Header Ads

सावधान: सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पहले जान लें ये नए नियम, वरना हो सकती है जेल

New IT Rules 2021: क्या हैं नए आईटी नियम? जिसे लेकर 'परेशान' हैं सभी लोग और सभी सोशल मीडिया कंपनियां WhatsApp, Facebook, Instagram, Youtube और Twitter

सरकार और सोशल मीडिया कंपनियों के बीच विवाद नए IT Rules 2021 की वजह से शुरू हुआ है, जिन्हें भारत सरकार ने 26 मई से लागू कर दिया है। नए नियमों के अनुसार, व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए भेजे और शेयर किए जाने वाले मैसेजेस के ओरिजनल सोर्स को ट्रैक करना जरूरी है। यानी अगर कोई गलत या फेक पोस्ट वायरल हो रही है तो सरकार कंपनी से उसके ऑरिजनेटर के बारे में पूछ सकती है और सोशल मीडिया कंपनियों को बताना होगा कि उस पोस्ट को सबसे पहले किसने शेयर किया था।

IT rules 2021: Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules 2021 क्या है? नए नियम Facebook, Youtube, WhatsApp और Twitter समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए क्या है, यहाँ जानिए पूरी डिटेल।


भारत सरकार ने इस साल फरवरी में IT Rules (IT rules 2021) को कुछ बदलाव के साथ पेश किया था, जिसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के कुछ नए नियम जोड़े गए हैं। सरकार ने इन प्लेटफॉर्म्स को 25 मई तक का वक्त दिया था। नए नियम 26 मई से लागू हो गए हैं, जिसके बाद सरकार नियम ना मानने पर इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कानूनी कार्रवाई कर सकती है। 

अब सवाल उठता है कि New IT Rules 2021 में ऐसा क्या है जिसे लेकर सब लोग इतना परेशान हैं?

IT Rules 2021 Hindi: जानिए पूरी डिटेल्स

ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को एक मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी, जो अधिनियम और नियमों के साथ अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी होगा। ऐसा व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।

कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ 24×7 समन्वयन के लिए एक नोडल संपर्क व्यक्ति की नियुक्ति। ऐसा व्यक्ति भारत का निवासी होगा।

एक रेजीडेंट शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी, जो शिकायत समाधान तंत्र के अंतर्गत उल्लिखित कामकाज करेगा। ऐसा व्यक्ति भारत का निवासी होगा।

एक मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें मिलने वाली शिकायतों और शिकायतों पर की गई कार्रवाई के साथ ही प्रमुख सोशल मीडिया मध्यस्थों द्वारा तत्परता से हटाए गए कंटेंट के विवरण का उल्लेख करना होगा।

प्राथमिक रूप से संदेश के रूप में सेवाएं दे रहे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को पहली बार सूचना जारी करने वाले की पहचान में सक्षम बनाना होगा। यानी WhatsApp जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स को किसी मैसेज को ओरिजिन पता करना होगा। 

New IT Rules 2021 के मुताबिक ऐसे भारत की सम्प्रभुता और अखंडता, देश की सुरक्षा, दूसरे देशों के साथ मित्रतापूर्ण संबंधों, या सार्वजनिक आदेश से संबंधित अपराध या उक्त से संबंधित या बलात्कार, यौन सामग्री या बाल यौन शोषण सामग्री से संबंधित सामग्री, जिसमें कम से कम पांच साल के कारावास की सजा होती है, से जुड़े अपराधों को बढ़ावा देने वालों पर रोकथाम, पता लगाने, जांच, मुकदमे या सजा के प्रस्ताव के लिए जरूरी है।

New IT Rules 2021 में प्रमुख सौशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप या दोनों पर भारत में अपने ऑफिस का संपर्क पता प्रकाशित करना होगा।

स्वैच्छिक रूप से अपने खातों का वेरिफिकेशन कराने के इच्छुक यूजर्स के खातों के वेरिफिकेशन के लिए एक उचित मैकेनिज्म उपलब्ध कराना होगा और वेरिफिकेशन साइन उपलब्ध कराना होगा।

New IT Rules 2021 के अनुसार जब भी किसी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने हिसाब से किसी जानकारी को हटा दिया है या उस तक पहुंच निष्क्रिय कर दी है। ऐसे में उस जानकारी को साझा करने वाले को इस संबंध में सूचित किया जाएगा, जिसमें इस कार्रवाई का आधार और वजह विस्तार से बताई जाएगी। यूजर्स को प्लेटफॉर्म्स द्वारा की गई कार्रवाई का विरोध करने के लिए पर्याप्त और वाजिब अवसर दिया जाना चाहिए।

गैर कानूनी जानकारी को हटाना : (New IT Rules 2021)

New IT Rules 2021 के मुताबिक अदालत के आदेश के रूप में या अधिकृत अधिकारी के माध्यम से उपयुक्त सरकार या उसकी एजेंसियों द्वारा अधिसूचित की जा रही वास्तविक जानकारी मिलने पर मध्स्थों द्वारा उसे पोषित या ऐसी कोई जानकारी प्रकाशित नहीं करनी चाहिए जो भारत की सम्प्रभुता और अखंडता, सार्वजनिक आदेश, दूसरे देशों के साथ मित्रवत संबंधों आदि के हित के संबंध में किसी कानून के तहत निषेध हो।

New IT Rules 2021 में ऑनलाइन समाचारों, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और डिजिटल मीडिया के लिए आचार संहिता :

यह संहिता ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, ऑनलाइन समाचार और डिजिटल मीडिया इकाइयों द्वारा पालन किए जाने वाले दिशा-निर्देश सुझाती है।

New IT Rules 2021 व्यापक रूप से सोशल मीडिया और ओवर-द-टॉप (Over-The-Top- OTT) प्लेटफाॅर्मों हेतु लाए गए हैं। इन नियमों को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) अधिनियम, 2000 की धारा 87 (2) के तहत तथा  पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती संस्‍थानों के लिये दिशा-निर्देश) नियम 2011 के स्थान पर लाया गया है।

New IT Rules 2021 को लेकर सोशल मीडिया कंपनियों के साथ लड़ाई के बीच, सरकार ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की, क्योंकि Google, फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे शीर्ष खिलाड़ी दिशानिर्देशों के अनुरूप वैधानिक अधिकारियों ( officers in line) को नियुक्त करने पर सहमत हो गए हैं। ट्विटर (twitter) जिसने अब तक नियमों का पालन करने से इनकार किया था, ने एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का प्रस्ताव रखा, हालांकि सरकार ने इसे सरसरी तौर पर खारिज कर दिया क्योंकि वे दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं थे।

शुक्रवार को एक बदलाव देखा गया क्योंकि अधिकांश कंपनियों ने प्रावधानों के एक हिस्से का अनुपालन शुरू करने की इच्छा व्यक्त की। लिंक्डइन (माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले), टेलीग्राम, गूगल, फेसबुक और व्हाट्सएप ने आईटी मंत्रालय के साथ अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी (chief compliance officer), नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी का विवरण साझा किया।

सोशल मीडिया मध्यवर्ती इकाइयों मसलन गूगल, फेसबुक, व्हॉट्सएप, कू, शेयरचैट, टेलीग्राम और लिंक्डइन ने New IT Rules 2021 के अनुसार मंत्रालय से ब्योरा साझा कर दिया है। लेकिन ट्विटर अब भी इन नियमों का अनुपालन नहीं कर रही है।
टि्वटर ने भारत में एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का नाम दिया।

सरकार ने देश में New IT Rules 2021 26 मई से लागू कर दिया है। इन नियमों को ध्यान से पढ़ और समझ लें और अपने सभी दोस्त, मित्र और रिश्तेदारों को भी बता दें। क्योंकि अब आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको जेल की सलाखों के पीछे धकेल सकती है। 


अतः आप सब से निवेदन है कि एक जिम्मेदार नागरिक बनें और New IT Rules 2021 को अच्छी तरह जानने के लिए इस पोस्ट को अपने दोस्त, मित्र और रिश्तेदारों के साथ अवश्य Share करे.

-संजय राजपूत
© Copyright 2021. All Right Reserved.


नए IT नियम 2021, IT rules 2021: Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules 2021, IT Rules 2021 hindi, IT Rules 2021 hindi pdf, new it rules for social media hindi, new social media rules in hindi, Whatsapp new policy rules 2021 in hindi, Whatsapp New Policy 2021 Rules Privacy Terms and Conditions, new it rules for social media, new it rules 2021 explained

No comments:

Powered by Blogger.