Header Ads

PM Modi History in Hindi मोदी का इतिहास

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन बहुत ही संघर्षपूर्ण रहा है। इतने संघर्षों के बाद भी आज वो जिस मुकाम पर पहुंचे हैं वह हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। एक चाय बेचने वाले से वर्ल्ड लीडर बनने का नरेंद्र मोदी का अद्भुत सफ़र, हर गरीब को प्रेरणा देता है. अथक परिश्रम, 70 साल की ग़लतियों को सुधारने के लिए बड़े फ़ैसले लेने की हिम्मत और ग़रीब का जीवन बेहतर बनाने की ललक ने मोदी को सबसे अलग बनाया है.

इसलिए आज हम आपको Prime Minister Narendra Modi History या पूरी जीवनी (Biography) बताने जा रहे हैं।

PM Narendra Modi के 1960 से 2019 तक के 59 वर्षों के सफर की कहानी आप आगे पढेंगे...PM Modi History in Hindi

Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

पूरा नाम- नरेंद्र दामोदर दास मोदी

जन्म तिथि-17 Sep 1950

जन्म स्थान-वडनगर, मेहसाना (गुजरात)

पार्टी का नाम- Bharatiya Janta Party

शिक्षा-Post Graduate

व्यवसाय-सामाजिक कार्यकर्ता

पिता का नाम-दामोदरदास मूलचंददास मोदी

माता का नाम-Smt. Hiraben Damodardas Modi

पत्नी का नाम-श्रीमती जशोदाबेन मोदी

सम्पर्क

स्थाई पता-C-1, सोमेश्वर टेनमेंट, राणिप, अहमदाबाद गुजरात - 382 480

वर्तमान पता-7, लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली -110011

आप पढ़ रहे हैं Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi 

8 वर्ष की उम्र में RSS से सम्पर्क

Narendra Modi जब 8 साल के थे, तो वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संपर्क में आए। साल 1970 में 20 साल की उम्र में, वह आरएसएस से इतना प्रभावित थे कि पूरी तरह से आरएसएस प्रचारक बन गये और 1971 में Narendra Modi औपचारिक रूप से आरएसएस में शामिल हो गये।PM Modi History in Hindi

Year-2019

23 मई को Narendra Modi एक बार फिर वाराणसी से सांसद चुने गये। उन्‍होंने लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट पर कांग्रेस के नेता अजय राय को हराया। इसी जीत के साथ उन्‍हें फिर Prime Minister of India चुना गया।


30 मई को Narendra Modi ने फिर से Prime Minister पद की शपथ ली और 31 मई को कैबिनेट का विस्‍तार किया। PMO के अलावा Department of Atomic Energy, Ministry of Personal, Public Grievances & Pension, Department of Space और वो सभी मंत्रालय स्‍वयं के पास रखे, जो किसी अन्‍य मंत्री को आवंटित नहीं हुए।

आप पढ़ रहे हैं PM Modi History in Hindi,
Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

Year-2014

Narendra Modi 14वें और भारत के वर्तमान Prime Minister के रूप में चुने गए। Narendra Modi ने 26 मई 2014 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली थी। इसके साथ ही वह ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की आजादी के बाद पैदा हुए पहले Prime Minister बने।

Year-2012

Narendra Modi फिर से मणिनगर से चुने गए। इस बार उन्होंने भट्ट श्वेता संजीव को 34097 मतों से पराजित किया। उन्होंने फिर से Chief Minister के रूप में चौथे कार्यकाल के लिये शपथ ली। बाद में उन्होंने 2014 में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

आप पढ़ रहे हैं PM Modi History in Hindi,
Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

Year-2007

23 दिसंबर 2007 को, Chief Minister के रूप में Narendra Modi का तीसरा कार्यकाल शुरू हुआ और 20 दिसंबर 2012 को पूरा हुआ। इस बार फिर उन्हें मणिनगर से जीत हासिल हुई। उन्होंने कांग्रेस के दिनशा पटेल को हराया।

Year-2002

2002 में Narendra Modi ने मणिनगर से चुनाव लड़ा और बेहतरीन जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस के ओझा यतिनभाई नरेंद्र कुमार को 38256 मतों से पराजित किया। उन्हें Gujrat के Chief Minister के रूप में दूसरी पारी के लिये भी चुना गया।

Year-2001

केशुभाई पटेल का स्वास्थ्य खराब हुआ और BJP ने उप-चुनावों में कुछ राज्य विधानसभा सीटें खो दी। BJP के राष्ट्रीय नेतृत्व ने पटेल की जगह Modi को Gujrat के मुख्यमंत्री की कमान सौंप दी। 7 अक्टूबर 2001 को Modi ने Gujrat के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 24 फरवरी 2002 को, उन्होंने राजकोट - द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव जीता। उन्होंने कांग्रेस के अश्विन मेहता को 14,728 मतों से पराजित किया। यह उनकी पहली और बहुत छोटी समय सीमा थी।

आप पढ़ रहे हैं PM Modi History in Hindi,
Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

Year-1995

Narendra Modi BJP के राष्ट्रीय सचिव चुने गए और नई दिल्ली चले गए। उन्होंने हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया। Modi को 1996 में बीजेपी के महासचिव (संगठन) के रूप में पदोन्नत दिया गया।

Year-1990

Modi ने 1990 में लालकृष्ण आडवाणी की राम रथ यात्रा और 1991 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा आयोजित करने में सबसे अहम भूमिका निभाई।

Year-1987

Modi को BJP की Gujrat इकाई के ऑर्गेनाइजिंग सचिव के रूप में निर्वाचित किया गया था।

Year-1986

एल के आडवाणी के बाद, Modi BJP के अध्यक्ष बने। उस समय RSS ने BJP के भीतर अपने सदस्यों को महत्वपूर्ण पदों पर रखने का फैसला किया।

आप पढ़ रहे हैं PM Modi History in Hindi,
Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

Year-1985

यह वर्ष Modi के राजनीतिक जीवन का अहम वर्ष साबित हुआ क्योंकि इसी वर्ष Narendra Modi को RSS ने BJP को सौंपा था। बाद में 1987 में Modi ने अहमदाबाद नगरपालिका चुनाव में बीजेपी के अभियान को व्यवस्थित करने में मदद की और बीजेपी ने चुनाव में जीत दर्ज की।

Year-1979

1979 में वह RSS संभाग प्रचारक बन गए। सूरत और वडोदरा के क्षेत्रों में RSS की गतिविधियों से जुड़ गये। वह दिल्ली में RSS के लिए काम करने गये। जहां उन्हें आपातकाल के इतिहास के बारे में RSS के संस्करण का शोध और लेखन के लिए रखा गया था।

Year-1978

इस वर्ष Narendra Modi आरएसएस के संभाग प्रचारक बने। सूरत एवं वडोदरा में होने वाले संघ के कार्यक्रमों में वे बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने लगे।

Year-1975

RSS द्वारा Narendra Modi को "गुजरात लोक संघ समिति" का महासचिव नियुक्त किया गया था। आपातकाल के दौरान, गिरफ्तारी से बचने के लिए Modi को अंडरग्राउंड होने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह सरकार का विरोध करने वाली पैम्फलेट की प्रिंटिंग में शामिल थे।

आप पढ़ रहे हैं PM Modi History in Hindi,
Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

Narendra Modi का पूर्व इतिहास PM Modi History in Hindi

Year-1967

नरेंद्र मोदी ने वडनगर में अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की। पारिवारिक तनाव के कारण, उन्होंन घर छोड़ दिया। Modi ने उत्तरी और उत्तर-पूर्वी भारत में यात्रा के दौरान लगभग दो साल बिताए।

Year-1960

Narendra Modi ने बचपन में वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद की। बाद में वह बस स्टैंड के पास अपने भाई के साथ एक चाय स्टॉल चलाने लगे।

आपको यह लेख कैसा लगा Comment करके अवश्य बताएं। पसंद आये तो Share जरूर करें।

आपने पढ़ा PM Modi History in Hindi, Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi, Narendra Modi History in Hindi, Prime Minister Narendra Modi History in Hindi, PM Modi Biography in Hindi, Narendra Modi Biography in Hindi

No comments:

Powered by Blogger.