कोरोनावायरस से कैसे बचें? यहां है पूरी जानकारी और बचाव के तरीके

कोरोनावायरस के लिए अभी तक भारत में जोखिम न्यूनतम है लेकिन रोकथाम महत्वपूर्ण है। अब तक, दिल्ली, तेलंगाना और केरल ने मामले दर्ज किए हैं। मुंबई और अन्य प्रमुख शहरों ने कोई मामला दर्ज नहीं किया है। 


भारत में मरने वालों की संख्या शून्य है। चूंकि लक्षण सामान्य सर्दी के समान हैं, अभी भी हमारे देश पर इस वायरस के प्रभाव के बारे में 100% निश्चित नहीं है। चूंकि भारत में कोरोनावायरस के कुछ पुष्ट मामले हैं, इसलिए सेंसेक्स में भी गिरावट देखी गई है।

जानवरों के साम्राज्य में लाखों वायरस हैं जिन्होंने अभी तक मानव प्रजातियों में अपना रास्ता नहीं खोजा है। हालांकि, जब मानव जानवरों के साथ निकट संपर्क में है (विशेष रूप से चीन में एक जीवित खाद्य बाजार की तरह) तो एक उच्च संभावना है कि कुछ वायरस मनुष्यों में परिवर्तन करेंगे और उनका रास्ता खोज लेंगे।

कोरोनावायरस का सबसे हालिया प्रकोप (कोविद -19) चीन में घृणित लाइव खाद्य बाजार का एक परिणाम है। (इस पर कुछ YouTube वीडियो देखें और आप जानवरों के प्रति क्रूरता पर चौंक जाएंगे)।

वायरस के इस विशेष तनाव में तेजी से फैलने की प्रवृत्ति होती है क्योंकि इसे फैलने के लिए अन्य मनुष्यों के साथ शारीरिक संपर्क की आवश्यकता नहीं होती है। जब यह खांसी या छींक से संक्रमित होता है तो वायरस बूंदों से फैलता है।

नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत ने कोरोनावायरस के 5 मामले दर्ज किए हैं और उनमें से 3 केरल के हैं। यह कुछ ऐसा दिखता है जिसे नजरअंदाज किया जा सकता है, लेकिन यह जितना लगता है उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है।

अंतर्राष्ट्रीय स्थानों से हर दिन देश के कई लोग यात्रा करते हैं और मुझे विश्वास है कि कोरोनवायरस के मामले बढ़ जाएंगे। विश्व स्तर पर, लगभग 90,000 लोग समाचार रिपोर्टों और अपडेट के अनुसार प्रभावित हुए हैं और 3,000 से अधिक लोग इसके शिकार हुए हैं। यह एक वैश्विक आपातकाल है।

घातक दर 2-3% के आसपास है, लेकिन क्या अधिक चिंताजनक है कि वायरस तेजी से फैलता है और लक्षण स्पष्ट नहीं होते हैं। यह सबसे वायरल वायरस इंसानों ने हाल के दिनों में सामना किया है। जब तक हमें इस वायरस का इलाज या टीका नहीं मिल जाता, तब तक हमें सतर्क रहने की जरूरत है। जो लोग संक्रमित हैं वे नहीं जानते कि वे संक्रमित हैं और इसलिए वे इसे दूसरों को फैलाने की अधिक संभावना रखते हैं।

कोरोनोवायरस से सुरक्षित कैसे रहें?

हालांकि इस वायरस में तेजी से फैलने की प्रवृत्ति है, लेकिन आप इससे सुरक्षित रह सकते हैं। आपको दूसरों को भी सुरक्षित रहने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। मैं बहुत सारे वीडियो देख रहा हूं और इसके बारे में बहुत सारे ब्लॉग पढ़ रहा हूं, और इस पोस्ट में, मैं जो जानता हूं, उसे साझा करना चाहूंगा।

अपने हाथों को बार-बार धोएं / साफ करें

हम अपने आस-पास बहुत सी चीजों को छूते हैं। और फिर हम अपना चेहरा छूते हैं। वायरस हमारे शरीर में हमारी आंखों, नाक और मुंह में प्रवेश करता है। जब हम एक सतह को छूते हैं जो संक्रमित हो सकती है और फिर हम अपना चेहरा छूते हैं, तो हम वायरस को हमारे शरीर के अंदर जाने देंगे। बार-बार हाथ धोना एक अच्छा अभ्यास है। यदि आप ज्यादातर घर के अंदर रहते हैं, तो यह लगातार होने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप ज्यादातर बाहर हैं, तो उन्हें जितनी बार हो सके धो लें। यदि आप हाथ धोने के लिए नहीं पहुंच सकते हैं तो हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

फेस मास्क पहनें

फेस मास्क पहनना आपको अपने चेहरे को छूने से रोकता है - विशेषकर आपकी नाक और मुंह को। यह हवा से किसी भी छोटी बूंद के कणों को बाहर निकलने से रोकता है। यदि आपको सर्दी है और यदि आप छींक रहे हैं, तो यह आपके आसपास के अन्य लोगों की रक्षा करता है। एक साधारण मास्क का उपयोग न करें। अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढकने वालों का उपयोग करें। आप एक मेडिकल स्टोर से वायु प्रदूषण मास्क प्राप्त कर सकते हैं जो आपके चेहरे को एक साधारण चिकित्सा मास्क की तुलना में अधिक परिष्कृत तरीके से कवर करेगा।

यात्रा कम और घर के अंदर रहना

भीड़-भाड़ वाली जगह, एयरपोर्ट, सिनेमा थिएटर, शॉपिंग मॉल आदि सबसे खतरनाक जगह हैं। यह संभावना बढ़ाता है कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति से संक्रमण को पकड़ लेंगे। जितना हो सके इन जगहों से बचें। जितना कम आप यात्रा करते हैं और बाहर जाते हैं, उतनी ही कम संभावना है कि आपको कोरोनावायरस मिलेगा।

सूचना फैलाओ

जैसे मैंने Coronavirus के बारे में जानकारी फैलाने और इससे सुरक्षित रहने के लिए कैसे पहल की है, आपको भी इसके बारे में एक वीडियो बनाने और दूसरों के साथ सामग्री साझा करने की आवश्यकता है। क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम व्यक्तिगत रूप से क्या करते हैं। अगर हमें देश और दुनिया के भीतर इस वायरस के प्रसार को नियंत्रित करना है, तो हमें सक्रिय रहने की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि हर कोई सुरक्षित है। यदि अधिक लोग संक्रमित होते हैं, तो उच्चतर मौका होगा कि हम भी संक्रमित होंगे।

गलत सूचना को रोकें

कोरोनावायरस के बारे में बहुत सारी गलत जानकारी है। कुछ लोग सोचते हैं कि यह चीनी भोजन से आता है। कुछ लोगों को लगता है कि यह चीन से आयातित वस्तुओं से प्राप्त हो सकता है। इसे फैलाने का एकमात्र तरीका मानव से मानवीय निकटता और भौतिक संपर्क है। यद्यपि यह सच है कि चीन में फैलने का कारण और अधिकांश संक्रमित लोग चीनी हैं, इस मुद्दे के बारे में नस्लवादी नहीं होना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस मुद्दे के बारे में गलत जानकारी देखते हैं, तो कृपया उन्हें अपने लिए और दूसरों के लिए सुधारें। अभी तक, इस वायरस का कोई इलाज या टीकाकरण नहीं है।

एक समूह नहीं संगरोध

यदि किसी को कोरोनावायरस से संक्रमित होने के लिए जाना जाता है, तो उन्हें अलग करना सबसे अच्छा है। यदि वे एक समूह का हिस्सा हैं, तो पूरे समूह को संगरोध करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह एक बहुत बड़ी गलती और मूर्खता है। यदि किसी विमान या बस में कोई यात्री है जो कोरोनवायरस से संक्रमित होने के लिए जाना जाता है, तो उन्हें अलग किया जाना चाहिए। यदि पूरे समूह को अलग कर दिया जाता है, तो समूह में हर कोई संक्रमित हो जाएगा जो बाकी सभी के लिए एक बड़ा जोखिम होगा।

अगर मुझे इस बारे में अधिक जानकारी मिलती है तो मैं इस ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करूंगा। यदि आपके पास भारत में कोरोनवायरस पर कोई अपडेट है जो सत्यापित हैं, तो कृपया उन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में छोड़ दें ताकि मैं इस लेख को अपडेट कर सकूं। मुझे उम्मीद है कि भारत में कोरोनावायरस के लिए मृत्यु दर शून्य रहेगी।

अपडेट के लिए इस ब्लॉग को देखते रहें और आशा करें कि कोरोनावायरस का एक इलाज और टीका जल्द ही आविष्कार किया जाएगा।

सुरक्षित रहें और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में शिक्षित करें।

Next Post Previous Post
1 Comments
  • dk60984
    dk60984 3 मार्च 2020 को 11:10 pm बजे

    good information.

Add Comment
comment url