Search Suggest

Hindutva और Hinduism में क्या फर्क है?

अक्सर लोगों को इस बात को लेकर कंफ्यूज़न रहता है कि हिन्दुत्व Hindutva और Hinduism में क्या फर्क है। तो आइए आज आपको कुछ ऐसे उदाहरण देते हैं जिससे आप बड़ी आसानी से हिंदुत्व Hindutva और Hinduism के बीच का फर्क समझ जाएंगे।

उदाहरण न.1

जब मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम ने 3 दिनों तक सेतु निर्माण के लिए समुद्र देवता की पूजा की, ये है Hinduism. फिर प्रभु श्रीराम ने जब धनुष उठाया और बाण चढ़ाया तब समुद्र देवता त्राहि-त्राहि करते हुए प्रभु श्रीराम के चरणों में गिर पड़े. ये है हिंदुत्व Hindutva
उदाहरण न.2

पाकिस्तान के साथ कितने दफा बातचीत की गई, उसे हर स्तर की बातचीत से समझाया गया, कितना संयम बरता गया, लेकिन पाकिस्तान ने आतंकवाद और घुसपैठ बंद नहीं किया, आतंकी हमले नहीं रुके, यह है Hinduism. लेकिन जब एक बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई, एयर स्ट्राइक हुई तो पाकिस्तान औकात में आ गया. ये है हिंदुत्व Hindutva. 
उदाहरण न.3

जब तक हम सब जाति, क्षेत्र, ऊंच-नीच में बंटे थे तो हमारे श्री रामलला टेंट में विराजमान थे, ये है Hinduism. लेकिन जब हिंदू जागृत हुए, हिन्दू वोट एकजुट हुए तो अब श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में 161 फुट ऊंचा भव्य श्रीराम मंदिर बन रहा है. ये है हिंदुत्व Hindutva.
🚩🚩जय श्रीराम🚩🚩

Post a Comment