Header Ads

Dirty Secrets of Bollywood | बॉलीवुड का नंगा सच

बॉलीवुड में कास्टिंग काउच के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे। हम सोचते हैं कि बॉलीवुड में केवल महिलाओं का फायदा उठाया जाता है। दीया मिर्जा, सुष्मिता सेन, सोनाली बेंद्रे आदि ने बॉलीवुड में अपने करियर को समाप्त कर दिया क्योंकि उन्होंने निर्देशकों के साथ सोने से इनकार कर दिया।

ऐसा नहीं है जहां हमें सब चमकदार लगता है वहां सब अच्छा ही अच्छा होगा, अगर बॉलीवुड चांद है तो कास्टिंग काउच इस चांद पर एक धब्बा है, जो इसकी खूबसूरती को खराब कर रहा है। बॉलीवुड में ऐसे कई कलाकार हैं जिन्होंने कास्टिंग काउच मूमेंट का सामना किया है। इनमें से कुछ तो चुपचाप रह गये लेकिन कुछ ने मीडिया के सामने खुलकर कहा कि हां हमने किया है कास्टिंग काउच मूमेंट का सामना।

पढ़िए शेर्लीन चोपड़ा क्या कहती हैं...

अभिनेत्री कंगना रानावत ने तो खुलकर एक इंटरव्यू में कहा था कि इंडस्ट्री में बाहर से आने वाली लगभग हर लड़की को कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ता है। उन्हें कई बार ऐसी सिचुएशन का सामना करना पड़ा है। हांलाकि यह उन पर डिपेंड करता है कि वे ऐसा करें या न करें।

बॉलीवुड में पुरुष भी होते हैं यौन उत्पीड़न के शिकार

न सिर्फ महिलाएं बल्कि बॉलीवुड में पुरुष भी विकृत मानसिकता के शिकार होने से अछूते नहीं हैं। बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों ने इस बात को मीडिया के सामने खुलकर जाहिर भी किया है।

आयुष्मान खुराना
इस अभिनेता ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि 2012 में विक्की डोनर में अपनी शुरुआत से पहले, उन्हें एक निर्देशक द्वारा अपना प्राइवेट पार्ट दिखाने के लिए कहा गया था, अगर वह फिल्म में मुख्य भूमिका में काम करना चाहते थे। जिसे उन्होंने यह कहकर मना कर दिया था कि वे straight हैं।

राजीव खंडेलवाल
अभिनेता ने मीडिया को बताया कि "फिल्म पर चर्चा करने के लिए डायरेक्टर ने मुझे अपने कमरे में बुलाया, जिसे मैंने मना कर दिया। फिर मुझे एहसास हुआ कि चीजें ठीक नहीं थी। मैंने खुद महसूस किया कि मेरी जगह किसी भी महिला ने कैसा महसूस किया होगा। मैंने कहा कि मेरी एक प्रेमिका है, मेरी प्रतीक्षा कर रही है ताकि उस आदमी को पता चले कि मैं straight हूं”।
बाद में उस निर्देशक ने कथित रूप से राजीव के करियर को बर्बाद करने की धमकी भी दी थी।

रणवीर सिंह
रणवीर सिंह ने एक शो पर यह बताया था कि जब वे काम की तलाश में थे तब एक कास्टिंग डायरेक्टर ने उनके सामने कास्टिंग काउच की पेशकश की थी, जिसके बाद वे चौंक गये थे।

शक्ति कपूर एक ऐसे कलाकार हैं जो कास्टिंग काउच के चक्कर में बहुत बुरे फंसे थे। एक टीवी चैनल ने उन पर स्टिंग आपरेशन किया था जहाँ वे किसी से ऐसी डिमांड करते हुए नज़र आ रहे थे।

No comments:

Powered by Blogger.