Header Ads

टीचर इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

यदि आप एक शिक्षक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कम से कम एक साक्षात्कार में बैठने की जरूरत होगी।

यहां, हम आपके अगले शिक्षक साक्षात्कार में सफल होने में आपकी सहायता करने के लिए 4 शिक्षक साक्षात्कार प्रश्न और उत्तर दे रहे हैं।

प्रश्न 1: मुझे अपने बारे में बताओ।

लगता है कि यह जवाब देने के लिए एक आसान सवाल नहीं है! आपको अपने उत्तर के दौरान प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि आपके पास शिक्षक बनने के लिए दृढ़ता, उत्साह, दृढ़ संकल्प और मानसिकता है। सुनिश्चित करें कि आप नौकरी विवरण देखें और अपने उत्तर के भीतर भूमिका के प्रमुख तत्वों का उल्लेख करें।

अपनी प्रतिक्रिया में निम्नलिखित कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करें:

प्रभावी संचारक, लिखित और मौखिक रूप से। प्रभावी रूप से योजना बनाने और व्यवस्थित करने की एक मजबूत क्षमता। एक भावुक शिक्षक जो दबाव में अनुकूलन कर सकता है और परिणाम दे सकता है। विविध शिक्षण आवश्यकताओं के लिए व्यवहार्य और अनुकूलनीय। व्यवहार में प्रभावी प्रबंधन। सकारात्मक और उत्साही दृष्टिकोण।

मुझे अपने बारे में बताएं - नमूना प्रतिक्रिया

“मैं एक सकारात्मक व्यक्ति हूं, जिसका जीवन पर एक उत्साही दृष्टिकोण है। मुझे अपनी नौकरी से प्यार है और मुझे अपने छात्रों को व्यक्तियों के रूप में विकसित और विकसित होते हुए देखने से उपलब्धि मिलती है।

अगर मैं उनके भविष्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता हूं, तो मुझे लगता है कि मैं अपना काम अच्छे से कर रहा हूं। मैं एक प्रभावी संचारक हूं, जो लिखित और मौखिक रूप से दोनों हैं और मेरे पास प्रभावी रूप से योजना और व्यवस्थित करने की एक मजबूत क्षमता है; कुछ जो एक सक्षम शिक्षक की भूमिका के लिए महत्वपूर्ण है।

मैं दबाव के साथ बहुत अच्छी तरह से सामना करता हूं और अपनी शैली या शिक्षण विधियों को अनुकूलित कर सकता हूं, जब जरूरत होती है, लगातार परिणाम देने के लिए। मुझे स्कूल पर लगाए गए दबावों की समझ है।

मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो हमेशा कक्षा में प्रभावी व्यवहार प्रबंधन प्रक्रियाओं को लागू करता है और व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से दोनों को लगातार विकसित करने की क्षमता पर खुद को प्रयास करता है। "

प्रश्न 2: अपनी शिक्षण शैली का वर्णन करें।

अपनी शिक्षण शैली को कुछ निवेश के लायक बताएं। साक्षात्कारकर्ता यहां एक क्रांतिकारी प्रतिक्रिया सुनने की अपेक्षा नहीं कर रहे हैं, या आप उन्हें कुछ ऐसी शैली देने के लिए कह रहे हैं जो उन्होंने पहले कभी नहीं सुनी है।

 मैं अनुशासन में बहुत बड़ा हूं ’जैसे उत्तरों से दूर रहिए’। इस सवाल का एक बेहतर जवाब समूह के काम, अभ्यास, वर्ग सगाई और प्रभावी व्यवहार प्रबंधन जैसे विचारों को शामिल करेगा। प्रश्न में पाठ के लिए एक अलग शिक्षण शैली उपयुक्त होने पर आपको फ्लेक्सिबल होने की क्षमता प्रदर्शित करने और पहचानने की आवश्यकता होगी।

अपनी शिक्षण शैली का वर्णन करें - नमूना प्रतिक्रिया

“मेरी शिक्षण शैली मुख्य रूप से वर्ग की व्यस्तता पर केंद्रित है। मैं सभी के लिए पूरा करने और सामग्री को यथासंभव रोचक बनाने के लिए अपनी शिक्षण शैली को अनुकूलित करता हूं।

मुझे समूह अभ्यास, रंगीन PowerPoint स्लाइड और यहां तक ​​कि वीडियो का उपयोग करना पसंद है जहां मेरे सीखने के बिंदुओं को प्रदर्शित करना संभव है। मेरा मानना ​​है कि यह एक ऐसी चीज है जो छात्र हित को बढ़ाती है, और मेरे अनुभव से, समग्र रूप से बेहतर सीखने का अनुभव होता है।

मैं व्यवहार प्रबंधन में अत्यधिक प्रभावी हूं, और सीखने के तीन अनुसंधान, अनुसंधान और अधिकार मार्ग पर ध्यान केंद्रित करता हूं। इनने समय के साथ मेरी अच्छी सेवा की है।

अंत में, मेरे पास शिक्षण की एक समावेशी, समावेशी शैली है जो सीखने की शैलियों, आवश्यकताओं और आवश्यकताओं की एक विविध श्रेणी के लिए पर्याप्त रूप से लचीली है। "

प्रश्न 3: आप कक्षा में अपने छात्रों के व्यवहार का प्रबंधन कैसे करेंगे?

पैनल को बताएं कि आप गेट-गो से सम्मान की सीमा निर्धारित करेंगे। ये सीमाएँ क्या हैं, पूरी तरह से आप पर निर्भर है। मैं आपको आगामी उत्तर के दौरान एक उदाहरण प्रदान करूंगा।

व्यवहार प्रबंधन के बारे में अपने दृष्टिकोण के लाभों के बारे में बताएं और यह पहले कैसे काम कर चुका है।

आप कक्षा में अपने छात्रों के व्यवहार का प्रबंधन कैसे करेंगे? - नमूना प्रतिक्रिया

“मैं गेट-गो से सीमाएं तय करूंगा। इनमें तीन चीजें शामिल होंगी: RESPECT, RESPONSE और सीखने के लिए सही दृष्टिकोण। परिणाम एक दूसरे और मेरे, शिक्षक का सम्मान है।

RESPONSE वह प्रक्रिया है जिसमें हम सभी कक्षा में रहते हुए या तो प्रश्न पूछते हैं या प्रश्नों के उत्तर देते हैं। सीखने के लिए सही दृष्टिकोण छात्रों को सीखने के लाभों को समझने में मदद कर रहा है और यह उनके भविष्य पर कैसे प्रभाव डालता है।

बेशक, कक्षा में व्यवहार के प्रबंधन के लिए अन्य पहलू हैं, जिसमें एक शिक्षण शैली शामिल है जो छात्र की जरूरतों के लिए उपयुक्त है, लेकिन मैं दृढ़ता से महसूस करता हूं कि शुरू से ही दृढ़ सीमाओं को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जो हम सभी का पालन करते हैं।

इन सीमाओं को मैं अपने पाठों के भीतर लागू करता हूं, इससे मुझे अच्छी स्थिति मिली है और मेरे छात्रों के साथ व्यवहार संबंधी समस्याएं बहुत कम हैं। ”

प्रश्न 4: शिक्षण के दबावों से आप कैसे निपटेंगे? 

नौकरी विवरण और शिक्षण भूमिका के बारे में अच्छी तरह से समझ लें। यदि आपको अवसर मिलता है, तो साक्षात्कार में भाग लेने से पहले स्कूल या शैक्षिक प्रतिष्ठान पर जाएँ। पैनल को बताएं कि दबाव क्या हैं और आप उनके साथ कैसे सामना करते हैं।

आप शिक्षण के दबावों का सामना कैसे करेंगे? - नमूना प्रतिक्रिया

“मैं पूरी तरह से शिक्षकों पर रखे गए दबावों को समझता हूं। और मैं तुम्हारे, स्कूल के दबावों को भी समझता हूं। इन दबावों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की आवश्यकता है ताकि हम सभी स्कूल के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए काम करें और उन छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करें जिन्हें हम पढ़ा रहे हैं।

शुरू करने के लिए, मैं समय और पाठ दोनों की उचित, प्रभावी योजना में विश्वास करता हूं। योजना एक शिक्षक के रूप में तनाव को कम करने में काफी मदद करती है। दूसरे, मैं सकारात्मक और खुशहाल मानसिकता को बनाए रखने में विश्वास करता हूं। यदि आप खुश और सकारात्मक हैं, तो यह आपके काम के सहयोगियों और आपके द्वारा पढ़ाए जा रहे छात्रों पर भी असर डालता है।

अंत में, मैं अक्सर फिट रहने के लिए शारीरिक व्यायाम करता हूं और बाहर जाता हूं और इससे तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है। ”

No comments:

Powered by Blogger.