Header Ads

कोरोना के प्रकोप से बचना है तो इन आसान उपायों से अपने फेफड़ों को रखें स्वस्थ


How to Have Healthy Lungs Naturally? अपने फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें?

मित्रों, ये तो आप सभी को मालूम है कि हमारे फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है।

How to keep your lungs healthy: फेफड़ों के स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन करना बहुत जरूरी है। सिगरेट के धुएं और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क के साथ-साथ गलत या अस्वास्थ्यकर भोजन करने से भी फेफड़े अक्सर कमजोर हो सकते हैं।

हमारे फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं। फेफड़ों को सही रखने के लिए सभी पोषक तत्वों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। 

how to have healthy lungs naturally: हम आपको बता रहे हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने किन चीजों से पर्याप्त दूरी बना लेनी चाहिए...

१--प्रोसेस्ड मीट Processed Meat

प्रोसेस्ड मीट को संसाधित करने और संरक्षित करने में उपयोग किए जाने वाले नाइट्राइट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकते हैं। बेकन, हैम, डेली मांस, और सॉसेज सभी प्रसंस्कृत मांस की श्रेणी में आते हैं। इनको खाना हमारे पूरे शरीर के लिए अत्यंत ही नुकसानदेह है ।

२-- शराब का अधिक सेवन Overdose of Alcohol

हमारे  लीवर और फेफड़ों के लिए शराब पीना बहुत बुरा है। शराब में सल्फेट्स अस्थमा के लक्षणों को बहुत ही खराब कर सकते हैं, और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। बहुत अधिक पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं होने की अधिक संभावना है।

३-- भोजन में बहुत ज्यादा नमक का प्रयोग Excessive Use of Salt
 
नमक का ज्यादा सेवन फेफड़ों की समस्याओं को बड़ा सकता है। जो लोग बहुत अधिक नमक खाते हैं, उनमें दीर्घकालिक ब्रोंकाइटिस होने की संभावना अधिक हो सकती है और एक उच्च-सोडियम आहार अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकता है।

४--सुगन्धित पेय Flavoured Drinks

अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हमे मीठे शीतल पेय से बचने की कोशिश करना चाहिए । सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वालों में फेफड़ों की समस्याएं होने की संभावना अधिक हो सकती है। इससे बच्चों में भी अस्थमा होने की संभावना अधिक हो सकती हैं।  अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो भी बिना सोचे-समझे सॉफ्ट ड्रिंक पीना फेफड़ों के लिए खराब हो सकते हैं।
 
सावधान रहे, अभी कोरोना का एक प्रकार कोविड-19 पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है कि तब तक उसका दूसरा स्ट्रेन भी आ चुका है। कम से कम अपने फेफड़ों की रक्षा तो हम सभी को करनी चाहिए साथ ही साथ सरकार द्वारा निर्देशित सभी निर्देशों का उचित पालन भी करना चाहिए। 

आप सब सदैव स्वस्थ एवं आनंदित रहिए। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने सभी दोस्तों मित्रों रिश्तेदारों को भी इसे जरूर शेयर करें।

how to have healthy lungs naturally, healthy lungs in corona, how to have fit lungs in covid-19, apne phephade ko swasth kaise rakhe, healthy lungs food, how to check if your lungs are healthy at home, how to keep your lungs healthy, lungs cleaning treatment for smokers, lung detox drink

No comments:

Powered by Blogger.