Header Ads

सावधान: Omicron वैरिएंट पहुंचा भारत, Karnataka में मिले 2 मरीज

लाख कोशिशों के बावजूद भी देश में Coronavirus के नए वैरिएंट Omicron ने दस्तक दे दी है. इस खतरनाक variant से भारत में दो मरीज infected पाए गए हैं. ये दोनों ही मामले Karnataka में पाए गए हैं. 

इसकी पुष्टि खुद भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है. सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि कर्नाटक में Omicron से पॉजिटिव पाए गए दोनों मरीजों का एक दूसरे से कोई लेना-देना नहीं है.


जानकारी के मुताबिक एक संक्रमित मरीज Vaccine की दोनों डोज लगवा चुका है जबकि दूसरे मरीज ने पहली डोज ली है. 

सूत्रों के मुताबिक Omicron से संक्रमित पाए गए 66 साल के बुजुर्ग ने South Africa का दौरा किया था. जबकि 46 साल के दूसरे मरीज ने ऐसी कोई यात्रा नहीं की थी और वो एक स्वास्थ्यकर्मी है. दोनों मरीजों को सिर्फ बुखार की शिकायत है और वो पूरी तरह ठीक हैं.

गौरतलब है कि अब तक 29 देशों में Omicron वैरिएंट से infected मरीजों की पहचान हो चुकी है और WHO ने इसे Variant of concern की श्रेणी में रखा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना का Omicron वैरिएंट Delta के मुकाबले 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और यह बाकी के मुकाबले तेजी से फैल सकता है. 

देश के चर्चित डॉक्टर और Medanta Hospital के संस्थापक Dr. Naresh Trehan ने इस वैरिएंट की गंभीरता को लेकर बताया है कि कोरोना के Omicron वैरिएंट से infected एक व्यक्ति 18 से 20 लोगों को Positive कर सकता है.

वहीं देश में Corona की मौजूदा स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी है कि देश में बीते एक महीने से Corona के नए मामलों में कमी आ रही है.

उन्होंने कहा, 'अब सिर्फ दो राज्यों Maharashtra और Kerala में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं जो कि देश के कुल संक्रमित मामलों का 55 फीसदी है.' 

लव अग्रवाल ने बताया कि देश में करीब 49 फीसदी आबादी को corona vaccine की दोनों डोज लग जाने के बाद से ही corona संक्रमितों की संख्या में कमी देखी गई है.

बता दें कि Omicron वैरिएंट से लोगों के संक्रमित होने की खबर सामने आने के बाद ही केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से शुरू होने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के फैसले को फिलहाल टाल दिया है. 

Omicron के संक्रमण को देश में फैलने से रोकने के लिए बीते दिनों दिल्ली में केंद्र सरकार ने उच्च स्तरीय मीटिंग की थी और सभी राज्यों को alert जारी कर बाहर से आने वाले लोगों की कड़ी निगरानी करने का निर्देश दिया था.

इसके बाद Maharashtra, Jharkhand समेत कई राज्यों ने केंद्र सरकार से विदेशों से आने वाली International flights पर पूरी तरह रोक लगाने की मांग की थी.

Omicron वायरस के बारे में अधिक जानकारी हेतु यह वीडियो देखें...

आपको ये सब भी पसंद आ सकता है👇👇

📌इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने हेतु खाएं ये चीजें

📌ऐसे करें खुद को Google सर्च में Add

📌देश विरोधियों के मकड़जाल का भंडाफोड़

📌अश्लीलता परोसने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रोक लगना क्यों जरूरी है?

📌डॉक्टर्स क्यों करते हैं सिजेरियन आपरेशन?

📌क्या स्वदेशी कम्पनियों का विरोध करना देशद्रोह से कम है?

📌स्वदेशी आयुर्वेदिक कंपनियों का विरोध क्यों हो रहा है?

📌शेर सिंह राणा: कहानी एक वीर राजपूत की

📌ये है बांग्लादेशी घुसपैठियों के भारतीय नागरिक बनने की कहानी

📌आखिर मोदी को इतनी नफरत का सामना क्यों करना पड़ रहा है?

📌सिनेमा, क्रिकेट और राजनीति ही हमारे देश के युवाओं के आदर्श क्यों हैं?

📌इतिहास की अनकही सत्य कहानियां

📌बॉलीवुड ने भ्रष्ट किया हमारा समाज, करें बहिष्कार

📌सुदर्शन न्यूज़ हिंदुस्तान में हिंदुत्व को सपोर्ट करने की सजा क्यों भुगत रहा है?

📌ये है बॉलीवुड पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

📌ऐसा देश जहां लोग करते हैं गुप्त दान

No comments:

Powered by Blogger.