Search Suggest

यूपी के स्कूल इस साल भी नहीं बढ़ा सकेंगे फीस, जारी हुआ ये आदेश


प्रदेश में संचालित सभी बोर्डों के सभी विद्यालयों पर लागू होगा आदेश

★विद्यालय बन्द रहने की अवधि में नहीं देना होगा परिवहन शुल्क

★तीन माह की अग्रिम फीस देने में परेशानी होने पर दे सकेंगे मासिक फीस

एक तरफ कोरोना का कहर उपर से बच्चों के एडमिशन और स्कूल फीस की टेंशन ने हर अभिभावक की हालत खराब कर रखी है। स्कूलों द्वारा लगातार फीस जमा करने का दबाव बनाये जाने से हर अभिभावक दुखी हैं, क्योंकि लॉकडाउन ने सबकी हालात खराब कर रखी है। ऐसी विषम परिस्थिति में भी स्कूलों द्वारा फीस में वृद्धि लागू कर दी गयी थी जो कि सर्वथा अनुचित है। 

ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश में संचालित सभी बोर्डों के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए शुल्क वृद्धि (Fee Hike) पर रोक लगा दी है। यह जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि कोविड के चलते कई परिवार आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं। विद्यालय भौतिक रूप से बन्द हैं पर आनलाइन पठन पाठन कार्य जारी है। इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने एक ऐसा संतुलित निर्णय किया है जिससे कि आम जनमानस पर अतिरिक्त भार न पडे साथ ही विद्यालय में कार्यरत शिक्षक व शिक्षणेत्तर कार्मिकों को नियमित  वेतन देना सुनिश्चित किया जा सके।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पिछले वर्ष की भांति उसी शुल्क संरचना के हिसाब से शुल्क ले सकेंगे जो वर्ष 2019-20 में लागू की गई थी। अगर किसी स्कूल ने बढी हुई शुल्क संरचना के हिसाब से फीस ले ली है तो इस बढी हुई फीस को आगे के महीनों की फीस में समायोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि विद्यालय बन्द रहने की अवधि में परिवहन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा अगर किसी छात्र अथवा अभिभावक को तीन माह का अग्रिम शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उनके अनुरोध पर उनसे मासिक शुल्क ही लिया जाए। इस स्थिति में उन्हें तीन माह का अग्रिम शुल्क देने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकेगा। 

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जब तक विद्यालयों में भौतिक रूप से परीक्षा नहीं हो रही है तब तक परीक्षा शुल्क भी नहीं लिया जा सकेगा। इसी प्रकार से जब तक क्रीड़ा, विज्ञान प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर, वार्षिक फंक्शन जैसी गतिविधियां नहीं हो रही हैं तक उनका शुल्क भी नहीं लिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना काल में पूरी संवेदनशीलता के साथ यह निर्णय भी किया है कि अगर कोई छात्र अथवा छात्रा अथवा उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना से संक्रमित है और उन्हे फीस देने में परेशानी हो रही है तो सम्बन्धित छात्र अथवा छात्रा के लिखित अनुरोध पर उस माह का शुल्क अग्रिम महीनों में मासिक किश्त के रूप में समायोजित किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इस बात के निर्देश भी दिए गए हैं कि विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मिकों का वेतन नियमित रूप से दिया जाए। इस आशय का शासनादेश जारी कर दिया गया है। इन आदेशों का कडाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी विद्यालय द्वारा इन निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो अभिभावक द्वारा जिले में गठित शुल्क नियामक समिति के समक्ष शिकायत की जा सकेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक को इन नियमों का अनुपालन कराने की जिम्मेदारी दी गई है। 

यूपी सरकार द्वारा फीस वृद्धि पर रोक लगाए जाने का यह फैसला बेहद तर्कसंगत और अनिवार्य है। सरकार के इस फैसले से स्कूलों की मनमाना फीस वसूली पर अंकुश लगेगा।

UP Govt Ban School Fees Hike, Uttar Pradesh School Fee order for session 2021-22, UP Govt Decision for All Schools, School Fees Order for UP

आपको ये सब भी पसंद आ सकता है👇👇

📌इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने हेतु खाएं ये चीजें

https://bit.ly/3hYHSEd

📌ऐसे करें खुद को Google सर्च में Add

https://bit.ly/3ftp9jy

📌देश विरोधियों के मकड़जाल का भंडाफोड़

https://bit.ly/2Wx6ABS

📌अश्लीलता परोसने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रोक लगना क्यों जरूरी है?

https://bit.ly/3o4rtPX

📌डॉक्टर्स क्यों करते हैं सिजेरियन आपरेशन?

https://bit.ly/2LCFlnr

📌क्या स्वदेशी कम्पनियों का विरोध करना देशद्रोह से कम है?

https://bit.ly/2WAe9I7

📌स्वदेशी आयुर्वेदिक कंपनियों का विरोध क्यों हो रहा है?

https://bit.ly/38xadi7

📌शेर सिंह राणा: कहानी एक वीर राजपूत की

https://bit.ly/2RAWgK5

📌ये है बांग्लादेशी घुसपैठियों के भारतीय नागरिक बनने की कहानी

https://bit.ly/3ys1dFG

📌आखिर मोदी को इतनी नफरत का सामना क्यों करना पड़ रहा है?

https://bit.ly/3ypqIYa

📌सिनेमा, क्रिकेट और राजनीति ही हमारे देश के युवाओं के आदर्श क्यों हैं?

https://bit.ly/3fxyird

📌इतिहास की अनकही सत्य कहानियां

https://bit.ly/2SZvH1v

📌बॉलीवुड ने भ्रष्ट किया हमारा समाज, करें बहिष्कार

https://bit.ly/3bETdaJ

📌सुदर्शन न्यूज़ हिंदुस्तान में हिंदुत्व को सपोर्ट करने की सजा क्यों भुगत रहा है?

https://bit.ly/2SW3ite

📌ये है बॉलीवुड पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा

https://bit.ly/3f4MKbj

📌ऐसा देश जहां लोग करते हैं गुप्त दान

https://bit.ly/3bY7bor

Post a Comment