Header Ads

Corona Vaccine बनाकर भारत ने दुनिया भर में बजाया अपने नाम का डंका, भारतीय Vaccine की पूरे विश्व में भारी मांग

जैसा कि आप सब जानते हैं कि दुनिया में 190 से अधिक देश हैं, जिनमें से लगभग 50 के करीब विकसित देश हैं और करीब 20 देश अति विकसित देश हैं, उनमें भी 7 देश तो अति-अति विकसित है। वहीं हमारा भारत देश एक विकासशील देश हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वैक्सीन मात्र 5 देशों ने बनाई है और उनमें से एक हमारा देश है।

अर्थात हमनें विकासशील देश होते हुए भी वैक्सीन बनाने में अति-अति विकसित देशों को पछाड़ दिया। वह भी कोई साधारण वैक्सीन निर्माण में नही बल्कि इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के वैक्सीन निर्माण में।

उससे भी बड़ी बात यह है कि सभी 5 देशों की वैक्सीन में भारत की वैक्सीन सबसे अधिक प्रभावी बतायी जा रही है। क्योंकि बताया जा रहा है कि ये कोविड-19 के नये स्ट्रेन पर भी पूरी तरह प्रभावी होगी।

गौरतलब है कि ब्रिटेन जैसा अति-अति विकसित देश जहाँ कोरोना का नया स्ट्रेन हाहाकार मचा रहा हैं, वह भी भारत की वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हैं।

बता दें कि दुनिया भर के कुल लगभग 32 छोटे-बड़े देश भारत को इस कोरोना वैक्सीन के लिए प्री ऑर्डर का प्रस्ताव रख चुके हैं। आजकल पूरी दुनिया में भारत और हमारे वैज्ञानिकों के नाम का डंका बज रहा है। जो कि हर भारतीय के लिए बहुत बड़े गर्व की बात है। 

लेकिन जैसा कि अपने देश में आजकल अंधविरोध और टांग खिंचाई की एक लहर सी चल पड़ी है इसलिए एक ओर जहां पूरी दुनिया भारत की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है वहीं कुछ नमकहराम, गद्दार और देश विरोधी किस्म के लोग हमारी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन में कमियां निकालने की कोशिश कर रहे हैं। वैक्सीन को लेकर तमाम तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं।

जो लोग बोल रहे थे कि "दुनिया दवाई बनाने में लगी है और हम दीया जलाने और थाली बजाने में" उन्हें बता दें कि आज पूरी दुनिया हमसे दवाई और वैक्सीन मांग रही है । दुनिया के बने वैक्सीन में साइड इफेक्ट 60 से 65 परसेंट है और भारत के वैक्सीन में यह सिर्फ 15 परसेंट है।

ऐसे में जबकि पूरी दुनिया भारत की ओर आशा भरी नजरों से टकटकी लगाए देख रही है, तो आप भी गर्व करना सीखिए अपने देश पर, अपने देश के नेतृत्व पर, अपने वैज्ञानिकों पर।

जय हिंद!!
वन्दे मातरम!!

covaxin, covishield, india's covid vaccine, कोरोना वैक्सीन, कोविशील्ड, coronavirus vaccine india, corona ki vaccine, corona ki dawa, what is covishield, what is covaxin, covid 19 vaccine india, bharat biotech, serum institute, adar punawala


No comments:

Powered by Blogger.