दिल्ली में बीजेपी की हार का असली सच, ये है अब तक का सबसे बड़ा खुलासा..

यदि आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर खड़े होते हैं और 7000 बेतरतीब ढंग से चुने गए लोगों से बात करते हैं, तो आप कितने भाजपा समर्थकों से मिलेंगे? अभी संपन्न चुनाव में भाजपा के 38.5% वोट शेयर के आधार पर, एक अच्छा अनुमान लगभग 2700 लोगों का होगा। निश्चित रूप से, वास्तविक संख्या थोड़ी अधिक या थोड़ी कम हो सकती है।

यह कितना अधिक या कम हो सकता है? क्या यह हो सकता है कि उनमें से 6000 भाजपा समर्थक थे? क्या यह हो सकता है कि उनमें से सिर्फ 1000 भाजपा समर्थक थे? 
दोनों आश्चर्यचकित होंगे।

क्या होगा अगर आपको पता चले कि दिल्ली में 7000 लोगों के बीच सिर्फ 5 बीजेपी समर्थक थे। 
असंभव लगता है? 
है ना?

खैर, यह असम्भव ही सम्भव हुआ है 11 फरवरी को मतगणना के दौरान...

दिल्ली की मुस्तफाबाद सीट पर 14 राउंड की मतगणना के बाद ये पार्टी की स्थिति थी...

आप देख सकते हैं कि बीजेपी के उम्मीदवार और मौजूदा विधायक जगदीश प्रधान ने अपने AAP प्रतिद्वंद्वी पर लगभग 30,000 वोट की बढ़त बना ली थी। एक विधानसभा चुनाव में, 30,000 की लीड को काफी निर्णायक माना जाएगा। ऐसा लगता है कि श्री प्रधान अपनी सीट को आराम से बनाए रखने की राह पर थे।

और फिर राउंड 14 और राउंड 23 के बीच कुछ अविश्वसनीय होता है। यहां उदाहरण के लिए राउंड 19 है।

इस दौर में AAP के हाजी यूनुस को 7904 और भाजपा के लिए सिर्फ 364 वोट मिले। 
क्या? कैसे?

यह रुझान 14 और राउंड 23 के बीच सभी तरह से जारी है। हर बार AAP के हाजी यूनुस को हजारों वोट मिले, जबकि बीजेपी ट्रिपल अंकों को भी टक्कर देने के लिए संघर्ष करती है।

राउंड 23 तक यह सब खत्म हो चुका था।

AAP को इस राउंड में 6878 वोट मिले और भाजपा को सिर्फ 5 वोट

AAP के हाजी यूनुस ने अब भाजपा पर लगभग 20,000 वोटों की बढ़त ले ली और वह जीत के लिए तैयार हो गए।

क्या यह एक तकनीकी गड़बड़ है? 
एक धोखा? 
वोटों की गिनती में हेरफेर? 
क्या चुनाव चोरी हो गया था? 

यदि आपने किसी को भाग्य के इस अचानक और चरम परिवर्तन को दिखाया, तो वे शिकायत दर्ज करने के लिए चुनाव आयोग को जल्दबाजी करने का सुझाव देंगे।

लेकिन निश्चित रूप से भाजपा, जो यहां हारने वाली पार्टी है, ने शिकायत नहीं की। वे हैरान भी नहीं थे। 

निश्चित रूप से ऐसा इसलिए है क्योंकि वे क्षेत्र के जनसांख्यिकी को समझते हैं और कुछ नहीं की उम्मीद करते हैं।

भाजपा की हार के बाद, हमें अंतहीन ज्ञान के बारे में बताया गया कि AAP ने शिक्षा और स्वास्थ्य में चमत्कार कैसे किया। 

इस 6878 से 5 परिणाम के बारे में क्या था? क्या आप गंभीरता से कह सकते हैं कि यह शिक्षा और स्वास्थ्य के बारे में था?

याद रखें कि बीजेपी उम्मीदवार राउंड 14 तक लगभग 30,000 वोटों से आगे चल रहे थे। शिक्षा और स्वास्थ्य में कितनी असमानता हो सकती है? दिल्ली में एक सीट के भीतर हो सकता है कि हमें AAP उम्मीदवार हाजी यूनुस के पक्ष में 6878 से 5 तक उत्तर कोरिया शैली का भूस्खलन हो ?

हर भारतीय को यह जानने की जरूरत है कि दिल्ली के मुस्तफाबाद में राउंड 23 में क्या हुआ? 

क्योंकि यह हमें बताता है कि वास्तव में भारतीय सेकुलरिज्म की सतह के नीचे क्या है?

सिद्धांत रूप में मतदान हमें यह तय करने की अनुमति देता है कि कौन हमें नियंत्रित करता है। लेकिन करीब से पता चलता है कि चुनावी प्रक्रिया हमें हर तरह की मुश्किल पसंद करने के लिए मजबूर करती है। इनमें से सबसे बुनियादी है जबकि हम कई मुद्दों पर ध्यान दे सकते हैं, हमें सिर्फ एक वोट मिलता है। जब आप इसे उम्मीदवार और मुद्दे के आधार पर तोड़ते हैं, तो आपको पता चलता है कि यह एक बहुत ही जटिल अनुकूलन समस्या है। 

जब आप इन सभी अज्ञात से जूझते हैं, तो आपको एहसास होता है कि वास्तव में कितना नाजुक लोकतंत्र है। और कितनी आसानी से इसे सिंगल इश्यू वोटरों द्वारा हाइजैक किया जा सकता है। 

मुस्तफाबाद में जो हुआ उसकी संभावना है। समर्पित लोगों का एक समूह जो एक और केवल एक मुद्दे की परवाह करता है, आसानी से बहुमत को पछाड़ सकता है। AAP के हाजी यूनुस को शायद शिक्षा और स्वास्थ्य और विकास पर बहुत कम काम करना है। वह जानता है कि उसकी 6878 से 5 भूस्खलन की जीत का उन मुद्दों से कोई लेना-देना नहीं है। जब तक वह अपने एकल मुद्दे वाले मतदाता को खुश रखता है, तब तक वह सुरक्षित है।

AAP के अमानतुल्ला खान 70,000 वोटों के बड़े अंतर से ओखला से जीते। क्या ओखला दिल्ली का सबसे समृद्ध हिस्सा है, जिसमें सबसे अच्छे स्कूल और अस्पताल हैं? 
शायद ऩही।

यह सिर्फ दिल्ली की घटना नहीं है। हैदराबाद भारत के शीर्ष महानगरों में से एक है। 1989 से यह एमआईएम चलाने वाले ओवैसी परिवार के नियंत्रण में है। एमआईएम जैसी पार्टी के हाथों में एक जीवंत महानगर कैसे हो सकता है? 

कोई भी आपको बताएगा कि यह क्योंकि एमआईएम हैदराबाद के "पुराने शहर" को नियंत्रित करता है। पुराना शहर क्षेत्र शिक्षा और स्वास्थ्य में अग्रणी नहीं है। वास्तव में यह शहर का सबसे गरीब हिस्सा है। लेकिन यह बहुत कम मायने रखता है, क्योंकि यह क्षेत्र सिंगल इश्यू वोटरों से भरा है।

हां, दिल्ली के लोग इस बार AAP चाहते थे। भले ही बीजेपी ने मुस्तफाबाद जीता हो, लेकिन केजरीवाल को कोई रोक नहीं पाया था। लेकिन चुनाव आते हैं और चले जाते हैं। सिंगल इश्यू वोटर वहीं रहते हैं, जहां वे होते हैं। बाकी जनता मिजाज से गुजरती है। 

अंततः सिंगल इश्यू वोटर जो अपनी पसंद को कभी नहीं बदलता है, प्रबल होगा। सिस्टम को इस तरह के व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हर बार, एकल मुद्दा मतदाता अपने कारण के लिए थोड़ी अधिक जगह पाने की कोशिश करता है। कभी-कभी वे आगे बढ़ने में सफल हो सकते हैं। कभी-कभी नहीं। यदि उनकी पार्टी इस बार नहीं जीतती है, तो वे पांच साल तक एक ही बिंदु पर प्रतीक्षा करते हैं और फिर से प्रयास करते हैं। टेकअवे यह है कि वे कभी पीछे हटने वाले नहीं हैं। समय के साथ, वे प्रबल होंगे।

शाहीन बाग के बारे में सोचें। मीडिया ने अब उन्हें कवर करना बंद कर दिया है। सभी खातों के अनुसार, बिरयानी की आपूर्ति, चाहे ’कुदरती’ हो या नहीं, लगता है कि रन आउट हो गई है। लेकिन याद रखें कि इस भीड़ ने देखा और एक माँ के रूप में खुश होकर धीरे-धीरे जीवन को अपने 4 महीने के बच्चे से बाहर खींच लिया। दिन-प्रतिदिन, थोड़ा-थोड़ा करके, धीरे-धीरे और दर्द से। चीयर करने वाली भीड़ को कोई पछतावा नहीं है। मां को कोई पछतावा नहीं है। वास्तव में, वह एक हीरो बन गई है। कोल्ड ब्लड में मानवता के प्रति घोर अपराध। यह प्रतिबद्धता का स्तर है जो एकल मुद्दा मतदाता तालिका में लाता है।

शायद आप एकल मुद्दे वाले मतदाताओं में से नहीं हैं। आपकी अलग प्राथमिकताएँ हो सकती हैं। हो सकता है कि आप इस समय के लिए एकल मुद्दा मतदाता के साथ समझौता करने के लिए तैयार हों। ठीक है, लेकिन याद रखें कि समझौता हमेशा आपके अंत से आएगा। दूसरी तरफ से कोई समझौता नहीं होने की उम्मीद है। 

अगर कोई माँ अपने बच्चे की ज़िंदगी के लिए उसके साथ भाग लेने के लिए तैयार है, तो वह क्या कर सकती है? वह पहले से ही प्रकृति के सभी में सबसे मजबूत प्रवृत्ति को हरा चुकी है। 

सिंगल इश्यू वोटर एक इंच पीछे नहीं हटेगा और तब तक नहीं रुकेगा जब तक कि वे 100% नहीं जीत लेते। इसमें पांच साल या सौ साल लग सकते हैं, लेकिन सिंगल इश्यू वोटर प्रबल होगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url