Header Ads

क्या बाजार से लाये गए सामान के पैकेट्स से फैल सकता है Corona Infection?

कोरोना महामारी से जूझते हम सभी को कई माह बीत चुके हैं। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे सवाल हैं जिन पर अभी भी बहुत confusion बना हुआ है। जब भी आप बाजार जाते हैं और किसी भी सामान का पैकेट खरीदकर लाते हैं तो एक अनजान सा डर जरूर बना रहता है कि कहीं इसमें कोरोना तो नहीं। तो आइए आज हम इसी सवाल का जवाब ढूंढते हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है, “खाने या खाने की पैकेजिंग से कोविड-19 का संक्रमण होने की पुष्टि करने वाले वर्तमान में कोई मामले नहीं हैं.” लेकिन, फिर भी संगठन संक्रमण से बचने के लिए कई तरह की सावधानियों के बारे में बताता है. संगठन के अनुसार खाने के पैकेट को कीटाणुरहित करने की ज़रूरत नहीं है, बस खाने के पैकेट को छूने के बाद और खाना खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोना ज़रूरी है.


अगर आप किराने का सामान खरीद रहे हैं तो स्टोर के अंदर जाने से पहले हैंड सैनिटाइज़र लगाएं और इसके बाद अच्छी तरह से हाथ धोएं. खरीदे गए सामान को पकड़ने और घर पर उसकी जगह पर रखने के बाद भी अच्छी तरह हाथ धोएं.

सामान की डिलीवरी भी करा सकते हैं अगर डिलीवरी करने वाला व्यक्ति हाइजीन का पूरी तरह ध्यान रखता है. सामान की डिलीवरी लेने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह धो लें. कुछ विशेषज्ञ प्लास्टिक बैग को एक ही बार इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

वायरस कैसे फैल सकता है?

माना जाता है कि खाने के किसी कंसाइनमेंट से संक्रमण का ख़तरा तब हो सकता है जब फूड पैकेजिंग प्लांट में काम करने वाला कोई व्यक्ति संक्रमित जगहों को छूने के बाद अपनी आंखों, नाक और मुंह को छू ले.

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे और लोगों को भी जरूर शेयर करें। क्योंकि आप सभी जानते हैं कि हम सब कोरोना के प्रति जितना अधिक जागरूक होंगे हम सभी के लिए उतना ही अच्छा होगा।


Copyright © 2020 Sanjay Rajput. All Rights Reserved.

No comments:

Powered by Blogger.