत, स्लमवासियों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), निम्न आय समूह (LIG) और मध्यम आय समूह (MIG) श्रेणियों से संबंधित अन्य नागरिकों की आवास आवश्यकता को पूरा करने के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को केंद्रीय सहायता प्रदान की गई है।


Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY-U) योजना में जिन लाभार्थियों के पास जमीन का पट्टा है, उन्हें वित्तीय सहायता दी जाती है, और जिनके पास जमीन नहीं है, वे निर्मित घरों के लिए पात्र हो सकते हैं। इन योजनाओं के कई लाभ हैं जैसे कि खुद का पक्का घर बनाने या प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता, शौचालय, रसोई, पानी और बिजली की आपूर्ति जैसी बुनियादी सेवाओं का प्रावधान और महिला सदस्यों के पक्ष में या महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए संयुक्त नाम पर स्वामित्व।

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY-U) के तहत अब तक लगभग 1.2 करोड़ घरों को मंजूरी दी गई है, और मार्च 2022 तक 58 लाख पहले ही पूरे हो चुके हैं।


Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY-U) का लाभ कैसे उठाएं?

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban (PMAY-U) का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक लाभार्थियों को अपने संबंधित क्षेत्र में शहरी स्थानीय निकाय (Urban Local Body) से संपर्क करने की आवश्यकता है। क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS) के तहत लाभ के लिए, लाभार्थियों को आवास ऋण पर ब्याज सब्सिडी का दावा करने के लिए सीधे बैंक/हाउसिंग फाइनेंस कंपनी को आवेदन करना होगा।


हेल्पलाइन नंबर 011-23063285 और 011-23060484 स्थापित किए गए हैं। उपयोग में आने वाले मोबाइल ऐप BHUVAN ऐप, BHARAT HFA ऐप, GHTC INDIA ऐप और PMAY (URBAN) ऐप हैं। सहायता के लिए दो पोर्टल भी स्थापित किए गए हैं - 



Pradhanmantri Awas Yojana in hindi, Pradhanmantri Awas Yojna Gramin in hindi, Pradhanmantri Awas Yojna Urban in hindi, PMAY-G in hindi, PMAY-U in hindi, pm awas yojana eligibility in hindi, pardhanmantri awas yojna in hindi, pm awas yojana in hindi pdf, pradhanmantri aawas yojana in hindi, hindi pradhan mantri awas yojana, pm awas yojana details in hindi, pmay in hindi, what is pmay in hindi, what is pradhan mantri awas yojana in hindi

Post a Comment