Header Ads

CORONAVIRUS से बचाव के लिए WHO ने जारी किए ये निर्देश, देखें वीडियो

पूरे विश्व में CORONAVIRUS के बढ़ते खतरे, दहशत और तमाम अफवाहों के चलते संयुक्त राष्ट्र की संस्था WHO (World Health Organization) ने Coronavirus से बचाव के लिए ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं...


कोरोना वायरस 400-500 माइक्रो के Cell Diameter के आकार में होता है, इसलिए कोई भी Mask इसके प्रवेश को रोकता है इसलिए कम्पनियों और व्यापारियों द्वारा मौके का फायदा उठाने से बचें। 

यह वायरस हवा में नहीं, बल्कि जमीन पर होता है, इसलिए यह हवा द्वारा प्रसारित नहीं होता है। कोरोना वायरस, जब यह एक धातु की सतह पर गिरता है, तो 12 घंटे तक जीवित रहेगा, इसलिए साबुन और पानी से अच्छी तरह से हाथ धोना कारगर है। 

कोरोना वायरस जब कपड़ों पर गिरता है तो 9 घंटे तक रहता है इसलिए कपड़े धोना या दो घंटे के लिए उन्हें सूरज के सामने उजागर करना कोरोना वायरस को मारने के उद्देश्य के लिए पर्याप्त है।

वायरस हाथों पर 10 मिनट तक रहता है इसलिए रोकथाम के उद्देश्य के लिए अल्कोहल सैनिटाइजर को जेब में रखना पर्याप्त है। यदि कोरोनावायरस 26-27 डिग्री सेल्सियस के तापमान के संपर्क में है, तो यह मर जाएगा, यह गर्म क्षेत्रों में नहीं रहता है। साथ ही गर्म पानी पीना और सूरज के संपर्क में रहना काफी अच्छा है। 

आइसक्रीम से दूर रहें और ठंडा भोजन भी न करें। गर्म पानी और नमक से गरारे करना टॉन्सिल को मारता है और फेफड़ों में रिसाव होने से रोकता है। इन निर्देशों का पालन करना वायरस को रोकने के लिए पर्याप्त है। 

1 comment:

Powered by Blogger.