Header Ads

खतरनाक CORONAVIRUS से बचने के उपाय

वर्तमान में चीन को प्रभावित करने वाला ऊपरी श्वसन संक्रमण काफी गंभीर है। यह पैदा करने वाला वायरस बहुत शक्तिशाली है और मौजूदा एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी है।

*वायरस जीवाणु संक्रमण नहीं है इसलिए एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा इलाज नहीं किया जा सकता है।

कोरोनावायरस क्या है?

वे जानवरों में घूमते हैं और कुछ जानवरों और मनुष्यों के बीच संचारित हो सकते हैं। कई ज्ञात कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

नए कोरोनावायरस को उपन्यास कोरोनवायरस (2019-nCoV) नाम दिया गया है। यह मनुष्यों को प्रभावित करने के लिए जाना जाने वाला सातवां कोरोनावायरस है।

लक्षण क्या हैं?

संक्रमण के सामान्य संकेतों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है।

अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, सार्स, गुर्दे की विफलता और मृत्यु हो सकती है।

नए कोरोनोवायरस की ऊष्मायन अवधि को एक से 14 दिनों के बीच माना जाता है। लक्षण दिखाई देने से पहले वायरस संक्रामक है।

Coronavirus से कितने लोग प्रभावित हैं?

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में 106 लोग मारे गए हैं और 4,515 लोग संक्रमित हुए हैं।

अन्य जगहों पर ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान, मलेशिया, नेपाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, श्रीलंका, वियतनाम, जर्मनी और कंबोडिया में मामलों की पुष्टि की गई है।

यह कहां से आया?

चीन ने डब्ल्यूएचओ को 31 दिसंबर को वुहान में निमोनिया के कई मामलों के लिए सतर्क किया।

माना जाता है कि नए कोरोनोवायरस की उत्पत्ति एक समुद्री भोजन बाजार में हुई थी, जहां वन्यजीव भी अवैध रूप से बेचे जाते थे।

वैज्ञानिकों ने नए कोरोनावायरस के आनुवंशिक अनुक्रमों की तुलना अन्य ज्ञात कोरोनवीरस के साथ की है, यह सांपों में उत्पन्न होने की संभावना है।

Coronavirus के लक्षण इस प्रकार हैं

1. बार-बार तेज बुखार।
2. बुखार के बाद लंबे समय तक खांसी।
3. बच्चे अधिक प्रवण होते हैं।
4. वयस्क आमतौर पर असहज, सिरदर्द और मुख्य रूप से श्वसन संबंधी बीमारी महसूस करते हैं।

रोकथाम विधि 

कोरोना वायरस इतना खतरनाक इसलिए है क्योंकि इस नए कोरोना वायरस  के लिए भी कोई भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में सोशल मीडिया में फैले बहुत से उपाय जो ये कहते हैं कि कोरोनावायरस कुछ घरेलू उपचार या इस तरह के ट्रीटमेंट से ठीक हो सकता है यह बात पूरी तरह से गलत है। क्योंकि अभी तक इस कोरोना वायरस का कोई भी इलाज नहीं खोजा गया है।
यहां यह ध्यान देने वाली बात है कि अगर संक्रमित होने वाले व्यक्ति का इम्यून सिस्टम बहुत अधिक मजबूत है। तो वह इस कोरोनावायरस से जल्दी रिकवर कर लेता है। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग इस वायरस से रिकवर नहीं कर पाते है।

अपने गले को नम रखना है, अपने गले को सूखने न दें। इस प्रकार अपनी प्यास को न पकड़ें क्योंकि एक बार जब आपके गले की झिल्ली सूख जाती है, तो वायरस आपके शरीर में 10 मिनट के भीतर आक्रमण करेगा। उम्र के हिसाब से बच्चों के लिए 50-80cc गर्म पानी, 30-50cc पिएं। हर बार जब आपको लगता है कि आपका गला सूखा है, तो इंतजार न करें, पानी को हाथ में रखें। एक समय में बहुत अधिक न पीएं क्योंकि यह मदद नहीं करता है; इसके बजाय, गले को नम रखना जारी रखें। मार्च के अंत तक, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं, विशेष रूप से ट्रेन या सार्वजनिक परिवहन में आवश्यकतानुसार मास्क पहनें।

तले हुए या मसालेदार भोजन से बचें और विटामिन सी का सेवन करें।
यह बीमारी अत्यधिक संक्रामक है। संक्रमण के बारे में और अधिक जानकारी के लिए प्रतीक्षा करें।

No comments:

Powered by Blogger.